विधानसभा में दिल्ली को पूर्ण राज्य का प्रस्ताव पारित, इन मांगों को लेकर LG हाउस पर धरना दे रहे हैं केजरीवाल

By पल्लवी कुमारी | Published: June 11, 2018 07:18 PM2018-06-11T19:18:00+5:302018-06-11T19:18:00+5:30

केजरीवाल ने विधानसभा में कहा, 'मैं बीजेपी से कहना चाहता हूं कि अगर 2019 लोकसभा चुनाव से पहले दिल्ली को राज्य का दर्जा दे दिया जाता है तो हम यह सुनिश्चित करेंगे कि दिल्ली से हरेक वोट आपको मिले, हम सभी आपके लिए कैम्पेन भी करेंगे।

delhi vidhan sabha accepts the resolution on full statehood, cm kejriwal strike in lg house | विधानसभा में दिल्ली को पूर्ण राज्य का प्रस्ताव पारित, इन मांगों को लेकर LG हाउस पर धरना दे रहे हैं केजरीवाल

विधानसभा में दिल्ली को पूर्ण राज्य का प्रस्ताव पारित, इन मांगों को लेकर LG हाउस पर धरना दे रहे हैं केजरीवाल

नई दिल्ली, 11 जून: दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने की मांग विधानसभा में पारित हो गया है। सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा मिलेगा तो हम 2019 चुनाव में बीजेपी के खिलाफ कैम्पेन करेंगे। ताजा जानकारियों के मुताबिक दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल और सतेन्द्र जैन, गोपाल राय LG हाउस पर धरने पर बैठ गए हैं। 



इनकी मांग है - 

आईएएस अधिकारी के हड़ताल को लेकर मांग की है कि वह काम पर लौटें। उनकी ये भी मांग है कि उन आईएएस को दंडित किया जाए,  जिन्होंने पिछले 4 महीनों से काम नहीं किया है। इसके साथ ही उन्होंने राशन के दरवाजे की डिलीवरी को भी मंजूरी दे दी है। 


गौरतलब है कि दिल्ली के प्रशासनिक कामकाज को लेकर दिल्ली सरकार और एलजी अनिल बैजल के बीच खींचतान की स्थिति बनी हुई है। और इसी खींचतान के बीच सरकार ने पूर्ण राज्य का दर्जा देने की अपनी पुरानी मांग फिर से दोहराई है। 


इधर केजरीवाल ने विधानसभा में कहा, 'मैं बीजेपी से कहना चाहता हूं कि अगर 2019 लोकसभा चुनाव से पहले दिल्ली को राज्य का दर्जा दे दिया जाता है तो हम यह सुनिश्चित करेंगे कि दिल्ली से हरेक वोट आपको मिले, हम सभी आपके लिए कैम्पेन भी करेंगे लेकिन अगर ऐसा नहीं करेंगे तो दिल्ली की जनता 'बीजेपी दिल्ली छोड़ो' का बोर्ड लेकर घुमेगी।' 



इससे पहले रविवार 10 जून को पार्टी पदाधिकारियों की बैठक में केजरीवाल ने केंद्र सरकार और एलजी पर निशाना साधा था। उन्होंने कहा था,  1947 में आजादी मिल गई और 1950 में लोकतंत्र की स्थापना हो गई, लेकिन दिल्ली में वायसराय को हटाकर एलजी को बिठा दिया गया। यही वजह है कि यहां की सरकार और जनता को आज तक देश के दूसरे हिस्सों की तरह उनका अधिकार नहीं मिल पाया है। 
लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर के सब्सक्राइब करें।

Web Title: delhi vidhan sabha accepts the resolution on full statehood, cm kejriwal strike in lg house

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे