दिल्ली-एनसीआर में सुबह से हो रही है झमाझम बारिश, IMD ने जताई और अधिक वर्षा होने की संभावना

By मनाली रस्तोगी | Published: September 15, 2023 08:00 AM2023-09-15T08:00:34+5:302023-09-15T08:22:04+5:30

दिल्ली और नोएडा के कुछ हिस्सों में शुक्रवार सुबह हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई। आज बाद में और बारिश होने का अनुमान है।

Delhi-NCR wakes up to rain more showers likely today | दिल्ली-एनसीआर में सुबह से हो रही है झमाझम बारिश, IMD ने जताई और अधिक वर्षा होने की संभावना

प्रतीकात्मक तस्वीर

Highlightsदिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के कुछ हिस्सों में शुक्रवार सुबह ताजा बारिश हुईआईएमडी ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में आज बादल छाए रहेंगे और हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ेंगेआईएमडी ने कहा कि आज अधिकतम और न्यूनतम तापमान 36 और 27 डिग्री सेल्सियस रहेगा

नई दिल्ली: दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) के कुछ हिस्सों में शुक्रवार सुबह ताजा बारिश हुई, जिससे उमस भरे माहौल से काफी राहत मिली। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में आज बादल छाए रहेंगे और हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ेंगे। आईएमडी ने कहा कि आज अधिकतम और न्यूनतम तापमान 36 और 27 डिग्री सेल्सियस रहेगा।

आईएमडी ने कहा कि हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में भी आज हल्की बारिश होगी। आज सुबह लगभग 9.30 बजे तक उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश से आने वाले बादलों के कारण दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में तेज हवाएं (50-70 किमी प्रति घंटे की गति) और मध्यम बारिश के साथ-साथ कभी-कभार तीव्र बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा कि इसके बाद तेज़ हवाएं और बारिश का दौर धीरे-धीरे कम हो जाएगा।

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र (आरएमसी) के 7 दिनों के पूर्वानुमान के अनुसार, दिल्ली में 20 सितंबर तक आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और हल्की से मध्यम बारिश होगी। भारी बारिश के कारण यातायात जाम होने और सड़क पर फिसलन की स्थिति पैदा होने की आशंका है। यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे वाहन चलाते समय सावधानी बरतें और यदि आवश्यक हो तो वैकल्पिक मार्गों पर विचार करें।

भारी बारिश के कारण दृश्यता में कभी-कभी कमी वाहन चालकों के लिए चुनौतियाँ पैदा कर सकती है। सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए हेडलाइट्स का उपयोग करना और सुरक्षित दूरी बनाए रखना आवश्यक है। प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण नियमित बाहरी गतिविधियाँ और व्यावसायिक संचालन प्रभावित होने की संभावना है। जब भी संभव हो घर के अंदर रहने की सलाह दी जाती है।

दिल्ली-एनसीआर और आसपास के इलाकों में हो रही भारी बारिश के मद्देनजर आईएमडी ने निवासियों को सुरक्षित रहने में मदद के लिए कदम उठाने का सुझाव दिया है। इसने यात्रियों से स्थानीय अधिकारियों द्वारा जारी यातायात सलाह पर अपडेट रहने का आग्रह किया है। भारी वर्षा के दौरान सड़क की स्थिति तेजी से बदल सकती है, और अनावश्यक यात्रा से बचने से दुर्घटनाओं और ट्रैफिक जाम को रोका जा सकता है।

Web Title: Delhi-NCR wakes up to rain more showers likely today

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे