हरियाणा हिंसा: अमेरिका ने नूंह हिंसा पर चिंता जताते हुए की शांति की अपील, लोगों से हिंसक कार्रवाई से दूर रहने का आग्रह किया

By आशीष कुमार पाण्डेय | Published: August 3, 2023 08:28 AM2023-08-03T08:28:04+5:302023-08-03T08:39:54+5:30

अमेरिका ने हरियाणा के नूंह में हुए सांप्रदायिक तनाव पर अपनी चिंता प्रगट की है। विदेश विभाग ने नूंह समेत गुरुग्राम और आसपास के इलाकों में हुई हिंसक झड़प के बाद लोगों से शांति की अपील करते हुए हिंसा से दूर रहने का आग्रह किया है।

Haryana violence: Expressing concern over Nuh violence, US appeals for peace, urges parties to refrain from violent action | हरियाणा हिंसा: अमेरिका ने नूंह हिंसा पर चिंता जताते हुए की शांति की अपील, लोगों से हिंसक कार्रवाई से दूर रहने का आग्रह किया

हरियाणा हिंसा: अमेरिका ने नूंह हिंसा पर चिंता जताते हुए की शांति की अपील, लोगों से हिंसक कार्रवाई से दूर रहने का आग्रह किया

Highlightsअमेरिका ने हरियाणा के नूंह में हुए सांप्रदायिक तनाव पर अपनी चिंता प्रगट कीअमेरिकी विदेश विभाग ने नूंह समेत तनाव के इलाकों में रहने वाले लोगों से की शांति की अपीलविदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि यह दुखद है, अमेरिका शांति का आह्वान करता है

वाशिंगटन:अमेरिका ने मणिपुर हिंसा के बाद एक बार फिर हरियाणा के नूंह में हुए सांप्रदायिक तनाव पर अपनी चिंता प्रगट की है। अमेरिका के विदेश विभाग ने नूंह समेत गुरुग्राम और आसपास के इलाकों में हुई हिंसक झड़प के बाद लोगों से शांति की अपील करते हुए हिंसा से दूर रहने का आग्रह किया है।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने बुधवार को विदेश विभाग की ब्रीफिंग को संबोधित करते हुए कहा, "मैं भारत के हरियाणा प्रदेश के नूंह और अन्य इलाकों में पनपे सांप्रदायिक हिंसा पर जाहिर तौर से हमेशा की तरह शांति की अपील करता हूं और लोगों से आग्रह करता हूं कि वे हिंसक गतिविधियों से दूरी बनाएंगे।"

जब उनसे पूछा गया कि क्या गुरुग्राम में हुई झड़प में कोई अमेरिकी नागरिक भी प्रभावित हुआ है, प्रवक्ता मिलर ने कहा, "क्या इस संबंध में कि किसी अमेरिकी से सुना है, मुझे इसकी कोई जानकारी नहीं है। मैं इस संबंध में जानकारी पाने के लिए अमेरिकी दूतावास के साथ संपर्क करता हूं।"

मालूम हो कि नूंह में सोमवार एक धार्मिक जुलूस पर हमले के बाद दो समूहों के बीच तीखी हिंसक झड़प हुई थी, जिसमें दो होम गार्ड समेत कुल 6 लोगों की मौत हो गई और लगभग 20 पुलिसकर्मियों सहित दर्जनों लोग हिंसा की चपेट में आ गए।

हिंसा के कारण हरियाणा के केवल नूंह नहीं बल्कि फरीदाबाद और पलवल जिलों और गुरुग्राम के सोहना समेत तीन उप-मंडलों में स्थिति बेहद गंभीर और तनावपूर्ण बनी हुई है। हालात को संभालने में लगी हुई राज्य सरकार ने बुधवार को घोषणा की कि हिंसा और तनाव प्रभावित इन जिलों में 5 अगस्त तक मोबाइल इंटरनेट सेवाएं निलंबित रहेंगी।

हरियाणा के गृह सचिव द्वारा पारित आदेश में कहा गया है कि इन जिलों में हालात गंभीर और तनावपूर्ण बने हुए हैं। इस कारण से यहां पर 5 अगस्त तक मोबाइल इंटरनेट पर बैन रहेगा।

इसके अलावा गृह सचिव द्वारा पारित आधिकारिक अधिसूचना में आगे लिखा गया है कि विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से गलत सूचना और अफवाहों के प्रसार को रोकने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

इसके साथ ही सरकार ने नूंह से सटे जिलों मसलन फरीदाबाद, पलवल और गुरुग्राम में सुरक्षा बेहद कड़ी कर दी है। इलाके में हिंसा की हालिया घटनाओं को देखते हुए स्कूल और कॉलेजों को बंद कर दिया गया है।

Web Title: Haryana violence: Expressing concern over Nuh violence, US appeals for peace, urges parties to refrain from violent action

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे