CAA की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर

By भाषा | Published: January 4, 2020 07:01 AM2020-01-04T07:01:32+5:302020-01-04T07:01:32+5:30

एसोसिएशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ सिविल राइट्स (एपीसीआर) और अन्य द्वारा दायर याचिका में केंद्र को यह निर्देश देने की भी मांग की गई है कि वह राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) तैयार न करे।

Petition challenging the constitutional validity of CAA filed in supreme court | CAA की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर

सुप्रीम कोर्ट की इमारत। (फाइल फोटो)

Highlightsउच्चतम न्यायालय में एक गैर सरकारी संगठन ने नागरिकता (संशोधन) कानून, 2019 को चुनौती देते हुए दावा किया कि यह संविधान में प्रदत्त मौलिक अधिकारों का उल्लंघन करता है तथा इसे दरकिनार किए जाने की जरूरत है। एसोसिएशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ सिविल राइट्स (एपीसीआर) और अन्य द्वारा दायर याचिका में केंद्र को यह निर्देश देने की भी मांग की गई है कि वह राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) तैयार न करे।

उच्चतम न्यायालय में एक गैर सरकारी संगठन ने नागरिकता (संशोधन) कानून, 2019 को चुनौती देते हुए दावा किया कि यह संविधान में प्रदत्त मौलिक अधिकारों का उल्लंघन करता है तथा इसे दरकिनार किए जाने की जरूरत है।

एसोसिएशन फॉर प्रोटेक्शन ऑफ सिविल राइट्स (एपीसीआर) और अन्य द्वारा दायर याचिका में केंद्र को यह निर्देश देने की भी मांग की गई है कि वह राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) तैयार न करे।

एनजीओ ने सीएए पर अंतरिम स्थगन की भी मांग करते हुए कहा कि इसके अपरिवर्तनीय परिणाम होंगे क्योंकि एक बार नागरिकता दिए जाने के बाद इसे पलटा नहीं जा सकेगा और किसी व्यक्ति को पूर्व प्रभाव से राष्ट्रहीन नहीं ठहराया जा सकता भले ही बाद में विवादित कानून और अधिसूचना को असंवैधानिक ठहरा दिया जाए।

Web Title: Petition challenging the constitutional validity of CAA filed in supreme court

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे