बजट पेश होने से पहले वित्त मंत्रालय में आज हलवा सेरेमनी, क्या है इस रस्म को निभाने की वजह

By रजनीश | Published: June 22, 2019 10:38 AM2019-06-22T10:38:15+5:302019-06-22T16:16:56+5:30

बजट के डॉक्यूमेंट की छपाई वित्त मंत्रालय की ही प्रिंटिंग में होती है। हलवा समारोह के बाद बजट के डॉक्यूमेंट के प्रिंटिंग का काम शुरू हो जाता है। 

Halwa Ceremony to be held at Finance Ministry printing of documents Union Budget 2019-20 | बजट पेश होने से पहले वित्त मंत्रालय में आज हलवा सेरेमनी, क्या है इस रस्म को निभाने की वजह

भारतीय परंपरा में हलवा शुभ माना जाता है।

बजट का इंतजार सभी वर्ग के लोगों को हर साल रहता है। 5 जुलाई को बजट पेश किया जाना है इसके लिए शनिवार से बजट डॉक्यूमेंट्स की छपाई का काम शुरू होने जा रहा है। बजट पेश करने से पहले वित्त मंत्रालय की तरफ से एक रस्म का आयोजन किया जाता है जिसे हलवा सेरेमनी कहते हैं। यह रस्म आज निभाई जाएगी।

बजट के डॉक्यूमेंट की छपाई वित्त मंत्रालय की ही प्रिंटिंग में होती है। हलवा समारोह के बाद बजट के डॉक्यूमेंट के प्रिंटिंग का काम शुरू हो जाता है। 

हलवा समारोह हर साल और सभी सरकार के कार्यकाल में मनाया जाता है। वित्त मंत्रालय के ऑफिस में एक बड़ी कढ़ाई में हलवा बनाया जाता है फिर इस हलवे को बजट के काम में लगे कर्मचारियों को बांटा जाता है।

5 जुलाई को आने वाला बजट वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी। यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला बजट होगा।

भारतीय परंपरा के अनुसार कुछ भी नया काम शुरू करने से पहले मुहं मीठा करने की परंपरा रही है। यही वजह है कि बजट को प्रिंटिंग के लिए भेजने से पहले इस परंपरा को निभाया जाता है। साथ ही भारतीय परंपरा में हलवा शुभ माना जाता है।

हलवा सेरेमनी के बाद बजट छपाई की प्रक्रिया से जुड़े अधिकारी व कर्मचारियों को बजट पेश होने तक वित्त मंत्रालय के प्रिंटिंग प्रेस में ही नजरबंद कर दिया जाता है।

इन सभी 100 अधिकारियों व कर्मचारियों को घर जाने की भी इजाजत नहीं होती है। उनके पास केवल एक फोन होता है जिसके जरिए वे सिर्फ कॉल रिसीव कर सकते हैं, लेकिन कहीं कॉल कर नहीं सकते हैं। 

English summary :
Waiting for the budget keeps people of all classes every year. On July 5, the budget is going to be introduced for this, printing work of budget documents is going to start from Saturday. Prior to presenting the budget, a ritual is organized by the Finance Ministry, which is called Halwa Ceremony. This ritual will be played today.


Web Title: Halwa Ceremony to be held at Finance Ministry printing of documents Union Budget 2019-20

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Budget 2019बजट 2019