नए साल में नागपुर से उड़ानें बढ़ने के आसार, नई एयरलाइंस की होगी एंट्री, जेट भी शुरू कर सकता है संचालन

By वसीम क़ुरैशी | Published: January 1, 2021 01:35 PM2021-01-01T13:35:59+5:302021-01-01T13:37:20+5:30

कोविड के असर के मंद पड़ने के साथ हुए अनलॉक की शुरुआत से अब तक नागपुर एयरपोर्ट से करीब 80 फीसदी से अधिक उड़ानों का संचालन शुरू हो चुका है.

Nagpur new year increase of flights new airlines will enter Jet may also start operations | नए साल में नागपुर से उड़ानें बढ़ने के आसार, नई एयरलाइंस की होगी एंट्री, जेट भी शुरू कर सकता है संचालन

जेट एयरवेज ने नागपुर एयरपोर्ट पर स्लॉट सहित अन्य सुविधाओं को लेकर प्रस्ताव दिया है. (file photo)

Highlightsनागपुर से इंदौर और हैदराबाद के लिए उड़ान शुरू करने की तैयारी में है. अब तक कतर व शारजाह की इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू नहीं हो पाई हैं. डोमेस्टिक ऑपरेशंस में इंडिगो एयरलाइंस की कोच्चि और एयर इंडिया की एक दिल्ली फ्लाइट सप्ताह में तीन ही दिन चल रही है.

नागपुरः डॉ. बाबासाहब आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय विमानतल को नए साल में नई उड़ानों की उम्मीद है. ये भी आसार हैं कि अप्रैल 2020 में संचालन बंद करने वाली जेट एयरवेज फिर से नए साल में अप्रैल माह से ही संचालन शुरू करेगी.

इसके अलावा हाल ही में बनी एक नई एयरलाइन नागपुर से क्षेत्रीय संपर्क योजना (आरसीएस) के तहत नागपुर से इंदौर और हैदराबाद के लिए उड़ान शुरू करने की तैयारी में है. कोविड के असर के मंद पड़ने के साथ हुए अनलॉक की शुरुआत से अब तक नागपुर एयरपोर्ट से करीब 80 फीसदी से अधिक उड़ानों का संचालन शुरू हो चुका है.

अब तक कतर व शारजाह की इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू नहीं हो पाई हैं

हालांकि अब तक कतर व शारजाह की इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू नहीं हो पाई हैं. डोमेस्टिक ऑपरेशंस में इंडिगो एयरलाइंस की कोच्चि और एयर इंडिया की एक दिल्ली फ्लाइट सप्ताह में तीन ही दिन चल रही है. इसे प्रतिदिन किए जाने को लेकर प्रस्ताव मुख्यालय में लंबित है.

सूत्रों के अनुसार जेट एयरवेज ने नागपुर एयरपोर्ट पर स्लॉट सहित अन्य सुविधाओं को लेकर प्रस्ताव दिया है. मिहान इंडिया लिमिटेड (एमआईएल) उसे सभी आवश्यक सुविधाएं व स्लॉट देने के लिए तैयार है. उल्लेखनीय है कि जेट की मुंबई, दिल्ली के अलावा एटीआर विमान के जरिए नागपुर से इलाहाबाद के बीच भी उड़ान संचालित हो रही थी.

इलाहाबाद के लिए फिर उड़ान मिलने की उम्मीद है

यदि जेट आती है तो इसके साथ ही इलाहाबाद के लिए फिर उड़ान मिलने की उम्मीद है. वर्तमान में दिल्ली, मुंबई, पुणे, गोवा, इंदौर, अहमदाबाद, हैदराबाद, बेंगलुरू, चेन्नई व कोलकाता के लिए उड़ानें उपलब्ध हैं. पुराने आंकड़े की ओर बढ़ रहा पैसेंजर मूवमेंट लॉकडाउन के पहले नागपुर एयरपोर्ट से रोजाना 4000 डिपार्चर व 4000 अराइवल पैसेंजरों का डेली मूवमेंट हुआ करता था.

वर्तमान में ये आंकड़े 3000 तक पहुंच रहे हैं. उम्मीद है कि मार्च के अंत तक प्रतिदिन पैसेंजर मूवमेंट की संख्या 4000 या इससे अधिक पर पहुंच जाएगी. बॉक्स 2021 के अंत तक होगा एयरपोर्ट का निजीकरण नए साल की शुरुआत में विमानतल निजीकरण का मसौदा तैयार करने के लिए नए सलाहकार की नियुक्ति कर दी जाएगी. इसके अलावा 2021 में ही एयरपोर्ट का निजीकरण के लिए टेंडर निकाल दिया जाएगा. उम्मीद है कि नए साल के अंत तक विमानतल का निजीकरण हो जाएगा. आबिद रूही, वरिष्ठ विमानतल निदेशक, एमआईएल

Web Title: Nagpur new year increase of flights new airlines will enter Jet may also start operations

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे