लाइव न्यूज़ :

नितिन गडकरी बोले- 'जब तक मैं परिवहन मंत्री हूं, ड्राइवरलेस कारें भारत में नहीं आएंगी', टेस्ला को लेकर कही ये बात

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: December 17, 2023 4:31 PM

जीरो माइल संवाद के दौरान नितिन गडकरी ने कहा, "मुझसे कई बार बिना चालक वाली कारों के बारे में पूछा जाता है। तब मैं कहता हूं कि जब तक मैं परिवहन मंत्री हूं, तब तक आप भूल जाएं। मैं बिना चालक वाली कार को भारत में कभी नहीं आने दूंगा क्योंकि इससे कई लोगों की नौकरियां चली जाएंगी और मैं ऐसा नहीं होने दूंगा।"

Open in App
ठळक मुद्देनितिन गडकरी ने कहा कि वह बिना चालक वाली कार को भारत में आने की अनुमति कभी नहीं देंगेकहा- क्योंकि इससे कई लोगों की नौकरियां चली जाएंगीकहा - टेस्ला का भारत में स्वागत है, लेकिन भारत में बिक्री के लिए चीन में विनिर्माण स्वीकार्य नहीं है

नई दिल्ली: सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने आईआईएम नागपुर द्वारा आयोजित जीरो माइल संवाद के दौरान एक अहम बात कही। सड़क सुरक्षा संबंधी चिंताओं को संबोधित करते हुए नितिन गडकरी ने कहा कि वह  बिना चालक वाली कार को भारत में आने की अनुमति कभी नहीं देंगे।

जीरो माइल संवाद के दौरान  नितिन गडकरी ने कहा, "मुझसे कई बार बिना चालक वाली कारों के बारे में पूछा जाता है। तब मैं कहता हूं कि जब तक मैं परिवहन मंत्री हूं, तब तक आप भूल जाएं। मैं बिना चालक वाली कार को भारत में कभी नहीं आने दूंगा क्योंकि इससे कई लोगों की नौकरियां चली जाएंगी और मैं ऐसा नहीं होने दूंगा।"

हालांकि गडकरी ने एलन मस्क की टेस्ला जैसी कंपनियों का भारत में स्वागत किया। उन्होंने कहा कि कि टेस्ला का भारत में स्वागत है, लेकिन भारत में बिक्री के लिए चीन में विनिर्माण स्वीकार्य नहीं है। गडकरी ने कहा कि हम टेस्ला को भारत आने की अनुमति देंगे लेकिन वे चीन में निर्माण कर के इसे भारत में नहीं बेच सकते। ऐसा होना असंभव बात है।

सड़क सुरक्षा संबंधी चिंताओं के बारे में बात करते हुए सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री ने कहा कि  सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए सरकार द्वारा कई तरह के कदम उठाए गए हैं। गडकरी ने ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग में बदलावों पर जोर दिया। उन्होंने कारों में छह एयरबैग शामिल करना, सड़कों पर ब्लैक स्पॉट कम करना और इलेक्ट्रिक मोटर्स अधिनियम के माध्यम से जुर्माना बढ़ाने जैसे उपायों का जिक्र किया। 

उन्होंने कहा कि हमने इलेक्ट्रिक मोटर्स अधिनियम के माध्यम से जुर्माना बढ़ा दिया है। राजमार्गों पर एम्बुलेंस और क्रेनें रखी हैं ताकि चीजें बेहतर हों। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हम हर साल जागरूकता भी बढ़ाते हैं। 

बता दें कि दिग्गज अमेरिकी कारोबार एलन मस्क की कंपनी टेस्ला भारत में अपना बिजनेस बढ़ाना चाहती है। टेस्ला चालक रहित कार बनाने वाली कंपनियों में से एक है। अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार विनिर्माता टेस्ला देश में अपना कारखाना स्थापित करने के लिए विशेष रियायतों की मांग कर रही है। अमेरिका स्थित इलेक्ट्रिक कार विनिर्माता टेस्ला की सीमा शुल्क रियायत की मांग पर अंतर-मंत्रालयी चर्चा भी हुई है।

टेस्ला ने 2021 में भारत से इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) पर आयात शुल्क घटाने की मांग की थी। इस समय पूरी तरह से तैयार कार के आयात पर 60 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक शुल्क लिया जाता है। टेस्ला ने भारत में एक फैक्ट्री बनाने में दिलचस्पी दिखाई है जो स्थानीय बाजार और निर्यात के लिए कम लागत वाले इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) का उत्पादन करेगी।

टॅग्स :नितिन गडकरीइलेक्ट्रिक व्हीकलटेस्लाएलन मस्क
Open in App

संबंधित खबरें

भारतराजनाथ सिंह और नितिन गडकरी को लेकर बोले सुब्रमण्यम स्वामी- "दोनों खुलकर बोलते हैं, लेकिन..."

कारोबारटेक सेक्टर में 2024 के शुरू के 4 महीने में करीब 80 हजार कर्मियों की हुई छुट्टी, यहां पढ़ें पूरी रिपोर्ट

भारतटेस्ला ने पिछले दिनों 10 फीसद कर्मियों की थी छंटनी, उनमें से एक ने कहा- 'ऐसा पता चला निष्कासन'

कारोबारभारत यात्रा टालने के बाद एलन मस्क का चीन में सरप्राइज विजिट, जानें क्या है कंपनी का पूरा प्लान

भारतMaharashtra Lok Sabha Election: बेहोश हुए नितिन गडकरी, वीडियो आई सामने, यवतमाल में रैली को संबोधित कर रहे थे

भारत अधिक खबरें

भारतSwati Maliwal Case: स्वाति मालीवाल की जान को खतरा, AAP सांसद के पूर्व पति का सनसनीखेज दावा

भारतसंदेशखली 'स्टिंग वीडियो' की एसआईटी जांच की याचिका पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट सहमत

भारतLok Sabha Elections 2024: कंगना रनौत के पास 90 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति, आठ आपराधिक मामले

भारत'लोकसभा में कांग्रेस 40 का आंकड़ा पार नहीं कर पाएगी, यूपी में सफाया', पीएम ने की बड़ी भविष्यवाणी

भारतLok Sabha Polls 2024: पीएम मोदी के पास न घर है, न कार, हैं तो केवल 52,000 रुपये कैश, पढ़ें उनकी संपत्ति का संपूर्ण ब्यौरा