Earthquake in Nepal: नेपाल में भूकंप से मची तबाही के बाद दिल्ली-एनसीआर में चेतावनी जारी, विशेषज्ञों ने किया आगाह

By अंजली चौहान | Published: November 4, 2023 09:38 AM2023-11-04T09:38:12+5:302023-11-04T09:52:21+5:30

एक भूकंपविज्ञानी ने चेतावनी दी कि लोगों को सतर्क रहना चाहिए और तैयार रहना चाहिए क्योंकि नेपाल में नवीनतम भूकंप का केंद्र उस क्षेत्र में था जिसे "सक्रिय रूप से ऊर्जा जारी करने वाले क्षेत्र" के रूप में पहचाना गया है।

Earthquake in Nepal After the devastation caused by the earthquake in Nepal warning issued in Delhi-NCR experts warned | Earthquake in Nepal: नेपाल में भूकंप से मची तबाही के बाद दिल्ली-एनसीआर में चेतावनी जारी, विशेषज्ञों ने किया आगाह

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Earthquake in Nepal: हिमालयी क्षेत्र पर बसे नेपाल में भूकंप के बाद हर तरफ तबाही का मंजर है। शुक्रवार देर रात आए भूकंप में मरने वालों की संख्या 128 हो गई है वहीं 100 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं। नेपाल अधिकारियों का कहना है कि मौतों का आकंड़ा और बढ़ सकता है।

इस बीच, नेपाल में आया भूकंप इतना जोरदार रहा कि उसके झटके दिल्ली से लेकर बिहार तक महसूस किए गए। तेज झटके दिल्ली-एनसीआर, उत्तर प्रदेश और बिहार समेत पूरे उत्तर भारत में महसूस किए गए। एक भूकंपविज्ञानी ने चेतावनी दी कि लोगों को सतर्क रहना चाहिए और तैयार रहना चाहिए क्योंकि नेपाल में केंद्रीय बेल्ट को "सक्रिय रूप से ऊर्जा जारी करने वाले क्षेत्र" के रूप में पहचाना गया है।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, वाडिया इंस्टीट्यूट ऑफ हिमालयन जियोलॉजी में काम कर चुके भूकंपविज्ञानी अजय पॉल ने कहा कि शुक्रवार को आए भूकंप का केंद्र नेपाल के डोटी जिले के करीब के क्षेत्र में था।

नवंबर 2022 में जिले में 6.3 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें छह लोगों की मौत हो गई थी। उन्होंने यह भी कहा कि 3 अक्टूबर को नेपाल में लगातार आए भूकंप की श्रृंखला भी इसी क्षेत्र के आसपास थी। पॉल ने कहा, वे नेपाल के मध्य बेल्ट में स्थित हैं हालांकि थोड़ा पश्चिम में।

भूकंपविज्ञानी ने कहा कि लोगों को सतर्क और सतर्क रहना चाहिए। कई वैज्ञानिकों ने भविष्यवाणी की है कि हिमालय क्षेत्र में 'कभी भी' बड़ा भूकंप आएगा क्योंकि भारतीय टेक्टोनिक प्लेट उत्तर की ओर बढ़ने पर यूरेशियन प्लेट के साथ संघर्ष कर रही है।

जानकारी के अनुसार, लगभग 40-50 मिलियन वर्ष पहले जब भारतीय प्लेट यूरेशियन प्लेट से टकराने के लिए हिंद महासागर से उत्तर की ओर बढ़ी तो हिमालय का निर्माण हुआ।

वैज्ञानिकों के अनुसार, हिमालय के नीचे दबाव बन रहा है क्योंकि भारतीय प्लेट उत्तर की ओर बढ़ रही है, जिससे यूरेशियन प्लेट के साथ संघर्ष पैदा हो रहा है।

विशेषज्ञों का कहना है कि हिमालय पर दबाव संभवतः एक या कई बड़े भूकंपों के माध्यम से जारी होगा, जिनकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर आठ से अधिक होगी। हालाँकि, सटीक भविष्यवाणी करने का कोई तरीका नहीं है कि वास्तव में इतना बड़ा भूकंप कब आएगा।

Web Title: Earthquake in Nepal After the devastation caused by the earthquake in Nepal warning issued in Delhi-NCR experts warned

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे