भारत बनाएगा पांचवीं पीढ़ी का स्टील्थ लड़ाकू विमान, सरकार से मिली मंजूरी, 2035 तक उड़ान भरेगा पहला विमान

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: March 8, 2024 11:09 AM2024-03-08T11:09:30+5:302024-03-08T11:11:01+5:30

भारत वायुसेना की क्षमता को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्नत स्टील्थ सुविधाओं के साथ मध्यम वजन वाले लड़ाकू विमान विकसित करने की महत्वाकांक्षी एएमसीए परियोजना चीन और पाकिस्तान के साथ दोहरे मोर्चे पर मिल रही चुनौतियों को देखते हुए काफी अहम है।

India will make fifth generation stealth fighter aircraft AMCA CCS approved | भारत बनाएगा पांचवीं पीढ़ी का स्टील्थ लड़ाकू विमान, सरकार से मिली मंजूरी, 2035 तक उड़ान भरेगा पहला विमान

पहला एएमसीए प्रोटोटाइप, चार साल में "रोल आउट" होगा

Highlightsभारत बनाएगा पांचवीं पीढ़ी का स्टील्थ लड़ाकू विमान 15,000 करोड़ रुपये से अधिक की शुरुआती लागत IAF वर्तमान में महंगे AMCA के सात स्क्वाड्रन (126 जेट) को शामिल करने की योजना बना रही है

नई दिल्ली: भारत 15,000 करोड़ रुपये से अधिक की शुरुआती लागत पर अपना खुद का महत्वाकांक्षी पांचवीं पीढ़ी का स्टील्थ फाइटर, स्विंग-रोल एडवांस्ड मीडियम कॉम्बैट एयरक्राफ्ट (एएमसीए) विकसित करेगा। सुरक्षा मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति (सीसीएस) ने भारतीय वायु सेना की भविष्य की आवश्यकता के अनुरूप पांचवीं पीढ़ी के उन्नत मध्यम लड़ाकू विमान (एएमसीए) को स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित करने के काफी समय से लंबित प्रस्ताव को बृहस्पतिवार को मंजूरी दे दी।

भारत वायुसेना की क्षमता को बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्नत स्टील्थ सुविधाओं के साथ मध्यम वजन वाले लड़ाकू विमान विकसित करने की महत्वाकांक्षी एएमसीए परियोजना चीन और पाकिस्तान के साथ दोहरे मोर्चे पर मिल रही चुनौतियों को देखते हुए काफी अहम है। 

इसके अलावा सीसीएस ने तटरक्षक बल और भारतीय सेना के लिए 34 ध्रुव उन्नत हल्के हेलीकॉप्टरों की खरीद को भी सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। सीसीएस ने हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स (एचएएल) से 8,000 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से 34 और ध्रुव ट्विन-इंजन उन्नत हल्के हेलीकॉप्टर मार्क-III की खरीद को भी मंजूरी दे दी। इनमें से सेना के लिए 25 और तटरक्षक बल के लिए नौ की खरीद होगी। वे सशस्त्र बलों में पहले से ही शामिल लगभग 300 ऐसे 5.5-टन श्रेणी के हेलिकॉप्टरों में शामिल होंगे।

अनुमानित समयसीमा के अनुसार, पहला एएमसीए प्रोटोटाइप, चार साल में "रोल आउट" होगा, और उसके अगले साल अपनी पहली उड़ान भरेगा। रक्षा सूत्रों के अनुसार प्रोटोटाइप के सभी विकास और उड़ान-परीक्षण के बाद एचएएल द्वारा एएमसीए का वास्तविक उत्पादन शुरू होने में 9-10 साल लगेंगे। इसलिए, IAF उन्हें 2035 के बाद शामिल करना शुरू कर देगा। 
25-टन वजनी  एएमसीए में उन्नत स्टील्थ विशेषताएं "सर्पेन्टाइन एयर-इनटेक" और स्मार्ट हथियारों के लिए भी जगह होगी। इसमें उन्नत रडार होंगे। यह आफ्टरबर्नर के उपयोग के बिना सुपरसोनिक क्रूज़ गति प्राप्त करने में सक्षम होगा। 

IAF वर्तमान में महंगे AMCA के सात स्क्वाड्रन (126 जेट) को शामिल करने की योजना बना रही है। पहले दो स्क्वाड्रन को अमेरिका के साथ संयुक्त रूप से विकसित किए जाने वाले 98 किलोन्यूटन थ्रस्ट क्लास में GE-F414 इंजन द्वारा संचालित किया जाएगा। अगले पांच एएमसीए मार्क-2 स्क्वाड्रन में 110 किलोन्यूटन इंजन होंगे। कुछ प्रौद्योगिकियां जिन्हें एएमसीए में फिट किया जाना है उन्हें सबसे पहले सिंगल-इंजन 4.5-पीढ़ी के तेजस मार्क-2 पर लागू किया जाएगा। 

Web Title: India will make fifth generation stealth fighter aircraft AMCA CCS approved

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे