पूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा आईडीईए के सलाहकार बोर्ड में शामिल हुए

By भाषा | Published: December 7, 2021 05:35 PM2021-12-07T17:35:05+5:302021-12-07T17:35:05+5:30

Former Chief Election Commissioner Sunil Arora joins IDEA's advisory board | पूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा आईडीईए के सलाहकार बोर्ड में शामिल हुए

पूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा आईडीईए के सलाहकार बोर्ड में शामिल हुए

नयी दिल्ली, सात दिसंबर भारत के पूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा ‘इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर डेमोक्रेसी एंड इलेक्टोरल एसिस्टेंस’ (आईडीईए) के सलाहकार बोर्ड में शामिल हो गए हैं। यह एक अंतर-सरकारी संगठन है, जो स्टॉकहोम में स्थित है।

निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को एक बयान में बताया कि अरोड़ा को आईडीईए के सलाहकार बोर्ड में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था।

उसमें कहा गया है, “ अरोड़ा अंतरराष्ट्रीय संस्थान के कामकाज में योगदान देने के लिए समृद्ध नेतृत्व अनुभव, ज्ञान व कौशल लेकर आएं हैं। 15 सदस्य सलाहकार बोर्ड संस्थान की सहायता करता है। ये सलाहकार अलग-अलग क्षेत्रों से जुड़ी प्रतिष्ठित शख्सियतें या विशेषज्ञ होते हैं।”

अंतरराष्ट्रीय संस्थान का लक्ष्य दुनिया भर में स्थायी लोकतंत्र का समर्थन करना है। इसमें फिलहाल 34 सदस्य देश हैं, जिनमें सभी महाद्वीपों के बड़े और छोटे, पुराने और नए लोकतंत्र शामिल हैं। भारत इसके संस्थापक सदस्यों में से एक है।

अरोड़ा भारत के 23वें मुख्य निर्वाचन आयुक्त थे, जो दो दिसंबर 2018 से इस साल 12 अप्रैल तक पद पर थे। वह सितंबर 2017 में निर्वाचन आयुक्त के तौर पर आयोग से जुड़े थे।

आयोग ने कहा कि वह चुनावी प्रबंधन निकायों के बीच ज्ञान के आदान-प्रदान के जरिए दुनिया भर में लोकतंत्र को मजबूत और गहरा करने में विश्वास रखता है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Former Chief Election Commissioner Sunil Arora joins IDEA's advisory board

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे