पीएम मोदी के करीबी दत्तात्रेय होसबोले हो सकते हैं RSS में नंबर दो, जानें चुनाव प्रक्रिया

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: March 10, 2018 08:39 AM2018-03-10T08:39:36+5:302018-03-10T11:53:54+5:30

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ की तीन दिवसीय अहम बैठक शुक्रवार से नागपुर में शुरू हो गई। शनिवार को सरकार्यवाह के नाम की घोषणा संभव है।

Dattatreya Hosabale may become RSS number 2, election today | पीएम मोदी के करीबी दत्तात्रेय होसबोले हो सकते हैं RSS में नंबर दो, जानें चुनाव प्रक्रिया

पीएम मोदी के करीबी दत्तात्रेय होसबोले हो सकते हैं RSS में नंबर दो, जानें चुनाव प्रक्रिया

नागपुर, 10 मार्चः पिछले 9 साल से राष्ट्रीय स्वयं संघ के सरकार्यवाह का पद संभाल रहे भैयाजी जोशी शनिवार को अपने कार्यकाल की समाप्ति की घोषणा कर सकते हैं। भैयाजी की घोषणा के साथ ही संघ के नए सरकार्यवाह के चुनाव के चुनाव प्रक्रिया शुरू हो सकती है। माना जा रहा है कि दत्तात्रेय होसबोले संघ के नए सरकार्यवाह होंगे। होसबोले को नरेंद्र मोदी का करीबी माना जाता है। वो बीजेपी की राजनीतिक गतिविधियों में बढ़चढ़कर भाग लेते हैं।

बता दें कि सरकार्यवाह के पद को आरएसएस में नंबर दो माना जाता है। आरएसएस की प्रतिनिधि सभा शुक्रवार को नागपुर में शुरू हुई है। तीन साल में होने वाली इस बैठक में कई अहम निर्णय लिए जाते हैं।  

कैसे होता है सरकार्यवाह का चुनाव?

आरएसएस में सरकार्यवाह का चुनाव सर्वसम्मति से होता है। इसके लिए एक प्रक्रिया का पालन किया जाता है। आरएसएस के केंद्रीय प्रतिनिधियों की बैठक में वर्तमान सरकार्यवाह अपने कार्यकाल के समाप्ति की घोषणा के बाद नए चुनाव की प्रक्रिया शुरू करने का अनुमोदन करता है। इसके बाद चुनाव अधिकारी की घोषणा की जाएगी। चुनाव अधिकारी नए सरकार्यवाह के लिए नाम मांगेगे। प्रत्याशी तय होने पर केंद्रीय प्रतिनिध वोट करेंगे। इसमें संघ प्रचारकों का वोट शामिल नहीं होता। इस तरह सरकार्यवाह का नाम तय किया जाता है। इसके बाद चुनाव अधिकारी ओम् उच्चारण के साथ सरकार्यवाह के नाम की घोषणा करते हैं। 

आरएसएस के केंद्रीय प्रतिनिधियों की बैठक की कुछ जरूरी बातेंः-

- कर्नाटक से आने वाले होसबोले को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का करीबी माना जाता है।

- वर्तमान सरकार्यवाह सुरेश भैयाजी जोशी 2009 में प्रतिनिधिसभा से ही चुनकर आए थे।

- संघ में जो भी बदलाव होने हैं उसका निर्णय शनिवार की शाम तक हो जाएगा।

- मिशन 2015 के मद्देनजर हो सकते हैं संघ में कुछ बड़े बदलाव।

Web Title: Dattatreya Hosabale may become RSS number 2, election today

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे