दिल्ली में नए साल तक शीत लहर चलने का पूर्वानुमान

By भाषा | Published: December 28, 2020 12:22 PM2020-12-28T12:22:40+5:302020-12-28T12:22:40+5:30

Forecasting cold wave in Delhi for new year | दिल्ली में नए साल तक शीत लहर चलने का पूर्वानुमान

दिल्ली में नए साल तक शीत लहर चलने का पूर्वानुमान

नयी दिल्ली, 28 दिसम्बर हिमालय से ठंडी हवाओं के मैदानी इलाकों की ओर बढ़ने के कारण दिल्ली में अगले चार दिनों तक शीत लहर चलने का पूर्वानुमान है।

मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तामपान 5.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रविवार को तामपान छह डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया कि नए साल की पूर्व संध्या पर तापमान तीन डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है।

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ से जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में ‘‘छिट-पूट से लेकर अच्छी खासी’’ बर्फबारी हो सकती है।

उन्होंने बताया कि पश्चिमी हिमालय से चलने वाली ठंडी तथा शुष्क

उत्तरी/उत्तरी पश्चिमी हवाओं के कारण उत्तर भारत में तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की गिरावट आ सकती है।

आईएमडी ने कहा, ‘‘ पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और उत्तरी राजस्थान के कुछ इलाकों में शीत लहर चल सकती है। क्षेत्र में कुछ स्थानों पर जमा देने वाली ठंड होने और घना कोहरा छाने का भी पूर्वानुमान है।’’

अधिकारियों ने बताया कि मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस या इससे कम और सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस कम रहता है, तो आईएमडी शीतलहर की घोषणा कर देता है।

दिल्ली में पिछले रविवार को न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम में अभी तक का सबसे कम तापमान है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Forecasting cold wave in Delhi for new year

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे