लाइव न्यूज़ :

तीसरी लहर से टूरिज्म लुढ़का तो टूरिस्टों को पाबंदियों से मुक्त रखने के आदेश पर हैरान हैं जम्मू कश्मीर के लोग

By सुरेश एस डुग्गर | Published: January 17, 2022 3:59 PM

बता दें कि वैष्णो देवी के तीर्थस्थान के बेस कैंप कटड़ा में आने वाले श्रद्धालुओं को सभी प्रकार की पाबंदियों तथा वीकेंड कर्फ्यू से मुक्त रखा गया है।

Open in App
ठळक मुद्देजम्मू कश्मीर में भी कोरोना की तीसरी लहर ने दस्तक दे दी है। इससे टूरिज्म सेक्टर से जुड़े अधिकारियों को टूरिज्म के साथ ही अर्थ व्यवस्था की भी चिंता है।घाटी के पर्यटन विभाग ने सभी पर्यटकों पर नियमों को ढील देने की बात कही है।

जम्मू: इस सच्चाई के बावजूद कि जम्मू कश्मीर में कोरोना की तीसरी लहर में बाहर से आने वाले टूरिस्टों और वैष्णो देवी के श्रद्धालुओं का भी एक अच्छा खास योगदान है, प्रशासन टूरिज्म को लुढ़कने से बचाने की खातिर खतरा मोल लेते हुए उन्हें न सिर्फ पाबंदियों में जबरदस्त ढील दे रहा है बल्कि उनके प्रदेश में आने जाने, घूमने फिरने आदि पर कोई रोक लगाने के पक्ष में नहीं है।

अगर सरकारी आंकड़ों को ही लें तो प्रतिदिन वैष्णो देवी के 30 से 40 श्रद्धालु कोरोना संक्रमित पाए जा रहे हैं। यही नहीं प्रदेश में अभी तक पाए गए 23 ओमिक्रान मामलों में से 3 वे टूरिस्ट थे जो वापस भी लौट चुके थे और उनके अपने घरों को चले जाने के करीब 10 दिनों बाद उनके ओमिक्रान से संक्रमित होने की रिपोर्ट आई थी।

क्या है टूरिज्म सेक्टर से जुड़े अधिकारियों की चिंता

दरअसल प्रशासन, खासकर टूरिज्म सेक्टर से जुड़े अधिकारियों की चिंता टूरिज्म के साथ ही अर्थ व्यवस्था भी है। उनकी चिंता उन तथ्यों के बाहर आने के बाद और बढ़ी थी जिसमें यह बताया जा रहा था कि तीसरी लहर के डर से 30 से 40 परसेंट होटलों की बुकिंग रद्द हो चुकी थीं।

यह आकंड़ा सिर्फ गुलमर्ग और पहलगाम का ही था जबकि बाकी जगहों से आंकड़ें आने अभी बाकी हैं। होटल इंडस्ट्री से जुड़े लोगों के मुताबिक, सिर्फ फरवरी और मार्च की बुकिंगें ही रद्द नहीं हुई हैं बल्कि कई स्थानों पर उसके अगले महीनों की बुकिंगें भी रद्द करवाई गई हैं।

पर्यटन विभाग ने पर्यटकों के लिए पाबंदियां हटाने की है गुहार

इस घटनाक्रम का नतीजा सामने है। पर्यटन विभाग ने आनन फानन में कश्मीर के मंडलायुक्त को एक पत्र लिख कर पर्यटन की दुहाई देते हुए प्रदेश में आने वाले पर्यटकों को कोरोना पाबंदियों से मुक्त रखने की गुहार लगा दी है।

इस पत्र में निवेदन किया गया है कि पर्यटकों को प्रदेश में आने जाने से न रोका जाए तथा साथ ही उन्हें सभी प्रकार की पाबंदियों में ढील दी जाए।

क्या किया जा रहा है वैष्णो देवी तीर्थस्थान पर आने वाले लोगों के साथ

यह तो कुछ भर नहीं। वैष्णो देवी के तीर्थस्थान के बेस कैंप कटड़ा में आने वाले श्रद्धालुओं को भी ऐसी सभी प्रकार की पाबंदियों तथा वीकेंड कर्फ्यू से मुक्त रखा गया है। हालांकि प्रदेश में रात्रि कर्फ्यू 9 बजे से सुबह 6 बजे तक का लगाया गया है पर कटड़ा समेत अन्य पर्यटनस्थलों पर आने वाले श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए रात 11 बजे तक की छूट दी गई है।

इतना जरूर था कि जम्मू से मात्र 120 किमी दूर स्थित पत्नीटाप जैसे पर्यटनस्थल पर स्थानीय लोगों के आने जाने पर पाबंदी लगा प्रशासन ने उनका गुस्सा जरूर मोल ले लिया था।

टॅग्स :कोविड-19 इंडियाCoronaकोरोना वायरसओमीक्रोन (B.1.1.529)भारतकोरोना वायरस हॉटस्‍पॉट्सजम्मू कश्मीर
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वCovid-19 का एक बार फिर मंडराता खतरा! सिंगापुर में 1 हफ्ते में केस हुए दोगुना, एडवाइजरी जारी

भारतLok Sabha Elections 2024: "जम्मू-कश्मीर में हाल में हुई हत्याओं की जांच अंतरराष्ट्रीय जांच एजेंसियों से कराई जाए", फारूक अब्दुल्ला ने कहा

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने

क्रिकेटIND vs BAN वॉर्म अप मैच की तारीख घोषित, जानें कब और कहां देखें मैच

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

भारत अधिक खबरें

भारतVIDEO: यूपी में बीजेपी उम्मीदवार को 8 बार वोट देने वाले शख्स का वीडियो वायरल, विपक्ष ने की जाँच की माग, केस दर्ज

भारतMaharashtra Lok Sabha Elections: आगे बढ़ें और मतदान अधिकार को बढ़ावा दें, जिम्मेदार भारतीय नागरिक होने के नाते हमें..., शाहरुख और सलमान खान ने सोशल मीडिया पर लिखा...

भारतLok Sabha Elections 2024: यूपी की 41 सीटों पर भाजपा को इंडिया गठबंधन की चुनौती, सपा-कांग्रेस का जातिगत फार्मूला बनता जा रहा भाजपा की परेशानी

भारतSwati Maliwal case: 'आप' ने 13 मई को पीसीआर कॉल डिटेल्स लीक करने में दिल्ली पुलिस पर सवाल उठाया

भारतLok Sabha Elections 2024: 'कांग्रेस देश में धार्मिक आधार पर आरक्षण का समर्थन नहीं करती है', जयराम रमेश ने किया दावा