आईसीसीआर ने कोस्टारिका के चित्रकार राउडिन अल्फारो की कलाकृतियों की प्रदर्शनी आयोजित की

By भाषा | Published: October 19, 2021 06:26 PM2021-10-19T18:26:16+5:302021-10-19T18:26:16+5:30

ICCR organizes exhibition of artworks of Costa Rica painter Roudin Alfaro | आईसीसीआर ने कोस्टारिका के चित्रकार राउडिन अल्फारो की कलाकृतियों की प्रदर्शनी आयोजित की

आईसीसीआर ने कोस्टारिका के चित्रकार राउडिन अल्फारो की कलाकृतियों की प्रदर्शनी आयोजित की

नयी दिल्ली, 19 अक्टूबर मध्य अमेरिकी देशों के स्वतंत्रता दिवस के दो शताब्दी वर्ष समारोहों की श्रृंखला के तहत भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद और कोस्टारिका दूतावास ने जाने माने चित्रकार राउडिन अल्फारो की कलाकृतियों की प्रदर्शनी आयोजित की है ।

प्रदर्शनी में हिस्सा लेने भारत आए कोस्टारिका के चित्रकार अल्फारो ने कहा कि भारत में चाय और कोस्टारिका में कॉफी का एक ही रंग है जो लोगों को आपस में जोड़ती है और यह दोनों देशों के सांस्कृतिक एवं आर्थिक संबंधों को और मजबूत बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है।

उन्होंने कहा कि कोस्टारिका में चित्रकला एवं वास्तुकला विज्ञान के प्रोफेसर के तौर उन्होंने छात्रों में भारत के प्रति काफी रूचि देखी हैं ।

राउडिन अल्फारो ने कहा कि दोनों देशों के बीच सांस्कृतिक आदान प्रदान एवं लोगों के बीच सम्पर्क बढ़ने से रिश्ते और प्रगाढ़ होंगे ।

उन्होंने बताया कि कोस्टारिका में बड़े पैमाने पर कॉफी की खेती की जाती है और बचपन में उन्होंने अपने दादा दादी के साथ कॉफी तोड़ने में काफी समय बिताया था।

अल्फारो ने कहा कि जब उन्होंने चित्रकारी की शुरूआत की तब कॉफी का उपयोग करते हुए दुनिया के सामने कोस्टारिका के रंग एवं पहचान को प्रस्तुत करने का प्रयास किया ।

उन्होंने कहा कि भारत में उनकी इच्छा खजुराहो जैसे कला के केंद्रों को देखने की है।

भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) के महानिदेशक डी के पटनायक ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण बीते समय में सांस्कृतिक आदान प्रदान पर प्रभाव पड़ा है, फिर भी परिषद ने दुबई एक्पो, किर्गिजिस्तान पर्यटन एक्पो, बहरीन के साथ भारत की मित्रता के 50 वर्ष पूरे होने के अवसर पर कार्यक्रमों में हिस्सा लिया ।

उन्होंने बताया कि इसके अलावा न्यूजीलैंड, आस्ट्रेलिया, गुयाना के साथ संवाद कार्यक्रम आयोजित किया ।

गौरतलब है कि मध्य अमेरिकी देशों के स्वतंत्रता दिवस के दो शताब्दी वर्ष समारोहों की श्रृंखला में ग्वाटेमाला, अल साल्वाडोर और कोस्टारिका के दूतावासों के साथ सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन कर रहा है। इन समारोहों का आयोजन 17 से 30 अक्टूबर के बीच दिल्ली और कोलकाता में हो रहा है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: ICCR organizes exhibition of artworks of Costa Rica painter Roudin Alfaro

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे