दोपहर दो बजे तक के मुख्य समाचार

By भाषा | Published: October 8, 2021 02:20 PM2021-10-08T14:20:38+5:302021-10-08T14:20:38+5:30

Headlines till 2 pm | दोपहर दो बजे तक के मुख्य समाचार

दोपहर दो बजे तक के मुख्य समाचार

नयी दिल्ली, आठ अक्टूबर शुक्रवार को दोपहर दो बजे तक ‘भाषा’ की विभिन्न फाइलों से जारी मुख्य समाचार इस प्रकार हैं:-

दि14 वायरस लीड मामले

देश में कोविड-19 के 21,257 नए मामले, 271 मरीजों की मौत

नयी दिल्ली, देश में एक दिन में कोविड-19 के 21,257 नए मामले आने से संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 3,39,15,569 हो गयी जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या घट कर 2,40,221 रह गयी है जो 205 दिनों में सबसे कम है।

दि17 वायु सेना प्रमुख

पूर्वी लद्दाख में वायु सेना की त्वरित प्रतिक्रिया उसकी तैयारी का प्रमाण है : एयर चीफ मार्शल

हिंडन (उप्र), चीफ ऑफ एयर स्टाफ, एयर चीफ मार्शल वी आर चौधरी ने शुक्रवार को कहा कि पूर्वी लद्दाख में पिछले साल हुए घटनाक्रम की प्रतिक्रिया में त्वरित कार्रवाई भारतीय वायु सेना की, किसी भी परिस्थिति से निपटने की तैयारी का प्रमाण थी।

दि7 रक्षा चीन-भारत गतिरोध तवांग

तवांग में कुछ देर के लिए आमने-सामने आ गए भारतीय, चीनी सैनिक

नयी दिल्ली, भारतीय और चीनी सैनिक पिछले हफ्ते अरुणाचल प्रदेश के तवांग सेक्टर में यांग्त्से के पास कुछ देर के लिए आमने-सामने आ गए थे और इसे स्थापित प्रोटोकॉल के अनुसार दोनों पक्षों के स्थानीय कमांडरों के बीच बातचीत के बाद सुलझाया गया। सूत्रों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

प्रादे14 उप्र लखीमपुर लीड मिश्रा

लखीमपुर खीरी मामला : गृह राज्य मंत्री के पुत्र आशीष अब तक पूछताछ के लिये नहीं पहुंचे

लखीमपुर खीरी (उत्तर प्रदेश), केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष मिश्रा शुक्रवार दिन में 11.30 बजे तक पुलिस लाइन में नहीं पहुंचे, जहां उन्हें लखीमपुर हिंसा मामले में पूछताछ के लिए तलब किया गया है। सूत्रों ने यह जानकारी दी।

दि18 कश्मीर कांग्रेस प्रियंका

सरकार जम्मू-कश्मीर के निवासियों की सुरक्षा के लिए तत्काल कदम उठाए : प्रियंका

नयी दिल्ली, कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने जम्मू-कश्मीर में पिछले कुछ दिनों के भीतर आतंकवादियों द्वारा सात नागरिकों की हत्या किए जाने की निंदा करते हुए शुक्रवार को कहा कि केंद्र सरकार को इस केंद्रशासित प्रदेश के निवासियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कदम उठाना चाहिए।

अर्थ29 पेट्रोल मूल्य वृद्धि

पेट्रोल 30 पैसे प्रति लीटर और महंगा, डीजल की कीमतों में 35 पैसे की बढ़ोतरी

नयी दिल्ली, पेट्रोल की कीमतों में शुक्रवार को 30 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 35 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गयी जिसके साथ देश में ईंधन की कीमतों में लगातार वृद्धि का संभवत: यह सबसे लंबा दौर बन गया है।

अर्थ30 रंगराजन अर्थव्यवस्था

2025 तक 5,000 अरब डॉलर की अर्थव्यवस्था का लक्ष्य पाना असंभव : रंगराजन

हैदराबाद, भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर सी रंगराजन का कहना है कि मौजूदा परिस्थितियों में भारतीय अर्थव्यवस्था का 5,000 अरब डॉलर पर पहुंचाना असंभव है। उन्होंने शुक्रवार को कहा कि इस लक्ष्य को पाने के लिए अगले पांच साल तक नौ प्रतिशत की वृद्धि दर हासिल करनी होगी।

वि10 वायरस संरा भारत अध्ययन

भारत में 19 साल की उम्र तक के लोगों में कोविड-19 की अधिक दर : अध्ययन

संयुक्त राष्ट्र/जिनेवा, भारत में कोविड-19 के मामलों पर किए गए एक अध्ययन में यह पाया गया कि 19 वर्ष तक की आयु के लोगों तथा महिलाओं के बीच संक्रमण के मामलों में वृद्धि हुई और कोरोना वायरस के कम संक्रामक स्वरूप (नॉन वेरिएंट ऑफ कंसर्न) की तुलना में डेल्टा स्वरूप ने टीके की खुराक लेने के बाद लोगों को अपनी चपेट में अधिक लिया और इस स्वरूप के कारण मरने वाले लोगों की दर भी अधिक रही।

वि13 अमेरिका भारत लीड शर्मन

शर्मन की यात्रा से भारत-अमेरिका के बीच संबंधों को प्रगाढ़ करने का अवसर मिला : अमेरिकी विदेश मंत्रालय

वाशिंगटन, अमेरिका की उप विदेश मंत्री वेंडी शर्मन की हाल में सम्पन्न हुई भारत यात्रा से दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को प्रगाढ़ करने और अफगानिस्तान तथा हिंद-प्रशांत की स्थिति जैसी क्षेत्रीय एवं वैश्विक सुरक्षा चुनौतियों से निपटने को लेकर कुछ प्रमुख वार्ताकारों के साथ महत्वपूर्ण रूप से जुड़ने का एक अवसर मिला।

खेल11 खेल ओलंपिक चोपड़ा बिंद्रा

ओलंपिक चैंपियन नीरज 2024 खेलों तक मौजूदा कोच के साथ बने रहना चाहते हैं

नयी दिल्ली, ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने अपने मौजूदा कोच जर्मनी के क्लाउस बार्टोनिट्ज को खुद लिए ‘सर्वश्रेष्ठ’ बताते हुए शुक्रवार को कहा कि वह 2024 के पेरिस खेलों में भी अपनी यह शानदार साझेदारी जारी रखना चाहेंगे।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Headlines till 2 pm

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे