महाराष्ट्र: आज मुंबई एयरपोर्ट से कोई भी विमान नहीं भरेगा उड़ान, जानिए क्यों 6 घंटों के लिए एयरपोर्ट रहेगा बंद?

By अंजली चौहान | Published: October 17, 2023 08:43 AM2023-10-17T08:43:07+5:302023-10-17T08:45:12+5:30

मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उड़ान संचालन छह घंटे के लिए बंद रहेगा क्योंकि रखरखाव गतिविधियाँ सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक होंगी।

Maharashtra No flight will take off from Mumbai airport today know why the airport will remain closed for 6 hours | महाराष्ट्र: आज मुंबई एयरपोर्ट से कोई भी विमान नहीं भरेगा उड़ान, जानिए क्यों 6 घंटों के लिए एयरपोर्ट रहेगा बंद?

फाइल फोटो

Highlights एयरपोर्ट के दो रवने को आज बंद किया गया है अगले 6 घंटों के लिए मुंबई एयरपोर्ट बंद रहेगा रूटीन मेंटेनेंस वर्क के कारण लिया गया फैसला

मुंबई: छत्रपति शिवाजी महाराज अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (CSMIA) जिसे मुंबई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा के रूप में भी जाना जाता है, वह 17 अक्टूबर को बंद रहने वाला है। जो यात्री एयरपोर्ट से उड़ान भरना चाहते हैं वह आज ऐसा करने में असफल रहेंगे। बताया जा रहा है कि मानसून के बाद रखरखाव कार्य के लिए एयरपोर्ट को आज 6 घंटों के लिए बंद करने का फैसला किया गया है।

सीएसएमआईए के एक बयान के अनुसार, उड़ान संचालन छह घंटे के लिए बंद रहेगा क्योंकि रखरखाव गतिविधियां सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक होंगी।

सीएसएमआईए की व्यापक पोस्ट-मानसून रनवे रखरखाव योजना के एक भाग के रूप में, दोनों रनवे - आरडब्ल्यूवाई 09/27, और आरडब्ल्यूवाई 14/32 17 अक्टूबर को अस्थायी रूप से गैर-परिचालन होंगे। यह निर्धारित अस्थायी बंद सीएसएमआईए की वार्षिक पोस्ट-मानसून निवारक का एक हिस्सा है रखरखाव योजना।

सीएसएमआईए के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, इस संबंध में छह महीने पहले एयरमेन को नोटिस (एनओटीएएम) भी जारी किया गया है। कथित तौर पर, मुंबई हवाईअड्डा एक दिन में लगभग 900 उड़ानें संभालता है। 

क्यों बंद हैं फ्लाइट ऑपरेशन?

गौरतलब है कि निर्धारित अस्थायी बंद का प्राथमिक उद्देश्य मरम्मत और रखरखाव गतिविधियाँ करना है जो हवाई अड्डे के बुनियादी ढांचे को उच्चतम मानकों तक बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं।

सीएसएमआईए ने कहा कि मानसून के बाद रनवे रखरखाव का वार्षिक अभ्यास परिचालन निरंतरता और यात्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सटीक और सावधानीपूर्वक प्रयासों के साथ की जाने वाली गतिविधियों की श्रृंखला का एक हिस्सा है, इस प्रकार हमारे परिचालन के मूल में यात्री पहले दृष्टिकोण को अपनाने की दृष्टि को जीवन में लाया जाता है।

सीएसएमआईए ने सभी प्रमुख हितधारकों के सहयोग से रखरखाव के सुचारू समापन को सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी ढंग से उड़ानें निर्धारित की हैं। सीएसएमआईए यात्रियों से सहयोग और समर्थन के लिए तत्पर है। हवाई अड्डे के अधिकारियों के अनुसार, उन्होंने सभी विमानों को पहले ही री-शेड्यूल कर दिया है। 

Web Title: Maharashtra No flight will take off from Mumbai airport today know why the airport will remain closed for 6 hours

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे