दिल्ली में डॉक्टरों को 3 महीने से नहीं मिली सैलरी, अमित शाह से शिकायत, 16 जून को सामूहिक इस्तीफे की धमकी

By पल्लवी कुमारी | Published: June 12, 2020 09:01 AM2020-06-12T09:01:33+5:302020-06-12T09:24:31+5:30

दिल्ली में कोरोना वायरस के 34 हजार से ज्यादा मामले हो गए हैं। वहीं कोविड-19 से 1,085 लोगों की मौत हो गई है। दिल्ली में कोरोना वायरस के 11 जून को एक दिन में रिकॉर्ड सबसे ज्यादा 1,877 नए मरीज सामने आए।

Delhi Medical DMA Urges Amit Sha Intervene Release Salaries Of Resident Doctors threaten resign | दिल्ली में डॉक्टरों को 3 महीने से नहीं मिली सैलरी, अमित शाह से शिकायत, 16 जून को सामूहिक इस्तीफे की धमकी

मेडिकल स्टाफ PPE किट पहनते हुए (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsदिल्ली हाई कोर्ट ने डॉक्टरों की सैलरी के मामले पर स्वत संज्ञान लिया है। इस मामले में आज (12 जून) को सुनवाई होने वाली है।कस्तूरबा अस्पताल के रेजिडेंट डॉक्टरों ने धमकी दी है कि अगर उनकी मांगे पूरी नहीं हुई तो वह इस्तीफा देंगे।कस्तूरबा अस्पताल और हिंदू राव अस्पताल एमसीडी के अधीन आते हैं, लेकिन सैलरी दिल्ली सरकार को देनी होती है।

नई दिल्ली: दिल्ली के कस्तूरबा अस्पताल और हिंदू राव अस्पताल में पिछले तीन महीने से डॉक्टरों को सैलरी नहीं मिली है। जिसको लेकर डॉक्टरों ने हड़ताल और इस्तीफे की धमकी दी है। इस पूरे मामले को लेकर दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन (डीएमए) ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को पत्र लिखकर शिकायत की है। दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन (डीएमए) ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से कस्तूरबा अस्पताल और हिंदू राव अस्पताल सहित उत्तरी दिल्ली नगर निगम के अंतर्गत आने वाले विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों के रेजिडेंट डॉक्टरों के वेतन का भुगतान नहीं होने के मुद्दे पर हस्तक्षेप करने की मांग की है। एनडीएमसी के 450 बिस्तर वाले कस्तूरबा अस्पताल के रेजिडेंट डॉक्टरों ने बुधवार (10 जून) को अधिकारियों द्वारा तीन महीने का वेतन जारी न करने पर सामूहिक इस्तीफे की धमकी दी है।

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को लिखे पत्र में दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन ने क्या-क्या कहा? 

अमित शाह को लिखे पत्र में डीएमए ने कहा, डीएमए उत्तरी दिल्ली नगर निगम के अंतर्गत आने वाले कस्तूरबा अस्पताल, हिंदू राव अस्पताल और अन्य अस्पतालों और डिस्पेंसरियों के रेजिडेंट डॉक्टरों के वेतन का भुगतान नहीं करने के मुद्दे को लेकर बहुत ही चिंतित है, जो पिछले तीन महीनों से कोविड-19 महामारी के इस अत्यधिक तनावपूर्ण समय में नि:स्वार्थ भाव और अथक रूप से काम कर रहे हैं।''

दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन (डीएमए) द्वारा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को लिखे पत्र की कॉपी
दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन (डीएमए) द्वारा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को लिखे पत्र की कॉपी

रेजीडेंट डॉक्टरों के वेतन के मुद्दे पर गृह मंत्री से हस्तक्षेप की मांग करते हुए पत्र में कहा गया है,  कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में अग्रिम मोर्चे पर डटकर हमारे डॉक्टर अपनी जान की परवाह किए बिना लगातार काम कर रहे हैं और राष्ट्र की नि:स्वार्थ सेवा में लगे हुए हैं। वे न केवल अपने के लिए बल्कि अपने परिवारों के लिए भी जोखिम उठा रहे हैं और समाज की सेवा करने के लिए अपनी हर कोशिश कर रहे हैं।''

हाल ही में हिंदू राव अस्पताल के रेजिडेंट डॉक्टरों ने भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर अपना वेतन जारी करने के लिए हस्तक्षेप करने की मांग की थी। 

दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन (डीएमए) द्वारा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को लिखे पत्र की कॉपी
दिल्ली मेडिकल एसोसिएशन (डीएमए) द्वारा केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को लिखे पत्र की कॉपी

कस्तूरबा अस्पताल के रेजिडेंट डॉक्टरों ने कहा- अगर नहीं मिली सैलरी तो 16 जून को देंगे सामूहिक इस्तीफा

कस्तूरबा अस्पताल के रेजिडेंट डॉक्टरों ने धमकी दी है कि अगर 16 जून से पहले उनके बचे हुए सैलरी का हिसाब नहीं हुआ तो वह सामूहिक इस्तीफा देंगे। कस्तूरबा अस्पताल में 100 से ज्यादा  रेजिडेंट डॉक्टर हैं। डॉक्टरों ने बुधवार को अस्पताल अधिकारियों को एक पत्र सौंपा था, जिसमें कहा गया है कि अगर उनकी मांग पूरी नहीं हुई तो वे 16 जून को इस्तीफा दे देंगे। 

दिल्ली हाईकोर्ट डॉक्टरों की सैलरी के मामले पर करेगा आज सुनवाई

दिल्ली हाई कोर्ट ने डॉक्टरों की सैलरी के मामले पर स्वत संज्ञान लिया है। इस मामले में आज (12 जून) को सुनवाई होने वाली है। इन दोनों अस्पतालों में कुछ डॉक्टर्स कोरोना संक्रमित भी हो गए हैं। ये दोनों अस्पताल एमसीडी के अधीन आते हैं, लेकिन दिल्ली सरकार को एमसीडी के डॉक्टरों की सैलरी के पैसे देने होते हैं। 

दिल्ली में कोरोना वायरस के ताजा अपडेट 

दिल्ली में कोरोना वायरस के 11 जून को एक दिन में रिकॉर्ड सबसे ज्यादा 1,877 नए मरीज सामने आए। राष्ट्रीय राजधानी में संक्रमितों की संख्या अब 34,000 से अधिक हो गई है। वहीं मृतकों का आंकड़ा भी एक हजार से अधिक हो गया है। यह पहली बार है कि जब दिल्ली में कोरोना वायरस के 1800 से ज्यादा मामले एक दिन में आए हैं। इससे पहले तीन जून को सबसे ज्यादा 1513 मामले सामने आए थे। 

दिल्ली के स्वास्थ्य विभाग ने 11 जून को एक बुलेटिन में बताया कि कोरोना वायरस के कारण जान गंवाने वाले लोगों की संख्या 1,085 हो गई है। वहीं जानलेवा संक्रमण के 34,687 मामले हो गए हैं। बुलेटिन में बताया गया है कि 10 जून को 101 लोगों की मौत का ऐलान किया गया।

English summary :
For the last three months, doctors have not received salary at Kasturba Hospital and Hindu Rao Hospital in Delhi. The doctors have threatened to strike and resign. The Delhi Medical Association (DMA) has written a complaint to Union Home Minister Amit Shah regarding this entire matter.


Web Title: Delhi Medical DMA Urges Amit Sha Intervene Release Salaries Of Resident Doctors threaten resign

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे