जम्मू-कश्मीर: महबूबा मुफ्ती ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा, शाम 5 बजे करेंगी प्रेस कॉन्फ्रेंस

By पल्लवी कुमारी | Published: June 19, 2018 03:15 PM2018-06-19T15:15:44+5:302018-06-19T15:15:44+5:30

राम माधव ने बीजेपी की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया कि हमने सबकी सहमति से आज यह निर्णय लिया है कि जम्मू-कश्मीर में भाजपा अपनी भागीदारी को वापस लेगी।

Jammu and Kashmir CM Mehbooba Mufti resign after bjp gets separate PDP, congress not support pdp | जम्मू-कश्मीर: महबूबा मुफ्ती ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा, शाम 5 बजे करेंगी प्रेस कॉन्फ्रेंस

जम्मू-कश्मीर: महबूबा मुफ्ती ने मुख्यमंत्री पद से दिया इस्तीफा, शाम 5 बजे करेंगी प्रेस कॉन्फ्रेंस

श्रीनगर, 19 जून:  जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री  महबूबा मुफ्ती ने पद से इस्तीफा दे दिया है।  महबूबा मुफ्ती ने आज( 19 जून) शाम 4 बजे पीडीपी की आपात बैठक बुलाई है। जम्मू-कश्मीर की गठबंधन सरकार में साझीदार भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने मंगलवार (19 जून) जम्मू-कश्मीर पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी से समर्थन वापस ले लिया है। बीजेपी मंत्रियों के दिल्ली ऑफिस में अमित शाह की बैठक के बाद यह फैसला लिया गया है। वहीं इधर कांग्रेस ने बयान जारी करते हुए बताया कि वह पीडीपी को समर्थन नहीं देगी।

बैठक के बाद राम माधव ने बीजेपी की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए बताया कि हमने सबकी सहमति से आज( 19 जून) यह निर्णय लिया है कि जम्मू-कश्मीर में भाजपा अपनी भागीदारी को वापस लेगी। उन्होंने कहा जनता के जनादेश को ध्यान में रखकर हमने जम्मू-कश्मीर में पीडीपी के साथ सरकार चलाने का निर्णय लिया था। राम माधव ने कहा है कि अगर गवर्नर शासन लगता है तब भी आतंकवादियों के खिलाफ हमारा अभियान जारी रहेगा।

जम्मू-कश्मीर: बीजेपी ने पीडीपी से समर्थन वापस लिया, राम माधव ने बतायी फैसले की वजह

अब सवाल यह उठता है कि अब बहुमत के क्या आकड़ें हैं और महबूबा मुफ्ती अपनी सरकार बचा पाएंगी। जम्मू-कश्मीर में कुल 89 विधान सभा सीटें हैं। राज्य में कुल 87 सीटों के लिए चुनाव होते हैं। दो सीटें मनोनीत सदस्यों के लिए आरक्षित है। अभी विधान सभा में महबूबा मुफ्ती की पीडीपी के पास 28 विधायक हैं। बीजेपी के पास 25, नेशनल कॉन्फ्रेंस के पास 15, कांग्रेस के पास 12 और जेके पीपल्स कांफ्रेंस के पास दो, सीपीआई (एम) और जेके पीपल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट के पास एक-एक सीटें हैं। तीन सीटें निर्दलियों के पास हैं। राज्य में बहुमत के लिए कुल 45 विधायकों के समर्थन की जरूरत होती है।

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर के सब्सक्राइब करें।

Web Title: Jammu and Kashmir CM Mehbooba Mufti resign after bjp gets separate PDP, congress not support pdp

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे