मौसम विभाग ने देश के 9 राज्यों में जारी की लू की चेतावनी; तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद

By अनिल शर्मा | Published: April 18, 2023 09:56 AM2023-04-18T09:56:11+5:302023-04-18T09:59:13+5:30

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो-तीन दिन में हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में कहीं-कहीं ओलावृष्टि हो सकती है। इस महीने की शुरुआत में मौसम विभाग कार्यालय ने उत्तर-पश्चिम और प्रायद्वीपीय क्षेत्रों को छोड़कर अप्रैल से जून तक देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान के सामान्य से अधिक रहने का अनुमान लगाया था।

Meteorological Department issued heat wave warning in 9 states Temperature likely to be 45 degree Celsius | मौसम विभाग ने देश के 9 राज्यों में जारी की लू की चेतावनी; तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद

मौसम विभाग ने देश के 9 राज्यों में जारी की लू की चेतावनी; तापमान 45 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद

Highlightsराजस्थान में चूरू 42.2 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे गर्म स्थान रहा।बांसवाड़ा में 42.1 डिग्री, करौली में 41.4 डिग्री, अलवर में 41.9 डिग्री, कोटा में 41.2 डिग्री और पिलानी में 41.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

नई दिल्लीः मौसम विभाग ने तीन राज्यों, पश्चिम बंगाल, बिहार और आंध्र प्रदेश में खतरनाक रूप से उच्च तापमान के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया और कहा कि चार अन्य राज्यों- सिक्किम, झारखंड, ओडिशा और उत्तर प्रदेश में लू (हीटवेव) की स्थिति होने की संभावना है। देश के कई हिस्सों में सोमवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किया गया।

विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि भारत के कुछ हिस्सों में मंगलवार को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और पंजाब में एक पश्चिमी विक्षोभ के आने से कुछ राहत मिलेगी। हालांकि पश्चिम बंगाल और बिहार में गंगा के मैदानी हिस्से में लगातार चार दिन तक लू की स्थिति बनी रह सकती है। सिक्किम, ओडिशा और झारखंड में भी अगले दो से तीन दिन तक भीषण गर्मी का दौर बना रह सकता है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि 17 अप्रैल को पंजाब एवं हरियाणा और 18 अप्रैल को पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में भी भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है। पूर्वी उत्तर प्रदेश भी 18-19 अप्रैल को अत्यधिक गर्मी से प्रभावित हो सकता है। दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 40.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यह लगातार तीसरा दिन है जब अधिकतम तापमान यहां 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर गया है।

मौसम विभाग के अनुसार अगले दो-तीन दिन में हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में कहीं-कहीं ओलावृष्टि हो सकती है। इस महीने की शुरुआत में मौसम विभाग कार्यालय ने उत्तर-पश्चिम और प्रायद्वीपीय क्षेत्रों को छोड़कर अप्रैल से जून तक देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान के सामान्य से अधिक रहने का अनुमान लगाया था। इस बीच, राजस्थान में चूरू 42.2 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ सबसे गर्म स्थान रहा जबकि बांसवाड़ा में 42.1 डिग्री, करौली में 41.4 डिग्री, अलवर में 41.9 डिग्री, कोटा में 41.2 डिग्री और पिलानी में 41.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।

लू के लिए एक ऑरेंज अलर्ट महाराष्ट्र सरकार के एक कार्यक्रम में कई घंटे खुले में बैठने के दौरान 13 लोगों की मौत के एक दिन बाद आया है। अलर्ट का तात्पर्य उन लोगों में गर्मी की बीमारियों की बढ़ती संभावना के साथ उच्च तापमान से है, जो या तो लंबे समय तक धूप में रहते हैं या भारी काम करते हैं। 

भीषण गर्मी के दौरान विशेष रूप से कमजोर लोगों के लिए खतरा बना रहता है जिनमें शिशु, वृद्ध और पुराने रोग वाले लोग शामिल हैं। आईएमडी ने हाइड्रेटेड रखने के लिए विभिन्न निवारक उपायों की सिफारिश की है जैसे कि पर्याप्त पानी पीना (भले ही प्यास न लगी हो), ओआरएस (ओरल रिहाइड्रेशन समाधान या इलेक्ट्रोलाइट पुनःपूर्ति) या इसी तरह के घरेलू पेय पीना।

 

Web Title: Meteorological Department issued heat wave warning in 9 states Temperature likely to be 45 degree Celsius

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे