Monsoon Session: संजय सिंह के निलंबन से भड़का विपक्ष, मणिपुर विवाद पर गतिरोध बरकरार रहने की है संभावना

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: July 25, 2023 10:06 AM2023-07-25T10:06:45+5:302023-07-25T10:09:23+5:30

संसद का मानसून सत्र मणिपुर हिंसा को लेकर सत्ता और विपक्ष के बीच पैदा हुए गतिरोध के कारण ठहर सा गया है। सोमवार को राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ द्वारा आप सांसद संजय सिंह के पूरे सत्र के लिए निलंबित किये जाने को लेकर भी विपक्षी सदस्यों के द्वारा हंगामा किये जाने की संभावना हैं।

Monsoon Session: Opposition agitated by Sanjay Singh's suspension, likely to remain deadlocked on Manipur dispute | Monsoon Session: संजय सिंह के निलंबन से भड़का विपक्ष, मणिपुर विवाद पर गतिरोध बरकरार रहने की है संभावना

Monsoon Session: संजय सिंह के निलंबन से भड़का विपक्ष, मणिपुर विवाद पर गतिरोध बरकरार रहने की है संभावना

Highlightsसंसद का मानसून सत्र मणिपुर हिंसा को लेकर सत्ता और विपक्ष के बीच पैदा हुए गतिरोध के कारण ठहर गया हैविपक्षी सदस्यों का आरोप है कि संसद में उनकी आवाज को दबाने की कोशिश हो रही हैवहीं सरकार का कहना है कि विपक्ष मणिपुर को लेकर चर्चा ही नहीं कराना चाहता है

नई दिल्ली:मणिपुर हिंसा को लेकर संसद में आज भी भारी गतिरोध बने रहने की संभावना है। विपक्षी सदस्य राज्यसभा के उपसभापति जगदीप धनखड़ द्वारा आम आदमी पार्टी के सांसद संजय सिंह को पूरे सत्र के लिए संसद से निलंबित करने को अनुचित बताते हुए बेहद गुस्से में हैं। विपक्षी सदस्यों का आरोप है कि संसद में उनकी आवाज को सत्ता पक्ष की ओर दबाने की कोशिश हो रही है।

दरअसल विपक्षी सदस्य संसद का मानसून सत्र शुरू होने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मणिपुर की स्थिति पर बयान देने की मांग कर कर रहे हैं। बीते सोमवार को भी संसद का पूरा दिन मणिपुर के लेकर हंगामे की भेंट चढ़ गया। इस बीच केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल की शिकायत पर राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने आप सांसद संजय सिंह को पूरे सत्र के लिए बाहर का रास्ता दिखा दिया।

सभापति की इस कार्रवाई को लेकर विपक्षी सांसदों में और ज्यादा आक्रोश है। इस कारण से संभावना है मंगलवार को भी चल रहे मानसून सत्र के चौथे दिन भी हंगामे के पूरे आसार बने हुए हैं।

खबरों के अनुसार विपक्षी दलों का इंडिया गठबंधन राज्यसभा का सत्र शुरू होने से पहले कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष और राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे के कार्यालय में बैठक करेंगे और विपक्ष की साझा रणनीति पर चर्चा करेंगे।

वहीं सरकार की ओर से मंगलवार सुबह 11 बजे राज्यसभा की कार्यवाही फिर से शुरू होने के बाद 'भारत में ज्वारीय ऊर्जा विकास' पर समिति की 20वीं रिपोर्ट (सत्रहवीं लोकसभा) में शामिल टिप्पणियों और सिफारिशों पर की गई कार्रवाई के संबंध में सरकार की 36वीं रिपोर्ट पेश की जाएगी। इसके साथ ही 'भारत की पड़ोसी प्रथम नीति' पर विभाग से संबंधित विदेश मामलों की संसदीय स्थायी समिति (सत्रहवीं लोकसभा) की 22वीं रिपोर्ट की एक प्रति राज्यसभा में रखी जाएगी।

इसके अलावा सरकार के एजेंडे में विधायी कार्यों की एक लंबी सूची है लेकिन संसद के मानसून सत्र में मणिपुर की स्थिति पर पीएम मोदी के बयान की मांग को लेकर नए विपक्षी गठबंधन के सदस्यों के विरोध, नारेबाजी और हंगामे के कारण सदन का बार-बार स्थगन होता रहा है।

बीते सोमवार को भी केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा मणिपुर पर सरकार की ओऱ से जवाब देने की पहल की गई लेकिन विपक्षी सदस्य लगातार पीएम मोदी के बयान दिये जाने को लेकर लगातार हंगाम करते रहे, जिसके कारण लोकसभा को मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया था, हालांकि गृहमंत्री अमित शाह ने सदन में जोर देकर कहा था कि केंद्र मणिपुर पर चर्चा के लिए तैयार है।

गृहमंत्री शाह ने विपक्ष की मंशा पर सवाल उठाते हुए सदन में कहा, "मणिपुर का मुद्दा बहुत संवेदनशील है और इस मुद्दे पर कई सदस्यों ने चर्चा की मांग की है और मैं चर्चा के लिए तैयार हूं। लेकिन मुझे समझ नहीं आता कि विपक्षी सदस्य चर्चा क्यों नहीं होने देना चाहते है। मैं लोकसभा विपक्ष के नेता (लोकसभा में) से अनुरोध करता हूं कि चर्चा होने दें। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि सच्चाई पूरे देश के सामने आए।"

Web Title: Monsoon Session: Opposition agitated by Sanjay Singh's suspension, likely to remain deadlocked on Manipur dispute

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे