लाइव न्यूज़ :

MothersDay 2020: उद्धव ठाकरे सरकार के मंत्री जयंत पाटिल ने कहा- वित्त विभाग संभालने के बाद मां की 'सिखाई' बात काम आई

By अनुराग आनंद | Published: May 10, 2020 2:30 PM

जयंत पाटिल ने कहा कि आज विश्व मातृ दिवस है। मैं अपनी मां को हर रोज याद करता हूं, लेकिन आज एक विशेष दिन है इसलिए मैं अपनी मां की कुछ यादें आपके साथ साझा कर रहा हूं।

Open in App
ठळक मुद्देउद्धव ठाकरे सरकार के मंत्री जयंत पाटिल ने भी मदर्स डे के मौके पर अपनी मां की यादों को ताजा किया है।जयंत पाटिल ने कहा कि मेरी मां की शिक्षा केवल 7 वीं कक्षा तक थी, लेकिन उनका ज्ञान सर्वश्रेष्ठ पंडितों को शर्मिंदा करता था।

मुंबई: मातृत्व का महत्व अद्वितीय है। तीनों लोकों में सबसे बेहतर अगर कोई उपहार है तो वह मां है। मां के बिना तो मानो करोड़ों का स्वामी भी एक भिखारी है। कहा जाता है कि माँ स्नेह है, माँ आत्मा है और माँ ईश्वर का संगम है। आज मदर्स डे है और कई नेता और कलाकार अपनी माताओं को याद करते हैं। उद्धव ठाकरे सरकार के मंत्री जयंत पाटिल ने भी मदर्स डे के मौके पर अपनी मां की यादों को ताजा किया है। फेसबुक पर पोस्ट करके उन्होंने अपनी मां के साथ की यादों को साझा किया और कहा कि उनकी मां ने ही उन्हें रास्ता दिखाया है।

आज विश्व मातृ दिवस है, इस मौके पर जयंत पाटिल लिखते हैं। मैं अपनी मां को हर रोज याद करता हूं, लेकिन आज एक विशेष दिन है इसलिए मैं अपनी मां की कुछ यादें आपके साथ साझा कर रहा हूं ...

मेरी मां की शिक्षा केवल 7 वीं कक्षा तक थी, लेकिन उनका ज्ञान सर्वश्रेष्ठ पंडितों को शर्मिंदा करता था। मैं हम भाई-बहनों में सबसे छोटा हूं। मुझे खेलना बहुत पसंद था। तब यह जब कोई खेलने से मना करते था, तो काफी बुरा लगता था। लेकिन मेरी मां बहुत अनुशासित थीं इसलिए वह खेल के साथ-साथ मेरे साथ पढ़ाई भी करती थीं। यह मेरी मां के संस्कारों के कारण था कि हमें शिक्षा से प्यार हो गया। मेरी मां की सबसे पसंदीदा चीज है सब्जी मंडी जाना और सब्जियां खरीदना।

मेरी माँ के प्यारे होने के नाते, मैं उनके साथ बाजार तक जाता था। मैं यह देखने के लिए उत्सुक था कि मेरी मां 15 पैसे में 15 पैसे के लिए सब्जियां खरीदती है। मैं उसका बारीकी से अवलोकन करता था। शायद आज राज्य के वित्तीय प्रभार को संभालने के दौरान मेरे सामने मां के साथ बाजार जाने का वही अनुभव काम आया। वास्तव में उसके बारे में सब कुछ मेरे लिए एक नया सबक हुआ करता था।

संकट के समय में मां हमेशा मेरी प्रेरणा रही हैं। जब बापू खुद को सामाजिक कार्यों में लगा रहे थे, तब मां ने अपने परिवार के खर्च के लिए पैसे बहुत अच्छे से जुटाए थे। वह अब भी सबको प्यार से और प्यार से उनसे पूछने की अपनी आदत को याद करती है। मदर्स डे के मौके पर, मैं अपनी मां से बहुत प्यार करता हूं और इस धरती पर हर मां नमन करता हूं। 

टॅग्स :जयंत पाटिलमदर्स डेउद्धव ठाकरेमहाराष्ट्र
Open in App

संबंधित खबरें

भारतLok Sabha Elections 2024: पांचवें चरण के वोटिंग में दिग्गज राजनीतिक घरानों की साख लगी है दांव पर

भारतडॉ. विजय दर्डा का ब्लॉग: वो मर गए...आपके रिश्तेदार तो थे नहीं..!

महाराष्ट्रMumbai Bomb: मुंबई पुलिस को धमकी भरा कॉल, मैकडोनाल्ड में बम, नहीं मिली कुछ भी.. और जांच पूरी

क्राइम अलर्टPalghar Husband Murder Wife: घर में सो रहे पति 26 वर्षीय अजय रघुनाथ बोचल की कुल्हाड़ी मारकर पत्नी ने की हत्या, आरोपी ने पुलिस से कहा- चरित्र पर संदेह करता था, कई आदमी से नाम जोड़ता

भारतअमिताभ श्रीवास्तव का ब्लॉग: अब आर या पार के मुहाने पर पहुंचा चुनाव

भारत अधिक खबरें

भारतMumbai LS Polls 2024: वर्ली बूथ में शौचालय के अंदर मृत मिला शिवसेना (यूबीटी) का पोलिंग एजेंट, पार्टी ने चुनाव आयोग पर आरोप लगाया

भारतLok Sabha Elections 2024: 5वें चरण में 57% से अधिक मतदान हुआ, पश्चिम बंगाल 73% मतदान के साथ आगे

भारतVIDEO: 'मोदी के भक्त हैं प्रभु जगन्नाथ',संबित पात्रा के कथित विवादित बयान ओडिशा कांग्रेस ने की माफी की मांग

भारतBihar Lok Sabha Polls 2024: बिहार में शाम 5 बजे तक कुल 52.35% हुआ मतदान

भारतHeat Wave In Delhi: हीटवेव का रेड अलर्ट, दिल्ली के सभी स्कूलों को बंद करने का निर्देश जारी