गुजरात: आंगनवाड़ियों में 1 अप्रैल से करीब 36 हजार बच्चों को खाना उपलब्ध नहीं, रिपोर्ट का दावा- खाद्य तेल की खरीद में सरकार कर रही देरी

By विशाल कुमार | Published: April 14, 2022 10:07 AM2022-04-14T10:07:00+5:302022-04-14T10:14:33+5:30

399 आंगनवाड़ी वाले वडोदरा नगर निगम ने कहा कि स्थिति पूरे राज्य में समान है क्योंकि एकीकृत बाल विकास सेवा विभाग (आईसीडीएस) को नागरिक आपूर्ति की खरीद में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

gujarata anganwadis cooking-oil-procurement childrens | गुजरात: आंगनवाड़ियों में 1 अप्रैल से करीब 36 हजार बच्चों को खाना उपलब्ध नहीं, रिपोर्ट का दावा- खाद्य तेल की खरीद में सरकार कर रही देरी

प्रतीकात्मक तस्वीर.

Highlightsएकीकृत बाल विकास सेवा विभाग पर नागरिक आपूर्ति की खरीद की जिम्मेदारी है।विभाग को नागरिक आपूर्ति की खरीद में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।यह विभाग नागरिक आपूर्ति बच्चों का खाना बनाने और उन्हें खिलाने वाली एजेंसियों को सौंप देता है।

वडोदरा:वडोदरा नगर निगम (वीएमसी) और सूरत नगर निगम (एसएमसी) के तहत आने वाली आंगनवाड़ियां सरकार द्वारा खाद्य तेल की खरीद में देरी के कारण अप्रैल की शुरुआत से लगभग 36,000 बच्चों को भोजन उपलब्ध नहीं करा पा रही हैं।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने बुधवार को इसकी पुष्टि की है।  399 आंगनवाड़ी वाले वीएमसी ने कहा कि स्थिति पूरे राज्य में समान है क्योंकि एकीकृत बाल विकास सेवा विभाग (आईसीडीएस) को नागरिक आपूर्ति की खरीद में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

यह विभाग नागरिक आपूर्ति बच्चों का खाना बनाने और उन्हें खिलाने वाली एजेंसियों को सौंप देता है। वडोदरा आईसीडीएस कार्यक्रम समन्वयक सरला अमीन ने कहा कि गांधीनगर में आईसीडीएस विभाग के साथ इस मुद्दे को उठाया गया है।

पटेल ने कहा कि नागरिक निकायों को कोविड-19 प्रतिबंधों के कारण 31 मार्च तक छह महीने की अवधि के लिए स्थानीय रूप से आपूर्ति करने की अनुमति दी गई थी। इसके बाद, सरकार के निर्देश के अनुसार, हमें पहले की तरह भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) से आपूर्ति करना था जिसकी आपूर्ति राज्य सरकार द्वारा की जाएगी।

सूरत में, एसएमसी की स्थायी समिति के अध्यक्ष परेश पटेल ने कहा कि कुछ दिनों से तेल और चावल की आपूर्ति कम हो रही थी, लेकिन आश्वासन दिया कि गांधीनगर से गुरुवार को आपूर्ति फिर से शुरू होगी।

Web Title: gujarata anganwadis cooking-oil-procurement childrens

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे