Independence Day: उत्तराखंड की महिला ने पीएम मोदी के लिए भेजी 'चटनी', मिला स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने का न्योता

By अंजली चौहान | Published: August 13, 2023 04:00 PM2023-08-13T16:00:38+5:302023-08-13T16:04:10+5:30

जीवन के सभी क्षेत्रों से लोगों को आमंत्रित करने की पहल केंद्र सरकार द्वारा 'जनभागीदारी' के अपने दृष्टिकोण के अनुरूप की गई है।

Independence Day 2023 Woman from Uttarakhand sends 'chutney' for PM Modi gets invitation to attend Independence Day celebrations | Independence Day: उत्तराखंड की महिला ने पीएम मोदी के लिए भेजी 'चटनी', मिला स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने का न्योता

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsस्वतंत्रता दिवस समारोह में सरकारी योजनाओं से लाभान्वित लोगों को शामिल होने का न्योता मिला उत्तराखंड की महिला ने पीएम मोदी को भेजी चटनी चटनी भेजने वाली महिला को मिला लाल किला आने का न्योता

Independence Day: देश अपना 77वां स्वतंत्रता दिवस मनाने की तैयारियों में जुटा हुआ है। 15 अगस्त के दिन लाल किले से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तिरंगा फहराने वाले हैं। ऐसे में इस समारोह में कई हस्तियों को निमंत्रण दिया जाता है।

इस बीच, खबर है कि स्वतंत्रता दिवस के समारोह में एक आम महिला को न्योता भेजा गया है जिसने पीएम मोदी को चटनी भेजी। दरअसल, अधिकारियों के अनुसार, उत्तराखंड में केंद्र सरकार की योजनाओं के कम से कम आठ लाभार्थियों को 15 अगस्त को लाल किले में स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है।

इस दौरान उत्तराखंड की महिला जिन्होंने पीएम मोदी के लिए पहले चटनी भेजी थी वह भी शामिल होने वाली हैं। 

एफपीओ लाभार्थी है महिला 

गौरतलब है कि उत्तरकाशी जिले के दूरस्थ क्षेत्र भटवारी के झाला गांव के किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) के लाभार्थी भरत सिंह रौतेला ने कहा कि वह अपनी पत्नी सुनीता रौतेला के साथ नई दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस समारोह का हिस्सा बनने का निमंत्रण पाकर गर्व महसूस कर रहे हैं।

उन्होंने कहा, ''हमारे एफपीओ उपला 'तकनोर कृषक उत्पादक संगठन स्वायत्त सहकारिता' ने पहले पीएम नरेंद्र मोदी को चटनी भेजी थी, जिसके बाद उन्हें पीएम से एक पत्र मिला था। उन्होंने कहा, "हमारे गांव के ग्राम प्रधान को पीएम से एक पत्र मिला जिसमें उनके एफपीओ की चटनी का जिक्र था।"

सरकार की योजनाओं से लाभान्वित लोगों को आमंत्रण 

लाल किले पर आयोजित स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने के लिए जिन लोगों को बुलाया गया है उनमें देश भर से विभिन्न केंद्रीय प्रमुख कार्यक्रमों जैसे जल जीवन मिशन, पीएम किसान सम्मान निधि योजना, अमृत सरोवर योजना आदि के लगभग 1,700 लाभार्थियों में से हैं, जिन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लाल किले के प्राचीर से राष्ट्र के नाम संबोधन को सुनने के लिए आमंत्रित किया गया है।

इसमें कहा गया है कि भारत भर से सभी क्षेत्रों के लोगों को आमंत्रित करने और समारोहों का हिस्सा बनने की पहल केंद्र सरकार द्वारा 'जनभागीदारी' के अपने दृष्टिकोण के अनुरूप की गई है।

यात्रा के दौरान, विशेष मेहमानों को नई दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक और प्रधान मंत्री संग्रहालय (प्रधान मंत्री संग्रहालय) का दौरा करने का भी अवसर मिलेगा।

क्या है किसान उत्पादक संगठन

किसान उत्पादक संगठनों के पीछे अवधारणा यह है कि किसान, जो कृषि उत्पादों के उत्पादक हैं, समूह बना सकते हैं। इस प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए, कृषि और सहकारिता विभाग, कृषि मंत्रालय द्वारा छोटे किसानों के कृषि व्यवसाय संघ को किसान उत्पादक संगठनों के गठन में राज्य सरकारों का समर्थन करने का आदेश दिया गया था।

एफपीओ की भूमिका सदस्य किसानों के लिए एक एग्रीगेटर के रूप में कार्य करना है, जिसमें इनपुट से लेकर आउटपुट तक शामिल है, जो सदस्य किसानों की पैमाने की अर्थव्यवस्था और सौदेबाजी की शक्ति को बढ़ाएगा।

वहीं, जल जीवन मिशन की लाभार्थी भावना शर्मा ने स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने के निमंत्रण पर अपना उत्साह व्यक्त किया। ग्राम जल स्वच्छता समिति के तहत महिला प्रशिक्षण का नेतृत्व करने वाली भावना ने कहा कि वह सुरक्षित पेयजल के लिए जागरूकता अभियान चलाती हैं। 

जिला नैनीताल के ग्राम रणजीतपुर (कोटाबाग) के दिनेश चंद्र त्रिपाठी, जो 521 किसानों के साथ एक किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) चलाते हैं और राज्य के उन लोगों में से है।

 जिन्हें स्वतंत्रता दिवस समारोह में आमंत्रित किया गया है, ने कहा कि वह सुनने के लिए उत्साहित थे। लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लाइव। उन्होंने कहा कि यह उनके और उनकी पत्नी रीनू त्रिपाठी के लिए गर्व का क्षण है।

Web Title: Independence Day 2023 Woman from Uttarakhand sends 'chutney' for PM Modi gets invitation to attend Independence Day celebrations

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे