पर्यटकों को लुभाने के लिए 100 स्थानों पर नौका विहार सेवाएं शुरू करने पर ओडिशा की नजर

By भाषा | Published: July 10, 2021 12:05 PM2021-07-10T12:05:12+5:302021-07-10T12:05:12+5:30

Odisha eyes to start boating services at 100 places to woo tourists | पर्यटकों को लुभाने के लिए 100 स्थानों पर नौका विहार सेवाएं शुरू करने पर ओडिशा की नजर

पर्यटकों को लुभाने के लिए 100 स्थानों पर नौका विहार सेवाएं शुरू करने पर ओडिशा की नजर

भुवनेश्वर, 10 जुलाई ओडिशा सरकार राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए इस साल के अंत तक 100 स्थानों पर नौका विहार सेवाएं शुरू करने की योजना बना रही है।

अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि उच्च स्तरीय बैठक में, मुख्य सचिव एससी महापात्रा ने वन एवं पर्यावरण विभागों को एक महीने के भीतर ऐसे स्थानों की पहचान करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने बताया कि महापात्रा ने संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया कि साल के अंत तक गतिविधियां शुरू हो जानी चाहिए।

उन्होंने कहा कि इन स्थानों की पहचान पर्यटकों के बीच लोकप्रिय होने के लिए उनकी प्रतिस्पर्धात्मकता के आधार पर होनी चाहिए और ये आकर्षक अनुभव प्रदान करने वाले होने चाहिए।

मुख्य सचिव ने कहा, “स्थानों का उचित चुनाव और उनकी लोकप्रियता क्षेत्र में निजी निवेश को आकर्षित करेगी तथा यह राज्य के पर्यावरण पर्यटन उद्योग को अगले स्तर पर ले जाएगा।”

उन्होंने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के भी निर्देश दिया और अधिकारियों को उचित प्रशिक्षण के साथ स्थानीय लोगों को शामिल कर सामुदायिक प्रबंधन मॉडल अपनाने का भी सुझाव दिया।

अधिकारी ने बताया कि ओडिशा में हीराकुड, मंदिरा, पटोरा, देरास और हादगढ़ समेत करीब 118 छोटे एवं बड़े बांध हैं। राज्य चिल्का, अनसुपा, पाटा और कानिजा, हीराकुड जैसी प्राकृतिक झीलों से नवाजा गया है। इसके अलावा, महानदी, ब्रम्हाणी और बैतरणी जैसी 10 प्रमुख नदी घाटियां भी हैं।

उन्होंने कहा कि ये स्थान नौका विहार गतिविधियों के लिए सैकड़ों स्थल उपलब्ध कराते हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Odisha eyes to start boating services at 100 places to woo tourists

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे