दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा- बच्चों की सेहत को शिक्षण, मुख्य धारा के विषयों में आगे बढ़ाने का समय आ गया है

By भाषा | Updated: March 29, 2021 07:53 IST2021-03-29T07:51:53+5:302021-03-29T07:53:46+5:30

दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि मेरा मानना ​​है कि सेहत को शिक्षा के क्षेत्र में एक मुख्यधारा के विषय के रूप शामिल करने की जरूरत है।

Delhi Deputy CM Manish Sisodia said - the time has come to advance the health of children in education and mainstream subjects. | दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा- बच्चों की सेहत को शिक्षण, मुख्य धारा के विषयों में आगे बढ़ाने का समय आ गया है

डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया (फाइल फोटो)

Highlightsमनीष सिसोदिया बोले कि हमने जो पहल की है, वह बच्चों को विकसित करने के लिए की गई हैं।इस साल के सम्मेलन का विषय ‘‘रेजिलिएंस एंड रेकनिंग" था तथा ‘‘इनोवेशन इन मेंटल हेल्थ’ पैनल परिचर्चा का एजेंडा था। 

नयी दिल्लीदिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने रविवार को कहा कि यह समय बच्चों के समग्र सेहत को शिक्षण और मुख्यधारा के शैक्षिक विषयों में आगे बढ़ाने का है। मानसिक स्वास्थ्य और सामाजिक-भावनात्मक शिक्षा पर ‘हार्वर्ड सोशल एंटरप्राइज कॉन्फ्रेंस’ में सिसोदिया ने कहा, ‘‘मेरा मानना ​​है कि सेहत को शिक्षा के क्षेत्र में एक मुख्यधारा के विषय के रूप शामिल करने की जरूरत है।

हमने जो पहल की है, वह बच्चों को विकसित करने के लिए की गई हैं। इनमें उद्यमशील मानसिकता पाठ्यक्रम है। बच्चे चाहे जो भी आगे पढ़ें, हम चाहते हैं कि हमारे छात्र एक उद्यमी की तरह सोचें - बड़ा सपना देखें, नए और चुनौतीपूर्ण लक्ष्यों को आज़मायें, आसपास के अवसरों को पहचानने में सक्षम हों और फिर उन्हें पूरा करने के लिए योजना बनाएं और निष्पादित करें।’’

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार के "खुशी पाठ्यक्रम" के माध्यम से, वे "मानसिक स्वास्थ्य के लिए दीर्घकालिक दृष्टिकोण के बारे में सोचने के लिए हमारे पारिस्थितिक तंत्र को प्रोत्साहित करने में सक्षम" हुए हैं।

हार्वर्ड सोशल एंटरप्राइज कॉन्फ्रेंस में शीर्ष नेताओं, चिकित्सकों और छात्रों शामिल हुए। इस साल के सम्मेलन का विषय ‘‘रेजिलिएंस एंड रेकनिंग" था तथा ‘‘इनोवेशन इन मेंटल हेल्थ’ पैनल परिचर्चा का एजेंडा था। 

Web Title: Delhi Deputy CM Manish Sisodia said - the time has come to advance the health of children in education and mainstream subjects.

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