Lok Sabha Election 2024: कौन हैं अजय राय? जो PM मोदी के खिलाफ लड़ेंगे वाराणसी से चुनाव, कांग्रेस की चौथी लिस्ट में इन दिग्गजों को मिला टिकट

By अंजली चौहान | Published: March 24, 2024 07:12 AM2024-03-24T07:12:24+5:302024-03-24T07:24:05+5:30

Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश की वाराणसी सीट से नरेंद्र मोदी के खिलाफ अजय राय कांग्रेस की तरफ से मैदान में होंगे।

Lok Sabha Election 2024 Who is Ajay Rai Those who will contest elections from Varanasi against PM Modi these veterans get tickets in the fourth list of Congress | Lok Sabha Election 2024: कौन हैं अजय राय? जो PM मोदी के खिलाफ लड़ेंगे वाराणसी से चुनाव, कांग्रेस की चौथी लिस्ट में इन दिग्गजों को मिला टिकट

Lok Sabha Election 2024: कौन हैं अजय राय? जो PM मोदी के खिलाफ लड़ेंगे वाराणसी से चुनाव, कांग्रेस की चौथी लिस्ट में इन दिग्गजों को मिला टिकट

Lok  Sabha Election 2024: कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए अपनी चौथी लिस्ट जारी कर दी है जिसमें कई दिग्गजों को टिकट मिला है। 46 उम्मीदवारों की लिस्ट में कांग्रेस ने वाराणसी सीट से पीएम मोदी के खिलाफ अजय राय को उतारने का फैसला किया है। सहारनपुर से इमरान मसूद, हरिद्वार से वीरेंद्र रावत, अमरोहा से दानिश अली, कानपुर से आलोक मिश्रा को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, दिग्गज कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह को रायगढ़ सीट से मैदान में उतारा गया है।

कौन हैं अजय राय?

कांग्रेस से पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ खड़े होने वाले अजय राय ने अपना राजनीतिक सफर बीजेपी की छात्र शाखा एबीवीपी से शुरू किया था। और 1996 से 2007 के बीच लगातार तीन बार बीजेपी के टिकट पर कोलासला निर्वाचन क्षेत्र से यूपी विधान सभा चुनाव जीते।

लोकसभा टिकट से इनकार किए जाने के बाद उन्होंने बीजेपी का दामन छोड़ दिया और समाजवादी पार्टी में शामिल हो गए।

पांच बार विधायक रहे राय बाद में 2012 में कांग्रेस में शामिल हो गए और पिंडरा निर्वाचन क्षेत्र से यूपी विधानसभा चुनाव जीते। 2017 में, राय कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में पिंडरा से राज्य चुनाव हार गए।

अजय राय ने 2014 और 2019 के लोकसभा चुनावों में वाराणसी संसदीय क्षेत्र से पीएम मोदी को चुनौती दी थी लेकिन दोनों बार हार गए।

अगस्त 2023 में, उन्हें दलित नेता बृजलाल खाबरी की जगह उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी (यूपीसीसी) के नए अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया था।

कांग्रेस की चौथी लिस्ट में इन्हें मिला टिकट

कांग्रेस ने तमिलनाडु के शिवगंगा से कार्ति चिदंबरम, विरुधनगर से मनिकम टैगोर, करूर से एस जोथिमणि को मैदान में उतारा है। 'ग्रैंड ओल्ड पार्टी' ने राजस्थान के नागौर लोकसभा क्षेत्र को गठबंधन सहयोगी हनुमान बेनीवाल की राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के लिए छोड़ दिया है।

वरिष्ठ कांग्रेस नेता मनिकम टैगोर को तमिलनाडु के विरुधुनगर से मैदान में उतारा गया है, जबकि यूपीए-2 में पूर्व केंद्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया को मध्य प्रदेश के रतलाम (एसटी) से उम्मीदवार बनाया गया है।

कांग्रेस की चौथी सूची में जिन अन्य नामों का जिक्र है उनमें अखिलेश प्रताप सिंह (देवरिया, यूपी), पिया रॉय चौधरी (कूच बिहार, पश्चिम बंगाल), कवासी लखमा (छत्तीसगढ़), रमन भल्ला (जम्मू), संजय शर्मा (होशंगबाद) शामिल हैं। एमपी), अंगोमचा बिमोल अकोइजाम (आंतरिक मणिपुर), और लालबियाकजामा (मिजोरम), सहित अन्य।

हालाँकि, पार्टी ने अभी तक यूपी के रायबरेली से अपने उम्मीदवार का नाम घोषित नहीं किया है, यह सीट 2004 से कांग्रेस की दिग्गज नेता सोनिया गांधी के पास है।

कुल मिलाकर, अपनी चौथी सूची में, पार्टी ने महाराष्ट्र से चार, मध्य प्रदेश से 12, उत्तर प्रदेश से 9, तमिलनाडु से सात, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड, राजस्थान, मणिपुर से दो-दो और असम, अंडमान से एक-एक उम्मीदवार की घोषणा की। और निकोबार द्वीप समूह, छत्तीसगढ़, मिजोरम और पश्चिम बंगाल।

Web Title: Lok Sabha Election 2024 Who is Ajay Rai Those who will contest elections from Varanasi against PM Modi these veterans get tickets in the fourth list of Congress

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे