पर्यटन स्थलों पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिये कोविड नियमों का सख्त अनुपालन का निर्देश

By भाषा | Published: July 10, 2021 07:40 PM2021-07-10T19:40:43+5:302021-07-10T19:40:43+5:30

Instructions for strict compliance of Kovid rules to control crowd at tourist places | पर्यटन स्थलों पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिये कोविड नियमों का सख्त अनुपालन का निर्देश

पर्यटन स्थलों पर भीड़ को नियंत्रित करने के लिये कोविड नियमों का सख्त अनुपालन का निर्देश

देहरादून, 10 जुलाई उत्तराखंड के नैनीताल, मसूरी और अन्य पर्यटक स्थलों पर बढ़ती भीड़ से कोरोना संक्रमण के बेकाबू होने के खतरे को देखते हुए राज्य सरकार ने इन स्थानों पर 72 घंटे पहले की कोविड निगेटिव जांच रिपोर्ट सहित सभी नियमों को सख्ती से लागू करने का निर्देश दिया है ।

प्रदेश सरकार ने देहरादून, नैनीताल और अन्य जिलों के जिलाधिकारियों ने इस संबंध में अधिकारियों को कोविड नियमों के सख्त अनुपालन के निर्देश जारी किये हैं ।

पिछले कुछ दिनों से प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों जैसे मसूरी, केम्प्टीफाल, नैनीताल, हरिद्वार, ऋषिकेश और अन्य जगहों पर पर्यटकों की भारी भीड़ जुट रही है जहां लोग मास्क पहनने और शारीरिक दूरी का पालन जैसे कोविड नियमों का उल्लंघन करते दिखाई दे रहे हैं । इस प्रकार की तस्वीरों वाले कई वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं ।

देहरादून के जिलाधिकारी आशीष श्रीवास्तव ने कहा, ' सोशल मीडिया पर आए वीडियो के माध्यम से संज्ञान में आया है कि पर्यटक स्थलों पर लोग न तो मास्क लगा रहे हैं और न ही सामाजिक दूरी के नियम का पालन कर रहे हैं और यह स्थिति चिंताजनक है ।'

मसूरी के पुलिस क्षेत्राधिकारी नरेंद्र पंत ने बताया कि पर्यटन नगरी में प्रवेश करने वालों को अब कुठाल गेट पर ही रोक कर उनकी कोविड जांच रिपोर्ट, स्मार्ट सिटी पोर्टल पर अनिवार्य पंजीकरण और होटल में बुकिंग जैसे दस्तावेजों की कडाई से जांच पडताल की जा रही है और उसके बाद ही उन्हें आगे जाने दिया जा रहा है । उन्होंने बताया कि दस्तावेज न होने पर पर्यटकों को वहीं से वापस लौटाया जा रहा है ।

इसके अलावा, पंत ने बताया कि शहर भर में दिन भर कोविड से बचाव के रिकार्डेड संदेश प्रसारित किए जा रहे हैं और लोगों को कोविड उपयुक्त व्यवहार के लिए प्रेरित किया जा रहा है । उन्होंने बताया कि इसकी निगरानी के लिए अतिरिक्त पुलिस बल भी तैनात किया गया है । उन्होंने बताया कि नियमों का उल्लंघन करने वालों का चालान भी काटा जा रहा है ।

उन्होंने बताया कि कोविड नियमों के कडाई से अनुपालन करने के कारण पिछले सप्ताहांत के मुकाबले इस सप्ताहांत पर्यटकों की आमद में करीब 50 फीसदी की कमी आई है ।

मसूरी के निकट प्रसिद्ध पर्यटक स्थल कैंपटीफाल में भी पिछले दिनों सैकड़ों पर्यटकों के एक साथ नहाने की तस्वीरें वायरल हुई थीं जिसके बाद झरने में एक बार में अधिकतम 50 लोगों के नहाने की सीमा निर्धारित कर दी गयी है ।

टिहरी की जिलाधिकारी इवा आशीष श्रीवास्तव द्वारा बृहस्पतिवार को जारी आदेश में कहा गया था कि केम्प्टीफाल झरने में अब एक बार में अधिकतम 50 पर्यटक ही नहाने व जलक्रीड़ा कर कर पाएंगे और इसके लिए भी उन्हें केवल आधे घंटे का ही समय मिलेगा ।

आदेश के अनुसार, आधा घंटे की अवधि पूरी होते ही हूटर बजने लगेंगे और पर्यटकों को तत्काल झरने से बाहर निकलकर वापस लौटना होगा ।

नैनीताल के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि सरोवर नगरी में सप्ताहांत में दिन भर के लिए आने वाले स्थानीय पर्यटकों पर रोक लगा दी गयी है । हांलांकि, उन्होंने कहा कि होटल में रूकने वाले पर्यटकों पर कोई रोक नहीं है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Instructions for strict compliance of Kovid rules to control crowd at tourist places

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे