लाइव न्यूज़ :

नए पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन कैसे करें आवेदन? जानिए चरण-दर-चरण पूरी प्रक्रिया

By रुस्तम राणा | Published: January 30, 2024 6:44 PM

पासपोर्ट सेवा ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से पासपोर्ट प्राप्त करने के लिए आवेदन प्रक्रिया को सरल बना दिया गया है। 

Open in App

नई दिल्ली: पासपोर्ट, अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए एक आवश्यक यात्रा दस्तावेज है, जो शिक्षा, तीर्थयात्रा, पर्यटन, व्यवसाय, चिकित्सा उपस्थिति या पारिवारिक यात्राओं जैसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए आवश्यक है। दस्तावेज़ भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है और विदेश यात्रा की योजना बना रहे व्यक्तियों के लिए महत्वपूर्ण है।

हाल के वर्षों में, भारत से विदेश यात्रा में काफी वृद्धि हुई है, जिससे पासपोर्ट से संबंधित सेवाओं की मांग बढ़ गई है। इस उछाल को संबोधित करते हुए, विदेश मंत्रालय (एमईए) ने मई 2010 में पासपोर्ट सेवा परियोजना (पीएसपी) की शुरुआत की। इस पहल का उद्देश्य बढ़ती मांग को पूरा करते हुए पासपोर्ट आवेदन और जारी करने की प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करना है। पासपोर्ट सेवा ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से पासपोर्ट प्राप्त करने के लिए आवेदन प्रक्रिया को सरल बना दिया गया है। 

पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया

1. ऑनलाइन पंजीकरण करें:    - पासपोर्ट सेवा ऑनलाइन पोर्टल पर जाएं और होम पेज पर रजिस्टर नाउ लिंक पर क्लिक करें।    - पंजीकृत लॉगिन आईडी के साथ पासपोर्ट सेवा ऑनलाइन पोर्टल पर लॉग इन करें।

2. आवेदन भरें:    - अप्लाई फॉर फ्रेश पासपोर्ट/री-इश्यू ऑफ पासपोर्ट लिंक पर क्लिक करें।    - फॉर्म में मांगी गई जरूरी जानकारी भरें और सबमिट करें।

3. भुगतान और शेड्यूलिंग:    - पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके) या क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय (आरपीओ) में अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए ऑनलाइन भुगतान विधियों (क्रेडिट/डेबिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, या एसबीआई बैंक चालान) का उपयोग करें।    - सहेजे गए/सबमिट किए गए एप्लिकेशन देखें स्क्रीन पर भुगतान और शेड्यूल अपॉइंटमेंट लिंक पर क्लिक करें।

4. आवेदन रसीद प्रिंट करें:    - एप्लिकेशन रेफरेंस नंबर (एआरएन)/अपॉइंटमेंट नंबर के साथ आवेदन रसीद प्राप्त करने के लिए प्रिंट एप्लिकेशन रसीद लिंक पर क्लिक करें।    - नोट: आवेदन रसीद का प्रिंटआउट ले जाना अब अनिवार्य नहीं है; नियुक्ति विवरण वाला एक एसएमएस प्रमाण के रूप में स्वीकार किया जाता है।

5. पासपोर्ट कार्यालय पर जाएँ:    - निर्धारित नियुक्ति समय पर पासपोर्ट सेवा केंद्र (पीएसके) या क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय (आरपीओ) पर जाएं।    - सत्यापन के लिए मूल दस्तावेज लाएँ।

पासपोर्ट के लिए ऑनलाइन आवेदन करते समय ध्यान रखने योग्य बातें

आपातकालीन/चिकित्सा मामले और पूर्व-अनुमोदित श्रेणियां बिना अपॉइंटमेंट के पासपोर्ट सेवा केंद्र में जा सकती हैं।नाबालिग आवेदकों (4 वर्ष से कम आयु) के लिए, सफेद पृष्ठभूमि वाला हालिया पासपोर्ट आकार का फोटो (4.5x3.5 सेमी) ले जाएं।दोबारा आवेदन करने की आवश्यकता से बचने के लिए आवेदकों को ऑनलाइन फॉर्म जमा करने के 90 दिनों के भीतर पासपोर्ट सेवा केंद्र पर जाना होगा।

 

टॅग्स :पासपोर्टऑनलाइन
Open in App

संबंधित खबरें

कारोबारAadhaar Card Surrender: किसी की मृत्यु के बाद कैसे सरेंडर करें आधार कार्ड? जानें वोटर आईडी, पैन और पासपोर्ट का क्या होगा?

ज़रा हटकेGujarat Restaurant Chicken Sandwich: रेस्टोरेंट ने भेजा 'चिकन सैंडविच', लड़की ने मांगा 50 लाख का मुआवजा

क्राइम अलर्टSMS बना ऑनलाइन ठगी का नया तरीका, बेंगलुरु की व्यवसायी से धोखाधड़ी की कोशिश, जानें मामला

भारतCUET UG 2024: NTA ने एक बार फिर छात्रों को दिया मौका, कल है अंतिम तारीख, सावधानी से करें फॉर्म में बदलाव

विश्वHenley Passport Index 2024: दुनिया के सबसे शक्तिशाली पासपोर्ट की सूची में फ्रांस शीर्ष पर, भारत का स्थान मालदीव, सऊदी अरब से भी नीचे

भारत अधिक खबरें

भारतKarnataka 2nd PUC Results 2024: कर्नाटक बोर्ड के पीयूसी 2 का रिजल्ट हुआ डिक्लेयर, ऐसे करें चेक

भारतSiwan Lok Sabha Elections 2024: शहाबुद्दीन की पत्नी हिना शहाब बिगाड़ सकती हैं खेल, लालू यादव की प्रतिष्ठा दांव पर, अवध बिहारी चौधरी और विजयलक्ष्मी में टक्कर

भारतLok Sabha Elections 2024: "संबित पात्रा को ठीक से खाना चाहिए, चुनाव से तीन दिन पहले उन्हें बेहोश नहीं होना चाहिए", बीजेडी नेता पांडियन ने 'भगवान जगन्नाथ विवाद' में भाजपा नेता के उपवास पर किया कटाक्ष

भारतRanchi MP-MLA Court: राहुल गांधी को समन, हाजिर होने का आदेश, आखिर क्या है मामला

भारतLok Sabha Elections 2024: "अभी तो आप 'मोदीजी' नहीं बने हैं और इतना अहंकार?", अरविंद केजरीवाल ने आरोपों में घेरा अमित शाह को