G20 Summit 2023: दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जी20 समिट के दूसरे दिन जारी किया अलर्ट, 10 सितंबर को इन रूट्स पर जानें से पहले पढ़े पूरी डिटेल

By अंजली चौहान | Published: September 10, 2023 09:59 AM2023-09-10T09:59:43+5:302023-09-10T09:59:54+5:30

10 सितंबर, 2023 को, G20 शिखर सम्मेलन 2023 के दूसरे और अंतिम दिन, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कुछ ट्रैफ़िक अलर्ट जारी किए हैं जिनका राष्ट्रीय राजधानी के निवासियों को पालन करना चाहिए। शिखर सम्मेलन के लिए यातायात संबंधी सभी अपडेट और नवीनतम सलाह देखें।

G20 Summit 2023 Delhi Traffic Police issued alert on the second day of G20 Summit read full details before traveling on these routes on September 10 | G20 Summit 2023: दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने जी20 समिट के दूसरे दिन जारी किया अलर्ट, 10 सितंबर को इन रूट्स पर जानें से पहले पढ़े पूरी डिटेल

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 18वां जी20 शिखर सम्मेलन चल रहा है जिसमें दुनिया के कई देशों के शीर्ष प्रतिनिधि हिस्सा लेने दिल्ली आए हुए हैं। ऐसे में दिल्ली में सुरक्षाव्यवस्था काफी कड़ी कर दी गई है।

पुलिस बल से लेकर ट्रैफिक पुलिस अलर्ट मोड में हैं। आज जी20 शिखर सम्मेलन का दूसरा और अंतिम दिन है जो कि कुछ घंटों में शुरू हो जाएगा।

इस बीच, दिल्ली पुलिस ने भी राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्सों में अलर्ट जारी किया है। शहर के कई हिस्सों में कंट्रोल्ड जोन 2 लागू कर यातायात को नियंत्रित किया गया है।

आज घर से निकलने से पहले जानें रूट

- आईएसबीटी कश्मीरी गेट और सराय काले खां के बीच रिंग रोड पर बसें नहीं चलेंगी।

- बसें रिंग रोड के शेष हिस्से और रिंग रोड से परे दिल्ली की सीमाओं की ओर सड़क नेटवर्क पर चलेंगी। 

- हवाईअड्डे जाने वाले यात्रियों से धौला कुआं के बजाय राव तुला राम मार्ग लेने का अनुरोध किया गया है। दिल्ली पुलिस ने यह भी बताया कि 8 सितंबर से पहले से लागू अन्य यातायात नियम लागू रहेंगे।

गौरतलब है कि दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन की पृष्ठभूमि में शीर्ष स्तर की सुरक्षा तैयार की गई, क्योंकि विश्व नेता शनिवार को भारत मंडपम में जी20 बैठक में भाग लेने के लिए एक छत के नीचे एकत्र हुए। इसमें खाली राजमार्ग और भीड़भाड़ वाले सेलफोन नेटवर्क शामिल थे।

बता दें कि यातायात प्रबंधन योजना 7 सितंबर को रात 9 बजे से लागू की गई है और मेगा इवेंट खत्म होने तक जारी रहेगी। यात्रियों ने हेल्पलाइन नंबर पर फोन किया।

अधिकारियों ने बताया कि जी20 शिखर सम्मेलन के पहले दिन शनिवार को दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने कहा कि कई यात्रियों ने उसके हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए सबसे कम प्रभावित मार्गों के बारे में पूछा।

हालाँकि, शहर में यातायात बिना किसी परेशानी के चल रहा था, अधिकारियों ने कहा कि उन्हें अपनी हेल्पलाइन 011-25844444 पर दक्षिण दिल्ली के चिराग दिल्ली क्षेत्र में यातायात की भीड़ के बारे में केवल एक कॉल प्राप्त हुई क्योंकि यह छुट्टी का दिन है।

G20 शिखर सम्मेलन वर्चुअल हेल्प डेस्क

अधिकारियों ने कहा कि यातायात अधिकारियों ने उन यात्रियों के प्रश्नों को हल करने का प्रयास किया जिन्होंने राष्ट्रीय राजधानी में उपलब्ध मार्गों के बारे में पूछा था।

अधिकारियों ने कहा कि यात्रियों को हवाई अड्डे, रेलवे स्टेशनों या बस टर्मिनलों तक आने-जाने के लिए मार्ग सुझाव के लिए 'जी20 समिट वर्चुअल हेल्प डेस्क' पर वास्तविक समय के ट्रैफिक अपडेट का पालन करने की सलाह दी गई है।

पुलिस ने लोगों को सलाह दी है कि वे शहर में आसानी से घूमने के लिए नेविगेशन ऐप 'मैपमायइंडिया' का उपयोग करें और इसके वर्चुअल हेल्प डेस्क पर वास्तविक समय पर ट्रैफिक अपडेट प्राप्त करें।

Web Title: G20 Summit 2023 Delhi Traffic Police issued alert on the second day of G20 Summit read full details before traveling on these routes on September 10

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे