कोविड-19: राजस्थान में अब हो सकेंगी हर दिन 10 हजार जांच, राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई 2720

By भाषा | Published: May 2, 2020 04:39 PM2020-05-02T16:39:06+5:302020-05-02T16:39:06+5:30

Covid-19: 10 thousand tests can be done every day in Rajasthan, the number of infected in the state has increased to 2720 | कोविड-19: राजस्थान में अब हो सकेंगी हर दिन 10 हजार जांच, राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई 2720

कोविड-19: राजस्थान में अब हो सकेंगी हर दिन 10 हजार जांच, राज्य में संक्रमितों की संख्या बढ़कर हुई 2720

Highlightsराजस्थान में कोविड-19 से तीन और मौतें शनिवार को दर्ज की गयी जिससे राज्य में इस घातक वायरस से मरने वालों की संख्या 65 हो गयी है। ज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि जयपुर में दो और जोधपुर में एक संक्रमित की मौत हुई है।

जयपुर: राजस्थान सरकार ने राज्य में हर दिन कोरोना वायरस की 10,000 जांच करने का लक्ष्य हासिल कर लिया है। राज्य के चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि राज्य भर के चिकित्सा संस्थानों में अब कोरोना वायरस से संक्रमण की 10 हजार जांच प्रतिदिन हो सकेगी। उन्होंने बताया कि सरकार ने कुछ दिनों पहले ही यह लक्ष्य रखा था जिसे विभाग चिकित्सक और अधिकारियों ने मिलकर पूरा कर दिया।

डॉ. शर्मा ने बताया कि दो मार्च को राज्य में कोरोना पॉजीटिव का पहला मामला आया था तब राज्य में कोरोना जांच की सुविधा नहीं थी और हमें नमूने पुणे की प्रयोगशाला भेजने पड़े थे। मुख्यमंत्री के मार्गदर्शन और नेतृत्व में महज दो महीनों में ही प्रदेश में 10 हजार जांच प्रतिदिन करने का लक्ष्य आज पूरा कर लिया। उन्होंने बताया कि जयपुर और जोधपुर में कोबास-8800 मशीने शुरू होने के बाद इस संख्या में चार-चार हजार जांचों में और बढ़ोतरी हो जाएगी।

 डॉ.शर्मा ने कहा कि प्रत्येक जिला मुख्यालय पर कोरोना जांच की सुविधा विकसित की जाएगी। इस बीच राज्य में अब तक एक लाख तेरह हजार नौ सौ चौंतीस नमूने लिए जा चुके हैं। देश में कुछ ही ऐसे राज्य हैं, जहां इतने व्यापक स्तर पर नमूने लिए गए हैं। 

राजस्थान में कोविड-19 से तीन और की मौत, 54 नये मामले सामने आए

राजस्थान में कोविड-19 से तीन और मौतें शनिवार को दर्ज की गयी जिससे राज्य में इस घातक वायरस से मरने वालों की संख्या 65 हो गयी है। इस बीच, कोरोना वायरस से संक्रमण के 54 नये मामले आने से राज्य में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़कर 2,720 हो गयी है। राज्य के अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य) रोहित कुमार सिंह ने बताया कि जयपुर में दो और जोधपुर में एक संक्रमित की मौत हुई है।

उन्होंने बताया कि जयपुर के चांदपोल निवासी 15 साल के एक किशोर को शुक्रवार को यहां जेके लोन अस्पताल में भर्ती करवाया गया था जिसका कल ही निधन हो गया। जयपुर में 55 साल तथा जोधपुर में 67 साल के एक व्यक्ति की मौत दर्ज की गयी है। राज्य में कोरोना वायरस संक्रमण से जुड़ी मौतों की संख्या बढ़कर 65 हो गयी है। अकेले जयपुर में 36 लोगों की मौत हुई है।

जानें कहां कितने मिले कोरोना मरीज

अधिकारियों का कहना है कि ज्यादातर मामलों में रोगी किसी न किसी अन्य गंभीर बीमारी से भी पीड़ित थे। वहीं राज्य में शनिवार दोपहर दो बजे तक कोरोना वायरस संक्रमण के 54 नये मामले सामने आए जिनमें जयपुर में 17, जोधपुर में 30, अजमेर में तीन, अलवर में दो व चितौड़गढ़ तथा कोटा में एक-एक नया मामला शामिल है।

राजस्थान में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल मामलों में दो इतालवी नागरिकों के साथ साथ 61 वे लोग भी शामिल हैं जिन्हें ईरान से लाकर जोधपुर व जैसलमेर में सेना के आरोग्य केंद्रों में ठहराया गया है। राज्यभर में 22 मार्च से लॉकडाउन है और अनेक थाना क्षेत्रों में कर्फ्यू लगा हुआ है। 

Web Title: Covid-19: 10 thousand tests can be done every day in Rajasthan, the number of infected in the state has increased to 2720

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे