Delhi Assembly Election Result: शाहीन बाग समेत इन 7 मुस्लिम बाहुल्य सीटों पर उड़ेगा BJP का फ्यूज या चलेगा AAP का जादू!

By अनुराग आनंद | Published: February 11, 2020 09:42 AM2020-02-11T09:42:44+5:302020-02-11T09:46:26+5:30

दिल्ली के 70 विधान सभा सीटों में से 8 सीट मुस्लिम बाहुल्य है। ऐसे में जब नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा नागरिकता संशोधन कानून बनाए जाने के बाद दिल्ली के अलग-अलग क्षेत्रों में मोदी सरकार के विरोध में प्रदर्शन हो रहे हैं।

Delhi Assembly Election Result: BJP's 7 Muslim majority seats of Delhi shaheen bagh okhla arvind kejriwal aap congress CAA Nrc | Delhi Assembly Election Result: शाहीन बाग समेत इन 7 मुस्लिम बाहुल्य सीटों पर उड़ेगा BJP का फ्यूज या चलेगा AAP का जादू!

शाहीन बाग समेत दिल्ली के इन 7 सीटों पर लोगों की नजर बनी हुई है (File Photo)

Highlightsदिल्ली में बीजेपी ने एक भी मुस्लिम प्रत्याशी को मैदान में नहीं उतारा है।कांग्रेस और आम आदमी पार्टी की ओर से पांच-पांच प्रत्याशी मुस्लिम मैदान में उतरे हैं।

दिल्ली विधानसभा चुनाव के परिणामों के रुझान आने शुरू हो गए हैं। अब तक के मतगणना की बात करें तो दिल्ली में आप स्पष्ट बहुमत की तरफ बढ़ रही है। दिल्ली चुनाव से पहले नेताओं ने मतदाताओं के बीच तरह-तरह के बयान देकर समाज में ध्रुवीकरण करना चाहा था। लेकिन, इसके बावजूद रुझान से साफ हो रहा है कि दिल्ली के लोगों ने विकास को ध्यान में रखकर ही वोट किया है। 

दिल्ली के 70 विधान सभा सीटों में से 8 सीट मुस्लिम बाहुल्य है। ऐसे में जब नरेंद्र मोदी सरकार द्वारा नागरिकता संशोधन कानून बनाए जाने के बाद दिल्ली के अलग-अलग क्षेत्रों में मोदी सरकार के विरोध में प्रदर्शन हो रहे हैं। तो देश भर के लोगों की नजर इन 7 विधान सभा सीट पर नजर रहेगी।

दिल्ली में बीजेपी ने एक भी मुस्लिम प्रत्याशी को मैदान में नहीं उतारा है। वहीं, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी की ओर से पांच-पांच प्रत्याशी मुस्लिम मैदान में उतरे हैं।

इन 7 विधानसभा सीटों पर मुस्लिमों की आबादी अधिक है-

बल्लीमरान :

बल्लीमरान सीट से कांग्रेस के हारुन यूसुफ के सामने AAP  से इमरान हसन मैदान में हैं तो बीजेपी से लता सोढ़ी किस्मत आजमा रही हैं। 2015 में AAP से इमरान हसन ने जीत दर्ज की थी।

ओखला:

दिल्ली की ओखला की सीट पर AAP के मौजूदा विधायक अमानतुल्ला खान के सामने कांग्रेस से पूर्व विधायक परवेज हाशमी मैदान में है। वहीं, बीजेपी से ब्रह्म सिंह किस्मत आजमा रहे हैं. 2015 में AAP ने यहां पर जीत दर्ज की थी।

मटिया महल:

मटिया महल सीट से AAP से शोएब इकबाल तो कांग्रेस के एम मिर्जा आमने-सामने हैं तो बीजेपी से रविंदर गुप्ता किस्मत आजमा रहे हैं। 2015 में इस सीट पर आम आदमी पार्टी से असीम अहमद ने जीत दर्ज की थी।

सीलमपुर:

सीलमपुर सीट से कांग्रेस के पूर्व विधायक चौधरी मतीन के खिलाफ AAP के अब्दुल रहमान मैदान में हैं। यहां बीजेपी से कौशल मिश्रा मैदान में है।

मुस्तफाबाद:

मुस्तफाबाद सीट से कांग्रेस के अली मेंहदी के खिलाफ आम आदमी पार्टी से हाजी युनूस मैदान में हैं। यहां बीजेपी के जगदीश प्रधान किस्मत आजमा रहे हैं। 2015 में बीजेपी ने इस सीट पर जीत दर्ज की थी।

किराड़ी:

किराड़ी विधानसभा सीट पर कांग्रेस की सहयोगी आरजेडी ने मोहम्मद रियाजुद्दीन को उतारा है। वहीं, आम आदमी पार्टी ने रितुराज गोविंद और बीजेपी से अनिल झा किस्मत आजमा रहे हैं।

बाबरपुर:

बाबरपुर विधानसभा सीट पर बीजेपी से नरेश गौर, आम आदमी पार्टी से गोपाल राय और कांग्रेस से अनवीक्षा दीक्षित मैदान में हैं. 2015 में आम आदमी पार्टी से गोपाल राय विधायक चुने गए थे.

 

English summary :
Delhi Assembly Election Result: BJP's 7 Muslim majority seats of Delhi shaheen bagh okhla arvind kejriwal aap congress CAA Nrc


Web Title: Delhi Assembly Election Result: BJP's 7 Muslim majority seats of Delhi shaheen bagh okhla arvind kejriwal aap congress CAA Nrc

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे