लाइव न्यूज़ :

International Women's Day 2024: भारत की ये महिलाएं हैं पावरफुल CEO, बिजनेस में चलता है इनका सिक्का

By अंजली चौहान | Published: March 06, 2024 4:57 PM

International Women's Day 2024 Special: भारत की ये महिलाएं संभालती है पूरा बिजनेस और पुरुषों को देती है टक्कर....

Open in App

International Women's Day 2024: वर्तमान समय में ऐसा कोई काम नहीं है जो महिलाएं नहीं कर सकती। घर हो या बाहर महिलाओं ने अपनी प्रतिभा का परिचय सभी को दिया है। महिलाओं के इस अमिट योगदान को सेलिब्रेट करने के लिए प्रति वर्ष 8 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है। विश्व स्तर पर महिलाओं की उपलब्धियों, प्रगति और समाज में योगदान का जश्न अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के रूप में मनाया जाता है।

भारत में ऐसी कई बिजनेसवुमन हैं जो आज लाखों महिलाओं के लिए प्रेरणा श्रोत हैं। ये महिलाएं तमाम बाधाओं को पार करके आज इस मुकाम पर पहुंची हैं कि उन्हें देख हर कोई उनके जैसा बनना चाहता है। आइए बताते हैं आपको ऐसी शख्सियत के बारे में...

1- किरण मजूमदार शॉ

भारत में जैव प्रौद्योगिकी उद्योग की अग्रणी, किरण मजूमदार शॉ बायोकॉन लिमिटेड की संस्थापक और अध्यक्ष हैं। उनकी निरंतर खोज और कुछ नया करने का जुनून और उनके समर्पण ने बायोकॉन को जैव प्रौद्योगिकी में एक वैश्विक नेता बना दिया है, जो दुनिया भर में महिला उद्यमियों को प्रेरित करता है।

2- स्वाति अजय पीरामल

स्वास्थ्य देखभाल और नवाचार के जुनून के साथ, स्वाति अजय पीरामल पीरामल ग्रुप की वाइस चेयरपर्सन हैं। उनके नेतृत्व ने भारत में स्वास्थ्य सेवा परिदृश्य को बदल दिया है, जिससे गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा अधिक सुलभ और सस्ती हो गई है। वह महिलाओं को बाधाओं को तोड़ने और अपने सपनों को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित करती रहती हैं।

3- लीना नायर चैनल के सीईओ के रूप में, लीना नायर अपने अभिनव दृष्टिकोण और उम्दा प्रतिबद्धता के साथ लक्जरी फैशन को फिर से परिभाषित कर रही हैं। उनकी रणनीतिक दृष्टि और नेतृत्व ने चैनल को सफलता के नए स्तरों पर पहुंचा दिया है, जिससे वह फैशन उद्योग में महत्वाकांक्षी महिला नेताओं के लिए एक आदर्श बन गई हैं। 

4- देविका बुलचंदानी ओगिल्वी उत्तरी अमेरिका के सीईओ के रूप में, देविका बुलचंदानी कुछ सबसे प्रतिष्ठित विज्ञापन अभियानों के पीछे एक प्रेरक शक्ति हैं। उनकी रचनात्मक दृष्टि और रणनीतिक कौशल ने उन्हें विज्ञापन उद्योग में एक नेता के रूप में पहचान दिलाई है, जो महिलाओं को रचनात्मक क्षेत्रों में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए प्रेरित करती है।

5- रोशनी नादर

एचसीएल टेक्नोलॉजीज की चेयरपर्सन के रूप में एक दृष्टिकोण के साथ अग्रणी, रोशनी नादर तकनीकी उद्योग में एक अग्रणी हैं। नवाचार के प्रति प्रतिबद्धता और सतत विकास पर ध्यान देने के साथ, उन्होंने नेतृत्व की भूमिकाओं में महिलाओं के लिए एक मानक स्थापित करते हुए एचसीएल को नई ऊंचाइयों की ओर अग्रसर किया है।

टॅग्स :अंतरराष्ट्रीय महिला दिवसबिजनेसमहिला
Open in App

संबंधित खबरें

क्राइम अलर्टघरेलू परेशानियों ने निजात पाने तांत्रिक के पास गई महिला, ठीक करने के बहाने तांत्रिक ने की ऐसी हरकत...जानें यहां

विश्वWatch: न्यूयॉर्क की सड़क पर महिला के साथ बर्बरता, शख्स ने बेल्ट से दबाया गला, फिर की रेप करने की कोशिश

क्राइम अलर्टसॉफ्टवेयर इंजीनियर ने वाटर प्यूरीफायर के लिए घर बुलाया टेकनीशियन, घर में महिला को अकेला देख शख्स ने की छेड़छाड़

भारतLok Sabha Election 2024: बाप रे बाप!, TDP के पेम्मासामी के पास 5705 करोड़ रु की संपत्ति, जानें CM जगन की बहन शर्मिला के पास क्या?

क्राइम अलर्टमां ने पहले बच्चों को दिया जहर! फिर अपार्टमेंट की छत से लगाई छलांग, खुदखुशी की घटना से दहला नासिक

भारत अधिक खबरें

भारतनक्सलियों ने वर्दी उतारकर धारण किया ग्रामीणों की वेशभूषा, पुलिस को गुमराह करने का नया पैंतरा अपनाया

भारतचार धाम यात्रा पर खराब मौसम का साया, 12 और 13 मई को आंधी-तूफान की संभावना, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

भारतPM Modi Patna Roadshow: पटना में पहली बार पीएम मोदी करेंगे रोड-शो, एसपीजी ने सुरक्षा पर किया फोकस, इन रास्ते पर जानें से बचिए, देखिए रूट

भारतNitish Kumar: ...'सॉरी, रामविलास जी के बेटे को वोट दीजिए', नीतीश की फिर फिसली जुबान

भारतMother’s Day 2024: जानिए मदर्स डे का इतिहास, पढ़िए मां पर लिखे गए ये खूबसूरत शेर, 12 मई को मनाया जाएगा मातृ दिवस