लाइव न्यूज़ :

NEET UG 2024: एनटीए ने प्रवेश परीक्षा के लिए डेट का किया ऐलान, इतनी योग्यता वाले ही दे पाएंगे एग्जाम

By आकाश चौरसिया | Published: September 26, 2023 5:10 PM

नेशनल टेस्ट एजेंसी ने नीट 2024 के लिए सभी छात्रों की योग्यता का पैरामीटर बताया है। इसके साथ ही प्रवेश परीक्षा की तिथि भी बताई है। एनटीए ने कहा है कि एप्लीकेशन विंडो अगले साल से खुलेगी तभी छात्र रजिस्टर्ड हो पाएंगे।

Open in App
ठळक मुद्देएनटीए ने नीट 2024 के लिए डेट बता दी हैंएनटीए ने एग्जाम को पास करने के लिए निर्धारित कट-ऑफ को मान्य बताया हैनीट प्रवेश परीक्षा के लिए टॉपर्स ने दिया गुरूमंत्र

नई दिल्ली: नेशनल टेस्ट एजेंसी ने नीट 2024 का कैलेंडर जारी कर दिया है। एनटीए के अनुसार नीट यूजी 2024 की प्रवेश परीक्षा का पेपर 5 मई, 2024 को होने जा रहे हैं। 

एनटीए ने ये भी बताया है कि साइट पर एप्लिकेशन विंडो अगले साल छात्रों के लिए खुलेगी। एनटीए ने कहा कि जैसे ही यह प्रक्रिया शुरू हो जाएगी छात्र तुरंत ही neet.nta.nic.in पर जाकर अपने को रजिस्टर्ड कर सकते हैं। 

यह पेपर सभी तरह के निजी और सरकारी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश परीक्षा के लिए बैचुलर कोर्स कराता है। छात्र पेपर पास करते ही इंडिया लेवल और राज्य स्तरीय सरकारी स्तर पर अपने आपको काउंसलिंग के लिए रजिस्टर्ड कर सकते हैं।  

एनटीए के मुताबिक, कैंडीडेट्स को प्रवेश पेपर पास करने के साथ ही निर्धारित कट-ऑफ लाना ही होगा। एनटीए ने कहा है कि नीट एग्जाम में बैठने की योग्यता के लिए कक्षा 12 के नंबरों को नहीं देखा जाएगा। एनटीए ने आगे कहा है कि सिर्फ इतनी है योग्यता देखी जाएगी कि छात्र एडमिशन लेने के दौरान 31 दिसंबर 2023 तक 17 साल का हो चुका हो । 

एनटीए ने ये भी स्पष्ट तौर पर कहा है कि जो छात्र विदेशी हैं, एनआरआई हैं या भारतीय मूल के व्यक्ति जो विदेश में रह रहे हों उन्हें विदेश कूटनीतिक विभाग में अपने सर्टिफिकेट का वैरिफिकेशन कराना होगा। 

वहीं, नीट टॉपर्स ने अपकमिंग पेपर के लिए एग्जाम देने जा रहे छात्रों को अपने अनुभव साझा करते हुए कहा है कि ज्यादा दबाव में न आएं और पेपर बहुत शांत रहकर दें। इसके अलावा टॉपर्स ने कहा है कि छात्रों को एनसीआरटी किताबें को ध्यान से पढ़ना और समझना चाहिए जिससे उन्हें नीट पेपर में मदद मिलेगी।  

पिछले एग्जाम के तहत देखा जाए तो यह प्रवेश परीक्षा 3 घंटे 20 मिनट में हो जाएगी और यह ऑफलाइन मोड में रहेगी। यह पेपर चार भागों में होगा जिसमें प्राणीशास्त्र, भौतिकी, रसायन विज्ञान और वनस्पति विज्ञान शामिल है।

हर भाग के दो सेक्शन होंगे जिसमें एक भाग में 35 प्रश्न होंगे जो कि 140 नंबर के रहेंगे। जबकि, दूसरे भाग में 15 प्रश्न होंगे जो 40 नंबर के रहेंगे। यह सभी प्रश्न कुल 720 नंबर के होंगे। 

एनटीए की ओर से बताया गया है कि जब एग्जाम के लिए छात्र पैसे जमा कर देंगे तो वह दोबारा वापस नहीं होगा। इसके साथ ही यह भी कहा है कि इस पेपर के लिए जमा की गई राशि वो भविष्य में किसी पेपर के लिए मान्य नहीं होगी।  

टॅग्स :नीटMedical Collegeभारतएजुकेशननेशनल टेस्टिंग एजेंसीNTA National Testing Agency
Open in App

संबंधित खबरें

विश्वपरमाणु युद्ध हुआ तो दुनिया में सिर्फ दो देशों में ही जीवन बचेगा, लगभग 5 अरब लोग मारे जाएंगे, होंगे ये भयावह प्रभाव, शोध में आया सामने

क्रिकेटIND vs BAN वॉर्म अप मैच की तारीख घोषित, जानें कब और कहां देखें मैच

भारतविदेश मंत्री जयशंकर ने बताई 'मोदी जी ने वार रुकवा दी पापा' के पीछे की असली कहानी, जानें पीएम ने युद्ध रोकने के लिए क्या किया

विश्वप्रमोद भार्गव का ब्लॉग: चाबहार बंदरगाह पर अमेरिका क्यों बेचैन?

क्राइम अलर्टब्लॉग: अपराधी लंबे समय तक नहीं बचता

भारत अधिक खबरें

भारतSwati Maliwal Assault Case: SIT करेगी स्वाति मालीवाल केस की जांच, दिल्ली पुलिस की इस महिला अधिकारी ने संभाली कमान

भारतKarnataka: "मेरे परिवार के सदस्यों और समर्थकों के फोन टैप किए जा रहे हैं", एचडी कुमारस्वामी ने सिद्धारमैया सरकार पर लगाया गंभीर आरोप

भारतकलकत्ता हाईकोर्ट के जज ने रिटायर होने के बाद कहा, "मैं 'आरएसएस' का सदस्य था और अब भी हूं, मैं उस संगठन का बहुत आभारी हूं"

भारतLok Sabha Elections 2024: "रायबरेली में राहुल गांधी की हार भाजपा के दिनेश प्रताप सिंह से तय है", केशव प्रसाद मौर्य ने दावे के साथ कहा

भारतLok Sabha Elections 2024: "अरविंद केजरीवाल जैसा 'बेशर्म आदमी' नहीं देखा, कुर्सी पर फेविकोल चिपकाकर बैठे हैं", अमित शाह ने जेल जाने के बाद भी इस्तीफा नहीं देने पर कहा