Farmers' Protest: किसान आंदोलन को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, यहां पढ़ें अब क्या है वैकल्पिक रूट

By आकाश चौरसिया | Published: February 14, 2024 10:19 AM2024-02-14T10:19:51+5:302024-02-14T10:37:27+5:30

बीते मंगलवार को किसानों और पुलिस के बीच पंजाब-हरियाणा सीमा पर झड़प देखने को मिली थी, इसे ध्यान रखते हुए यह एडवाइजरी दिल्ली पुलिस ने जारी की।

Farmers' protest In view of the farmers movement Delhi Police issued advisory | Farmers' Protest: किसान आंदोलन को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, यहां पढ़ें अब क्या है वैकल्पिक रूट

फाइल फोटो

Highlightsदिल्ली पुलिस ने जारी की एडवाइजरीपुलिस ने एडवाइजरी जारी करके आम लोगों को वैकल्पिक रूट से जाने को कहा हैमंगलवार को पुलिस और किसानों के बीच बॉर्डर पर झड़प भी देखी गई

Farmers' Protest: देश भर के किसानों के 'दिल्ली चलो' आंदोलन को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने बुधवार को ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की। इसमें पुलिस ने आम आदमी को दूसरे रूट की भी जानकारी दी है। बीते मंगलवार को किसानों और पुलिस के बीच पंजाब-हरियाणा सीमा पर झड़प देखने को मिली थी, इसे ध्यान में रखते हुए दिल्ली पुलिस ने यह जारी की है।

पुलिस ने किसानों को सीमा से पीछे धकेलने के लिए पुलिस ने टियर गैस, पानी का भी छिड़काव किया था और दो जगहों पर पुलिस ने लाठीचार्ज भी किया था। पुलिस और किसानों के बीच हिंसक झड़प तब शुरू हुई, जब किसान दिल्ली का रुख करने के लिए पंजाब-हरियाणा सीमा पर बैरिकेड की परतों को हटाने की कोशिश कर रहे थे।

इन तस्वीरों पर गंभीरता पूर्वक विचार करते हुए दिल्ली पुलिस ने एडवाइजारी जारी कर कहा है कि 13.02.2024 से शुरू हुए विभिन्न किसान संगठनों के 'आंदोलन' के कारण, आसपास के राज्यों के किसान विरोध प्रदर्शन में भाग लेने के लिए विभिन्न माध्यमों से दिल्ली की ओर बढ़ने की कोशिश कर सकते हैं। इसमें और बातों को जोड़ते हुए पुलिस ने कहा है कि राष्ट्रीय राजमार्ग-44 को सिंघू बॉर्डर से आगे सामान्य यातायात के लिए बंद कर दिया गया है, जो दिल्ली और हरियाणा के बीच है।

एडवाइजरी के मुताबिक, राष्ट्रीय राजमार्ग 44 सोनीपत/पानीपत की ओर जाने वाली सड़कें भी प्रभावित होंगी। गाजीपुर बॉर्डर पर एनएच-9 की 02 लेन और एनएच-24 की 01 लेन आम जनता के लिए खुली है। इसी तरह डीएनडी की 02 लेन भी यात्रियों के लिए खुली हैं। सामने आई एडवाइजरी से लोगों को यात्रा करने और अपने गंतव्य तक पहुंचने में थोड़ी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अपनी यात्रा की दूसरी योजनाओं के बारे में प्लान कर ले, इस बात का भी जिक्र एडवाइजरी में किया गया है।

वैकल्पिक मार्ग क्या हो सकता है- दिल्ली पुलिस
एडवाइजरी की मानें तो सिंघू बॉर्डर और उससे जुड़े बॉर्डर के जरिए जो भी वाहन राष्ट्रीय राजमार्ग 44 जाना चाहते हैं, वे सभी अब ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के रास्ते बाहर निकल सकते हैं। राष्ट्रीय राजमार्ग-44 पर हरियाणा जाने वाले और अप्सरा बॉर्डर महाराजपुर बॉर्डर तक पहुंचने वाले वाहन डाबर चौक मोहन नगर की ओर डायवर्ट कर गाजियाबाद-हापुड़ रोड-जीटी रोड-दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे (25 किमी)-डासना-ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे (44 किमी)-राय कट पर बाएं मुड़ें और एनएच-44 कुल 69 किलोमीटर तक पहुंच जाएंगे।

इसके अलावा एडवाइजरी में ये भी बताया गया है कि ट्रैफिक राष्ट्रीय राजमार्ग-44 से हरियाणा ओर जाने वाले लोनी बॉर्डर तक पहुंचने वाले अपना रास्ता बदलकर इंद्रपरु लोनी-पूजी पावी-पंचलोक-मंडोला- मसूरी-खेकड़ा (29 किलोमीटर) की ओर मुड़ सकते हैं और फिर बाएं मुड़कर पूर्वी पेरिफेरल एक्सप्रेसवे की ओर जा सकते हैं और फिर राय कट (एनएच-44) लें।

Web Title: Farmers' protest In view of the farmers movement Delhi Police issued advisory

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे