लाइव न्यूज़ :

महुआ मोइत्रा को मिला 'बल पूर्वक' सरकारी बंगाल खाली कराने का नोटिस, दिल्ली हाईकोर्ट में देंगी आदेश को चुनौती

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: January 17, 2024 12:07 PM

महुआ मोइत्रा बतौर सांसद आवंटित हुए सरकारी बंगले को खाली कराने के विषय को दिल्ली हाईकोर्ट के समक्ष ले जाने की तैयारी कर रही हैं।

Open in App
ठळक मुद्देमहुआ मोइत्रा को मिला आवंटित सरकारी बंगला जबरिया खाली कराने का नोटिस महुआ मोइत्रा आदेश को देंगी दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती संपदा निदेशालय ने नोटिस में कहा है कि बंगाल खाली करें, अन्यथा बलपूर्वक खाली कराया जाएगा

नई दिल्ली: तृणमूल पार्टी की निष्कासित लोकसभा की पूर्व सांसद महुआ मोइत्रा बतौर सांसद आवंटित हुए सरकारी बंगले को खाली कराने के विषय को दिल्ली हाईकोर्ट के समक्ष ले जाने की तैयारी कर रही हैं। खबरों के अनुसार तृणमूल नेता मोइत्रा बंगला खाली कराने के नोटिस को दिल्ली हाईकोर्ट में जस्टिस मनमोहन कोर्ट में चुनौती दे सकती हैं।

समाचार वेबसाइट एनडीटीवी के अनुसार महुआ मोइत्रा उस नोटिस को चुनौती देने जा रही हैं, जिसमें उन्हें आवंटित सरकारी बंगला खाली कराने के लिए जरूरत पड़ने पर कथिततौर से "बल प्रयोग" की भी चेतावनी दी गई है।

मोइत्रा को अनैतिक आचरण के आधार पर पिछले महीने लोकसभा से बतौर सांसद निष्कासित किया गया है। बताया जा रहा है कि मोइत्रा जल्द ही जस्टिस मनमोहन की अदालत में निष्कासन नोटिस के खिलाफ एक रिट याचिका दायर करेंगी।

इस संबंध में महुआ मोइत्रा के वकीलों ने कहा है कि वह लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवार हैं। उन्होंने कहा है कि सांसदों को आम चुनाव से पहले संसद सत्र के आखिरी दिन से लेकर नतीजों के दिन तक अपने घरों में रहने की अनुमति है। चूंकि मोइत्रा को तृणमूल की ओर से उम्मीदवार के तौर पर नामित किया गया है, इसलिए बंगले में बने रहने की यह शर्त उन पर भी लागू होती है।

वहीं केंद्रीय संपदा निदेशालय, जो सरकारी संपत्तियों का प्रबंधन करता है। उसने महुआ मोइत्रा को बेहद कड़े शब्दों वाले बेदखली का नोटिस जारी किया है। नोटिस में मोइत्रा को तुरंत बंगला खाली करने को कहा गया है। इसके साथ यह भी कहा गया है कि यदि मोइत्रा बंगाल खाली नहीं करती हैं, तो उन्हें जरूरत पड़ने पर बलपूर्वक उसी वक्त परिसर से बेदखल किया जा सकता है।

सरकार की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि महुआ मोइत्रा को बंगाल खाली करने का पर्याप्त अवसर दिया गया लेकिन वो सरकारी बंगले को खोली करने में विफल रहीं।

मालूम हो कि महुआ मोइत्रा ने पहले भी इस संबंध में हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। अदालत ने तब मोइत्रा से कहा था कि वो संपदा निदेशालय से समय देने का अनुरोध करें। अदालत ने कहा था कि नियम अधिकारियों को असाधारण परिस्थितियों में कुछ शुल्कों के भुगतान पर निवासी को छह महीने तक रहने की अनुमति देने की अनुमति दी जाती है।

हालाकि, अदालत ने मामले की योग्यता पर कोई टिप्पणी नहीं की और महुआ मोइत्रा को अपनी याचिका वापस लेने की अनुमति दे दी थी। बेदखली आदेश में कहा गया है कि अगर महुआ मोइत्रा बेदखली नोटिस को किसी भी अदालत में चुनौती देने का फैसला करती हैं तो उन्हें हर महीने हर्जाना भी देना होगा।

महुआ मोइत्रा का दिल्ली के टेलीग्राफ लेन में एक बंगला है। बतौर सांसद उनके निष्कासन के एक महीने बाद 7 जनवरी को उनके सरकारी आवास का आवंटन रद्द कर दिया गया था। लेकिन मोइत्रा ने पहले ही इस साल होने वाले लोकसभा चुनाव तक बंगले में रहने का समय मांगा था। उन्होंने कहा था कि सरकारी आवास नहीं होने से उनके चुनावी अभियान में दिक्कत होगी।

टॅग्स :महुआ मोइत्राTrinamool Congressदिल्ली हाईकोर्टकोर्टcourt
Open in App

संबंधित खबरें

मोटर स्पोर्ट्सदिल्ली कोर्ट ने यौन उत्पीड़न के आधार पर पूर्व WFI प्रमुख बृजभूषण सिंह के खिलाफ आरोपों को मंजूरी दी

भारतRanchi MP-MLA Court: राहुल गांधी को समन, हाजिर होने का आदेश, आखिर क्या है मामला

भारतकलकत्ता हाईकोर्ट के जज ने रिटायर होने के बाद कहा, "मैं 'आरएसएस' का सदस्य था और अब भी हूं, मैं उस संगठन का बहुत आभारी हूं"

भारतTriple Talaq On Whatsapp: पहली पत्नी पहुंची कोर्ट, पति ने व्हाट्सएप पर दिया 'तलाक तलाक तलाक', पुलिस ने किया गिरफ्तार

क्राइम अलर्टBhilwara POCSO Court: नाबालिग से सामूहिक दुष्कर्म कर जिंदा ही भट्टी में जलाया, कोर्ट ने कालू और कान्हा को मृत्युदंड की सजा सुनाई, कंगन और हड्डियां से पहचान हुई थी...

भारत अधिक खबरें

भारतPune Porsche accident: 'मोदी दो हिंदुस्तान बना रहे हैं - जहां न्याय भी दौलत का मोहताज है', राहुल गांधी ने कल्याणीनगर में पॉर्श कार दुर्घटना पर दी प्रतिक्रिया

भारतBengalur Traffic: रेलवे ब्रिज की मरम्मत के चलते सांकी रोड होगा बंद, बेंगलुरु ट्रेफिक ने वैकल्पिक मार्ग पर जारी की एडवाइजरी

भारतLok Sabha Polls 2024: मायावती ने आरक्षण और चुनावी बॉन्ड को लेकर भाजपा-कांग्रेस पर बोला हमला, धनंजय का नहीं लिया नाम

भारतGeeta in MP: पाकिस्तान से 2015 में भारत लौटीं गीता ने पीएम मोदी से दो चीज मांगी, जानें क्या डिमांड

भारत'स्वाति मालीवाल ने मुझे फोन कर अपने दर्दनाक अनुभव को विस्तार से बताया', एलजी वीके सक्सेना बोले