हजारीबागः 10वीं कक्षा की परीक्षा देने के बाद केंद्र से निकले 16 वर्षीय दिव्यांग छात्र की भीषण गर्मी से मौत, जानें मामला

By एस पी सिन्हा | Published: April 17, 2022 07:37 PM2022-04-17T19:37:17+5:302022-04-17T19:38:20+5:30

बरही के उपसंभागीय पुलिस अधिकारी (एसडीपीओ) नजीर अख्तर ने बताया कि मृत छात्र पड़ोसी जिले चतरा के खरौनी गांव का रहने वाला था और चौपारण कॉलेज में परीक्षा देने आया था।

Hazaribagh 16-year old Divyang student died center 10th class examination scorch heat boy keeping 'roza' jharkhand | हजारीबागः 10वीं कक्षा की परीक्षा देने के बाद केंद्र से निकले 16 वर्षीय दिव्यांग छात्र की भीषण गर्मी से मौत, जानें मामला

शनिवार अपराह्न चार बजकर 30 मिनट पर जैसे ही परीक्षा केंद्र से बाहर आया बेहोश होकर गिर गया।

Highlightsगत कई दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है।कई इलाकों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस को पार चला गया है।पुलिस ने बताया कि मृत लड़के का नाम जमाली अख्तर था।

हजारीबागः झारखंड के हजारीबाग जिले में राज्य शिक्षा बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षा देने के बाद केंद्र से निकले 16वर्षीय एक दिव्यांग लड़के की कथित तौर पर भीषण गर्मी से संबंधित जटिलताओं की वजह से मौत हो गई। पुलिस ने रविवार को यह जानकारी दी।

 

उल्लेखनीय है कि राज्य में गत कई दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही है और कई इलाकों में पारा 40 डिग्री सेल्सियस को पार चला गया है। पुलिस ने बताया कि मृत लड़के का नाम जमाली अख्तर था और वह पवित्र रमजान के महीने में ‘रोजा’ रखे हुए था। उन्होंने बताया कि अख्तर शनिवार अपराह्न चार बजकर 30 मिनट पर जैसे ही परीक्षा केंद्र से बाहर आया बेहोश होकर गिर गया।

पुलिस और स्कूल के अधिकारी पीड़ित को तत्काल चौपारण स्थित स्वास्थ्य केंद्र ले गए जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया। डॉक्टर भीषण गर्मी को मौत का कारण मान रहे हैं। बरही के उपसंभागीय पुलिस अधिकारी (एसडीपीओ) नजीर अख्तर ने बताया कि मृत छात्र पड़ोसी जिले चतरा के खरौनी गांव का रहने वाला था और चौपारण कॉलेज में परीक्षा देने आया था।

एसडीपीओ ने बताया कि मृतक के परिवार ने पोस्टमॉर्टम नहीं करने का अनुरोध किया क्योंकि उन्हें कुछ गलत होने का संदेह नहीं था। उन्होंने बताया कि पुलिस अधीक्षक मनोज रत्न छोटे के निर्देश पर पीड़ित के शव को उसके माता-पिता को सौंप दिया गया।

इस बीच, हजारीबाग के अन्य परीक्षा केंद्रों में भी तीन परीक्षार्थी ‘ भीषण गर्मी’की वजह से बेहोश हो गए। कई अभिभावकों ने झारखंड अकादमिक परिषद (जेएसी) की राज्य में भीषण गर्मी में परीक्षा कराने के फैसले की निंदा की है। 

Web Title: Hazaribagh 16-year old Divyang student died center 10th class examination scorch heat boy keeping 'roza' jharkhand

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे