लाइव न्यूज़ :

देश में बनी पहली लग्जरी इलेक्ट्रिक कार Mercedes-Benz EQS 580 हुई लांच, गडकरी बोले- मैं भी नहीं खरीद सकता आपकी कार

By मनाली रस्तोगी | Published: October 01, 2022 9:58 AM

पुणे में Mercedes-Benz EQS 580 के लॉन्चिंग समारोह में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कंपनी से कहा कि आप उत्पादन बढ़ाएं, तभी लागत कम करना संभव है। हम मध्यम वर्ग के लोग हैं, मैं भी आपकी कार नहीं खरीद सकता।

Open in App
ठळक मुद्देलग्जरी इलेक्ट्रिक कार (EQS 580) की एक्स-शोरूम कीमत 1.55 करोड़ रुपए है।EQS 580 कंपनी की EQC SUV और AMG EQS53 4MATIC फ्लैगशिप EV से जुड़ी है।केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के अनुसार, देश में कुल 15.7 लाख पंजीकृत इलेक्ट्रिक वाहन हैं।

पुणे: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को जर्मनी की लग्जरी कार निर्माता कंपनी मर्सिडीज-बेंज (Mercedes-Benz) को स्थानीय स्तर पर अधिक कारों का उत्पादन करने के लिए कहा. साथ ही गडकरी ने इस बात पर जोर दिया कि इस तरह के कदम से लागत में वृद्धि के अलावा लागत में कमी आती है। मेक इन इंडिया प्रोग्राम के तहत मर्सिडीज-बेंज ने पुणे में बनी पहली सबसे शानदार लग्जरी इलेक्ट्रिक कार को पेश किया है।

ऐसे में पुणे में Mercedes-Benz EQS 580 के लॉन्चिंग समारोह में बोलते केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि देश में इलेक्ट्रिक वाहनों का एक बड़ा बाजार है। आप उत्पादन बढ़ाएं, तभी लागत कम करना संभव है। हम मध्यम वर्ग के लोग हैं, मैं भी आपकी कार नहीं खरीद सकता। बता दें कि लग्जरी इलेक्ट्रिक कार (EQS 580) की एक्स-शोरूम कीमत 1.55 करोड़ रुपए है। EQS 580 कंपनी की EQC SUV और AMG EQS53 4MATIC फ्लैगशिप EV से जुड़ी है। 

मर्सिडीज-बेंज इंडिया ने अक्टूबर 2020 में पूरी तरह से आयातित इकाई के रूप में अपनी ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी ईक्यूसी के लॉन्च के साथ भारत में अपना इलेक्ट्रो-मोबिलिटी ड्राइव शुरू किया, जिसकी कीमत 1.07 करोड़ रुपए थी। केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के अनुसार, देश में कुल 15.7 लाख पंजीकृत इलेक्ट्रिक वाहन हैं। उन्होंने कहा कि कुल मिलाकर ईवी बिक्री 335 प्रतिशत बढ़ने के साथ एक बड़ा बाजार है। इसके अलावा गडकरी ने ये भी कहा कि देश में एक्सप्रेस हाईवे बनने से मर्सिडीज-बेंज इंडिया को इन कारों के लिए अच्छा बाजार मिलेगा।

गडकरी ने आगे कहा कि भारतीय ऑटोमोबाइल का आकार वर्तमान में 7.8 लाख करोड़ रुपये है, जिसमें निर्यात 3.5 लाख करोड़ रुपये है और मेरा सपना इसे 15 लाख करोड़ रुपये का उद्योग बनाना है। गडकरी ने मर्सिडीज-बेंज के वाहन स्क्रैपिंग इकाइयों की स्थापना के लिए संयुक्त उद्यम स्थापित करने का विचार भी रखा, जिससे कंपनी को अपने पुर्जों की लागत को 30 प्रतिशत तक कम करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि हमारे रिकॉर्ड के अनुसार, हमारे पास 1.02 करोड़ वाहन स्क्रैपिंग के लिए तैयार हैं। हमारे पास केवल 40 इकाइयां हैं। 

उन्होंने आगे कहा कि मेरा अनुमान है कि हम एक जिले में चार स्क्रैपिंग यूनिट खोल सकते हैं। और इतनी आसानी से हम 2,000 ऐसी इकाइयां खोल सकते हैं। अपनी बात को जारी रखते हुए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने ये भी कहा कि मेरा सुझाव है कि आप कुछ ऐसी इकाइयां स्थापित कर सकते हैं जो आपको पुनर्चक्रण के लिए कच्चा माल देगी जिससे आपकी घटक लागत 30 प्रतिशत तक कम हो जाएगी। सरकार ऐसी सुविधाओं को बढ़ावा दे रही है और जरूरी है कि हमें आपकी तरफ से सहयोग मिले।

टॅग्स :नितिन गडकरीमर्सिडीज बेंजPune
Open in App

संबंधित खबरें

भारतNarendra Dabholkar murder case: कोर्ट ने दो लोगों को दोषी ठहराया, तीन अन्य को किया बरी, जानें मामला

भारतराजनाथ सिंह और नितिन गडकरी को लेकर बोले सुब्रमण्यम स्वामी- "दोनों खुलकर बोलते हैं, लेकिन..."

क्राइम अलर्टPune: प्राइवेट पार्ट पर लगी गेंद, 11 साल के मासूम की मौत, बल्लेबाज ने मारा था शॉट

भारतWatch: राहुल गांधी के बिगड़े बोल! हिंदुओं के धार्मिक अनुष्ठानों का उड़ाया मजाक, बोले- "पीएम मोदी की द्वारका पूजा नाटक..."

ज़रा हटकेबाल-बाल बचे 36 यात्री, मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे पर एक निजी लक्जरी बस में लगी भयंकर आग, देखें वीडियो

भारत अधिक खबरें

भारतDelhi Bomb Threat: स्कूलों के बाद दिल्ली के 4 अस्पतालों को बम से उड़ाने की मिली धमकी, अलर्ट पर पुलिस

भारतSushil Modi Passes Away: 'राजकीय सम्मान के साथ होगा सुशील मोदी का अंतिम संस्कार', नीतीश कुमार ने किया ऐलान

भारतएल्गार परिषद मामला: गौतम नवलखा को सुप्रीम कोर्ट ने दी जमानत, भीमा-कोरेगांव हिंसा से जुड़ा है मामला

भारतPM Narendra Modi files Nomination: वो 4 लोग, जो प्रस्तावक के रूप में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ पहुंचे वाराणसी डीएम ऑफिस, जानें

भारतPM Narendra Modi Nomination Live Updates: 2014, 2019 के बाद 2024, पीएम मोदी ने लिखा- ‘काशी के साथ मेरा रिश्ता अनूठा, अभिन्न और अतुलनीय..., पढ़िए पोस्ट