अमृतसर जेल से रिहा हुआ 'वारिस पंजाब दे' के प्रमुख अमृतपाल सिंह के करीबी लवप्रीत तूफान

By रुस्तम राणा | Published: February 24, 2023 04:36 PM2023-02-24T16:36:39+5:302023-02-24T16:48:07+5:30

पंजाब पुलिस ने लवप्रीत तूफान को अपहरण के एक मामले में निर्दोष बताकर रिहा कर दिया। यह रिहाई तब हुई जब अमृतपाल के हजारों समर्थकों ने अमृतसर में एक पुलिस स्टेशन पर हमला किया और कानून व्यवस्था को बिगाड़ने की धमकी दी। 

Lovepreet Toofan, a close aide of 'Waris Punjab De' chief Amritpal Singh released from Amritsar Jail | अमृतसर जेल से रिहा हुआ 'वारिस पंजाब दे' के प्रमुख अमृतपाल सिंह के करीबी लवप्रीत तूफान

अमृतसर जेल से रिहा हुआ 'वारिस पंजाब दे' के प्रमुख अमृतपाल सिंह के करीबी लवप्रीत तूफान

Highlightsपंजाब पुलिस ने लवप्रीत तूफान को अपहरण के एक मामले में निर्दोष बताकर रिहा कियाखालीस्तानी समर्थक नेता अमृतपाल सिंह के करीबी को अपहरण और मारपीट के एक मामले में गिरफ्तार किया गया थाउनकी गिरफ्तारी के विरोध में अमृतपाल के सैकड़ों समर्थकों ने अजनाला में गुरुवार को किया था बवाल

अमृतसर: खालिस्तान की जोरदार मांग को लेकर पंजाब में बढ़ते तनाव के बीच 'वारिस पंजाब दे' संगठन के प्रमुख और कट्टरपंथी उपदेशक अमृतपाल सिंह का करीबी सहयोगी लवप्रीत तूफान को शुक्रवार को जेल से रिहा कर दिया गया। पंजाब पुलिस ने उसे अपहरण के एक मामले में निर्दोष बताकर रिहा कर दिया। यह रिहाई तब हुई जब अमृतपाल के हजारों समर्थकों ने अमृतसर में एक पुलिस स्टेशन पर हमला किया और कानून व्यवस्था को बिगाड़ने की धमकी दी। 

तूफान को अपहरण और मारपीट के एक मामले में गिरफ्तार किया गया था, जिसके खिलाफ उसके संगठन समर्थक विरोध कर रहे थे। तूफान की गिरफ्तारी को लेकर अमृतपाल के समर्थकों और पुलिस के बीच झड़प के तुरंत बाद तूफान की रिहाई के लिए एक अदालती आदेश ने पंजाब की कानून और व्यवस्था की स्थिति पर सवाल उठाया और क्या पंजाब पुलिस कट्टरपंथियों के हाथों नरम खेल रही है।

कौन हैं अमृतपाल सिंह?

खालिस्तान समर्थक अमृतपाल सिंह को उपनाम 'भिंडरावाले 2.0' भी कहा जाता है। 29 वर्षीय कट्टरपंथी उपदेशक को हाल ही में दीप सिद्धू द्वारा वित्तपोषित संगठन वारिस पंजाब दे के प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया था। दीप सिद्धू की पिछले साल मृत्यु हो गई थी। दीप सिद्धू के उत्तराधिकारी अमृतपाल सिंह दुबई से लौटने के बाद पंजाब में काफी सक्रिय हो गए हैं। इससे पहले अमृतपाल अपने परिवार के ट्रांसपोर्ट बिजनेस में काम करते थे।

अमृतसर के जल्लूपुर खेड़ा गांव के रहने वाले अमृतपाल ने हाल के दिनों में कई विवादित भाषण दिए हैं। उनमें से एक केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के लिए एक धमकी थी जिसमें उन्होंने कहा कि अमित शाह का भी हश्र इंदिरा गांधी तरह होगा। अमृतपाल सिंह ने हाल ही में यूके में रहने वाली एनआरआई किरण कौर से शादी की है।

कौन हैं तूफान सिंह?

लवप्रीत तूफान सिंह अमृतपाल सिंह का करीबी है। उसे चमकौर साहिब निवासी बरिंदर सिंह के कथित अपहरण के मामले में गिरफ्तार किया गया था। मामले में अमृतपाल सिंह भी नामजद था। बरिंदर सिंह ने अपनी शिकायत में पुलिस को बताया था कि अमृतपाल सिंह के साथियों ने कथित तौर पर अजनाला से उसका अपहरण कर लिया और उसे एक अज्ञात स्थान पर ले गए जहां उसे बेरहमी से पीटा था।

Web Title: Lovepreet Toofan, a close aide of 'Waris Punjab De' chief Amritpal Singh released from Amritsar Jail

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे