केजरीवाल ने 'मेक इंडिया नंबर-1' मिशन की शुरुआत की, कहा- 130 करोड़ लोगों का गठबंधन बनाएंगे

By शिवेंद्र राय | Published: August 17, 2022 02:04 PM2022-08-17T14:04:49+5:302022-08-17T14:08:24+5:30

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज 'मेक इंडिया नंबर-1' नाम से एक राष्ट्रीय मिशन की शुरुआत की। इस अवसर उन्होंने कहा कि अगर नेताओं और पार्टियों के भरोसे देश छोड़ा तो अगले 75 साल में और पीछे चले जाएंगे। केजरीवाल ने कहा कि भारत को विश्व का अगुआ बनाने का लिए जरूरी है कि सभी राजनीतिक दल इस मिशन से जुड़ें।

Delhi CM Arvind Kejriwal launches mission Make India No. 1 | केजरीवाल ने 'मेक इंडिया नंबर-1' मिशन की शुरुआत की, कहा- 130 करोड़ लोगों का गठबंधन बनाएंगे

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (फाइल फोटो)

Highlightsकेजरीवाल ने 'मेक इंडिया नंबर-1' नाम से एक राष्ट्रीय मिशन की शुरुआत कीकहा, हमें 130 करोड़ लोगों को इस मिशन के साथ जोड़ना हैकहा, मैं देश के कोने-कोने में जाऊंगा और 130 करोड़ लोगों का गठबंधन बनाऊंगा

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी के संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज राजधानी दिल्ली में 'मेक इंडिया नंबर-1' नाम से एक राष्ट्रीय मिशन की शुरुआत की। इस अवसर पर केजरीवाल ने भाजपा, कांग्रेस और अन्य राजनीतिक दलों से अपील की कि वो आम आदमी पार्टी के राष्ट्रीय मिशन का हिस्सा बनें। केजरीवाल ने कहा कि इस मिशन को सफल बनाने के लिए सबका साथ बहुत जरूरी है।

'मेक इंडिया नंबर-1' मिशन की शुरुआत करते हुए दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा, "भारत एक महान देश है। भारत की सभ्यता हजारों साल पुरानी है। एक समय भारत का डंका पूरी दुनिया में बजा करता था। आज हम एक राष्ट्रीय मिशन की शुरुआत करने जा रहे हैं। जिसका नाम है 'मेक इंडिया नंबर-1' । हमें 130 करोड़ लोगों को इस मिशन के साथ जोड़ना है। भगवान ने भारत को सब कुछ दिया है फिर हम पीछे क्यों रह गए? अगर नेताओं और पार्टियों के भरोसे देश छोड़ा तो अगले 75 साल और पीछे रह जाएंगे। किसी को "परिवार" प्यारा है तो किसी को "दोस्त" प्यारा है। इन्होंने 75 साल अपना घर भरने के अलावा कुछ नहीं किया।"

अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा, "आज़ादी के 75 सालों में हमने बहुत कुछ पाया, लेकिन इन 75 सालों में कई देश हमारे बाद आजाद हुए और हमसे आगे निकल गए सिंगापुर हमसे 15 साल बाद आजाद हुआ, जापान और जर्मनी दूसरे विश्वयुद्ध में तहस नहस हो गए। लेकिन फिर भी हमसे आगे निकल गए। लोगों में क्रोध है कि हम पीछे क्यों रह गए?"

केजरीवाल ने कहा, "लोग पूछते हैं कि क्या भारत विश्व की अगुआई कर सकता है? क्यों नहीं? भारत दुनिया का नेतृत्व क्यों नहीं कर सकता? बस हर धर्म-जाति, किसान-मजदूर, डॉक्टर-शिक्षक समेत सभी 130 करोड़ लोगों को देश की बागडोर संभालनी पड़ेगी। हम इन नेताओं के भरोसे देश नहीं छोड़ सकते। हम प्रण लेते हैं कि जब तक भारत को दुनिया का नंबर-1 देश नहीं बना देते, हम चैन से नहीं रहेंगे। मैं देश के कोने-कोने में जाऊंगा और 130 करोड़ लोगों का गठबंधन बनाऊंगा।"

Web Title: Delhi CM Arvind Kejriwal launches mission Make India No. 1

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे