'नेताजी' की यादें: मुलायम सिंह यादव का मानना था कि राज्यों का आकार छोटा होना चाहिए!

By प्रदीप द्विवेदी | Published: October 10, 2022 02:38 PM2022-10-10T14:38:52+5:302022-10-10T14:38:52+5:30

मुलायम सिंह यादव को यूरिन संक्रमण, ब्‍लड प्रेशर की दिक्‍कत और सांस लेने में तकलीफ के कारण 2 अक्‍टूबर 2022 को मेदांता अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था, तब से ही उनकी हालत नाजुक बनी हुई थी और उनके कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था।

Mulayam Singh Yadav believed that the size of the states should be small | 'नेताजी' की यादें: मुलायम सिंह यादव का मानना था कि राज्यों का आकार छोटा होना चाहिए!

'नेताजी' की यादें: मुलायम सिंह यादव का मानना था कि राज्यों का आकार छोटा होना चाहिए!

Highlightsनेताजी को 2 अक्‍टूबर 2022 को मेदांता अस्‍पताल में भर्ती कराया गया थातब से ही उनकी हालत नाजुक बनी हुई थी और उनके कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया थासमाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव ने सोमवार प्रातःकाल 8.16 बजे अंतिम सांस ली

Mulayam Singh Yadav Death:समाजवादी पार्टी के संस्थापक और तीन बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे मुलायम सिंह यादव नहीं रहे। उन्हें यूरिन संक्रमण, ब्‍लड प्रेशर की दिक्‍कत और सांस लेने में तकलीफ के कारण 2 अक्‍टूबर 2022 को मेदांता अस्‍पताल में भर्ती कराया गया था, तब से ही उनकी हालत नाजुक बनी हुई थी और उनके कई अंगों ने काम करना बंद कर दिया था।

इन नौ दिन तक मेदांता के आईसीयू और क्रिटिकल केयर यूनिट में उनका लगातार इलाज चलता रहा, लेकिन सोमवार प्रातःकाल 8.16 बजे अंतिम सांस ली। उत्तर प्रदेश के विभाजन से पहले सबसे बड़े इस राज्य के तत्कालीन मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव से जब तलवाड़ा हवाई पट्टी, बांसवाड़ा पर मैंने सवाल पूछा था कि... विकास की दृष्टि से किसी राज्य का आकार छोटा होना चाहिए कि बड़ा? तो नेताजी का जवाब था... छोटा! 

जाहिर है, इतने बड़े राज्य के मुखिया का भी अनुभव यही कह रहा था कि किसी भी राज्य का आकार बहुत बड़ा नहीं होना चाहिए। इस वक्त देश के बड़े-बड़े राज्यों को नए राज्यों के गठन के बारे में सोचना चाहिए, क्योंकि किसी भी राज्य की राजधानी से दो सौ किमी से ज्यादा दूर होने पर उस जिले का विकास प्रभावित होता है। ऐसे में दो सौ किमी से ज्यादा दूर जिले का न तो राजधानी से प्रभावी संपर्क रहता है और न ही जिले की जनता को न्याय मिल पाता है!

Web Title: Mulayam Singh Yadav believed that the size of the states should be small

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे