एमपी भाजपा ने उमा भारती के रिश्तेदार और पिछड़े नेता प्रीतम लोधी को 'ब्राह्मण विरोधी' और 'महिला विरोधी' टिप्पणी के लिए पार्टी से निकाला

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: August 20, 2022 02:02 PM2022-08-20T14:02:08+5:302022-08-20T14:07:53+5:30

मध्य प्रदेश भाजपा ने पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती के रिश्तेदार प्रीतम लोधी को "ब्राह्मण विरोधी और महिला विरोधी" बयान देने के मामले में पार्टी से निष्कासित कर दिया है, जबकि लोधी ने इस विवाद में पार्टी से लिखित तौर पर माफी भी मांग ली थी।

MP BJP expels Uma Bharti's relative and backward leader from the party for 'anti-Brahmin' and 'anti-women' remarks | एमपी भाजपा ने उमा भारती के रिश्तेदार और पिछड़े नेता प्रीतम लोधी को 'ब्राह्मण विरोधी' और 'महिला विरोधी' टिप्पणी के लिए पार्टी से निकाला

फाइल फोटो

Highlightsएमपी भाजपा ने उमा भारती के रिश्तेदार और पार्टी के पिछड़े नेता प्रीतम लोधी को पार्टी से निकाला पार्टी ने लोधी को इसलिए निकाला है क्योंकि उन्होंने ब्राह्मणों और महिलाओं के खिलाफ टिप्पणी की थीमध्य प्रदेश में लगभग 48 प्रतिशत ओबीसी मतदाता हैं, जिनमें लोधी समुदाय का खासा प्रभाव है

भोपाल: मध्य प्रदेश भारतीय जनता पार्टी ने उमा भारती के रिश्तेदार और पार्टी के पिछड़े नेता प्रीतम लोधी को पार्टी से बाहर कर दिया है। आरोप है कि प्रीतम लोधी ने "ब्राह्मण विरोधी और महिला विरोधी" बयान दिया था। मध्य प्रदेश के शिवपुरी जिले से भाजपा के अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के नेता प्रीतम लोधी के बेटे की शादी उमा भारती की बड़ी बहन की पोती से हुई है। पार्टी द्वारा प्रीतम लोधी पर की गई कार्रवाई इस वक्त पूर प्रदेश में चर्चा का विषय बनी हुई है।

जानकारी के मुताबिक प्रीतम लोधी को जिन टिप्पणियों के आरोप में पार्टी से निष्कासित किया गया है, उसे उन्होंने इस सप्ताह की शुरुआत में की थी। लेकिन जब इस विवाद ने तूल पकड़ा तो लोधी ने फौरन पार्टी से लिखित तौर पर माफी भी मांग ली थी लेकिन बावजूद उसके भाजपा ने लोधी के खिलाफ एक्शन लेते हुए उन्हें शुक्रवार को पार्टी से बाहर कर दिया।

शिवपुरी के पिछोरे से विधानसभा क्षेत्र से दो बार चुनाव लड़ चुके प्रीतम लोधी के निष्कासन के संबंध में एमपी भाजपा प्रमुख वीडी शर्मा ने कहा कि पार्टी ब्राह्मणों और महिलाओं का अपमान किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेगी फिर चाहे वो अपनी पार्टी के नेता द्वारा की गई हो। ऐसे अपराध अपराध अक्षम्य श्रेणी के होते हैं। इसलिए पार्टी ने लोधी की प्राथमिक सदस्यता को रद्द करने का फैसला लिया है।

वहीं मध्य प्रदेश भाजपा के महासचिव और कार्यालय प्रभारी भगवानदास सबनानी ने कहा, 'भाजपा का एक ही सिद्धांत है और वो है सामाजिक समरसता। हमारी पार्टी  महिलाओं के सम्मान सर्वोपरि मानती है।"

मालूम हो कि बीते 17 अगस्त को शिवपुरी के बदरवास में रानी अवंती बाई लोधी की जयंती पर आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए प्रीतम लोधी का एक वीडियो वायरल होने के बाद पार्टी ने यह एक्शन लिया है। वीडियो में लोधी ने कथित तौर पर कहा कि ब्राह्मण पुजारी आम लोगों को पागल बनाते हैं और उन्हें बेवकूफ बनाते हैं वो उनके पैसे और अनाज लूटते हैं।

इसके साथ ही लोधी वीडियो में यह भी कहा कि कुछ ब्राह्मण पुजारी प्रवचन के दौरान महिलाओं और युवतियों को आगे के क्रम में बिठाते हैं और उन्हें घूरते हैं।

इस वीडियो के वायरल होने के बाद मध्य प्रदेश कांग्रेस भाजपा की शिवराज सरकार पर हमलावर है। वहीं साथ में कई ब्राह्मण समुदायों ने भी लोधी के वीडिओ की कड़ी आलोचना करते हुए भाजपा से मांग की थी कि पार्टी लोधी को निष्कासित करे।

लोधी के बयान का राजनैतिक और धार्मिक समुदाय की ओर से तो विरोध हो रही है। उनके खिलाफ इस मामले में शिवपुरी के विभिन्न थानों में भी केस भी दर्ज कराया गया है। वैसे इस पूरे राजनीति में एक बात और बेहद दिलचस्प है कि मध्य प्रदेश से आने वाले पिछड़े वर्ग में लोधी समुदाय सबसे प्रभावी और शक्तिशाली माना जाता है। पूरे एमपी में लगभग 48 प्रतिशत ओबीसी मतदाता हैं, जिनमें लोध समुदाय का खासा प्रभाव है। (समाचार एजेंसी पीटीआई के इनपुट के साथ)

Web Title: MP BJP expels Uma Bharti's relative and backward leader from the party for 'anti-Brahmin' and 'anti-women' remarks

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे