शिवराज कैबिनेट का विस्तार, ज्योतिरादित्य सिंधिया के करीबी तुलसी सिलावट-गोविंद राजपूत मंत्री बने

By निखिल वर्मा | Published: April 21, 2020 12:20 PM2020-04-21T12:20:23+5:302020-04-21T12:35:01+5:30

मध्य प्रदेश में कैबिनेट विस्तार में ज्योतिरादित्य सिंधिया के दो करीबी तुलसी सिलावट और गोविंद सिंह राजपूत को मंत्री बनाया गया है.

Madhya Pradesh: BJP leaders Narottam Mishra, Kamal Patel, Meena Singh, Tulsi Silawat and Govind Singh Rajput took oath as ministers | शिवराज कैबिनेट का विस्तार, ज्योतिरादित्य सिंधिया के करीबी तुलसी सिलावट-गोविंद राजपूत मंत्री बने

लोकमत फाइल फोटो

Highlightsपार्टी के आदिवासी चेहरे और पांच बार की विधायक मीना सिंह शिवराज कैबिनेट में शामिल एक मात्र महिला हैंपूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती के करीबी कमल पटेल को भी मंत्री बनाया गया है.

करीब एक महीने बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कैबिनेट विस्तार कर लिया है। शिवराज कैबिनेट में नरोत्तम मिश्रा, कमल पटेल, मीना सिंह, तुलसी सिलावट और गोविंद सिंह राजपूत शामिल हुए हैं। राजधानी भोपाल में मंत्रियों को राज्यपाल लालजी टंडन ने शपथ दिलाई।

पांच नेताओं ने मंत्री पद की शपथ ली है जिसमें दो ज्योतिरादित्य सिंधिया खेमे के हैं। कांग्रेस छोड़ बीजेपी में आए तुलसी सिलावट कमलनाथ की सरकार में भी स्वास्थ्य मंत्री रहे हैं जबकि गोविंद सिंह राजपूत परिवहन मंत्री रहे हैं।

भाजपा नेता शिवराज सिंह चौहान ने सियासी उठापटक के बाद 23 मार्च को मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी। शिवराज चौथी बार मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री बने हैं। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने के अगले दिन चौहान ने विपक्ष की अनुपस्थिति में  राज्य विधानसभा में विश्वास मत हासिल किया था।

कांग्रेस के 22 विधायकों के त्यागपत्र देने के कारण प्रदेश की कांग्रेस सरकार बहुमत से पीछे रह गई थी और कमलनाथ को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा। प्रदेश विधानसभा की कुल 230 सीटों में भाजपा के 107 विधायक हैं जबकि कांग्रेस के 22 विधायकों के त्यागपत्र देने के बाद उसकी संख्या घटकर 92 पर आ गई है। वर्तमान में विधानसभा की 24 सीटें रिक्त हैं।

Web Title: Madhya Pradesh: BJP leaders Narottam Mishra, Kamal Patel, Meena Singh, Tulsi Silawat and Govind Singh Rajput took oath as ministers

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे