मोदी सरकार पर जनता का घटा भरोसा, मगर दुनिया की टॉप 3 भरोसेमंद सरकार में शामिल

By ऐश्वर्य अवस्थी | Published: January 29, 2018 09:11 AM2018-01-29T09:11:04+5:302018-01-29T09:12:13+5:30

बीते साल में  भारत को  72 पॉइंट्स के साथ सरकार पर जनता के भरोसे के मामले में देश टॉप पर रहा था, जबकि इस साल 4 पॉइंट्स के नुकसान के बाद 68 अंको के साथ नंबर तीन पर है।

india top three countries trust in government remains high | मोदी सरकार पर जनता का घटा भरोसा, मगर दुनिया की टॉप 3 भरोसेमंद सरकार में शामिल

मोदी सरकार पर जनता का घटा भरोसा, मगर दुनिया की टॉप 3 भरोसेमंद सरकार में शामिल

भारत एक बार फिर से उन देशों की लिस्ट में लगातार दूसरे साल शामिल हुआ है, जहां की जनता अपनी सरकार पर पूरा भरोसा करती है। भारत इस पायदान पर तीसरे नबंर पर रहा है। हाल ही में दावोस में जारी सालाना ग्लोबल ट्रस्ट इंडेक्स में लगाकार दूसरी बार भारत टॉप तीन देशों की लिस्ट में शामिल हुआ है ,हालांकि पिछले साल की तुलना में इस बार भारत की रैंकिंग और स्कोर में गिरावट आई है।

जहां पिछले साल भारत टॉप पर था वहीं इस बार 2 पायदान खिसककर तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। सरकार के नोटबंदी और जीएसटी जैसे बड़े फैसलों के बाद ये आंकड़ा सामने आया है जो सरकार के लिए  सकारात्मक सोच को पेश कर सकता है। भारत उस 'ट्रस्ट जोन' में भी आता है जहां की सरकार के अलावा जनता बिजनस वर्ग, मीडिया और एनजीओ को किस तरह देखती है, जिसके बाद ये रैंकिग भारत तो प्राप्त हुई है।इस सालाना ग्लोबल ट्रस्ट इंडेक्स को दावोस में कम्युनिकेशन मार्केटिंग फर्म ईडलमैन ने जारी किया है।

बीते साल था पहले पायदान पर

बीते साल में  भारत को  72 पॉइंट्स के साथ सरकार पर जनता के भरोसे के मामले में देश टॉप पर रहा था, जबकि इस साल 4 पॉइंट्स के नुकसान के बाद 68 अंको के साथ नंबर तीन पर है। जबकि इंडेक्स में इंडोनेशिया दूसरे और चीन पहले स्थान पर है। जब इन आंकड़ों में अमेरिका के बेहद चौंकाने वाले पॉइंट्स सामने आए हैं। जिसने मुताबिक अमेरिका की जनता का अपनी सरकार पर भरोसा कम हुआ है।

अमेरिका को इस साल 9 अंकों का नुकसान हुआ है। भारत की रेटिंग बिजनेस को लेकर अच्छी नहीं रही। इस गिरावट के बाद भी भारत 60-100 के बैंड के बीच में है, जो भरोसे के रूप में आता है। भारत में मीडिया का स्कोर इस साल सबसे कम 61 रहा, जो पिछले साल के स्कोर से 5 पॉइंट्स कम है। वहीं, भारत  बिजनेस हेडक्वार्टर के मामले में ॉसबसे कम विश्वनीय देशों में आता है। फिर भी जनता का विश्वास अपनी सरकार पर बरकरा है।

Web Title: india top three countries trust in government remains high

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे