Coronavirus: अचानक बढ़ी मरीजों की संख्या, भारत के सभी अस्पतालों को तैयार रहने के लिए कहा गया, जारी की गई एडवाइजरी

By गुणातीत ओझा | Published: March 21, 2020 02:36 PM2020-03-21T14:36:27+5:302020-03-21T14:36:27+5:30

सरकार ने ये एडवाइजरी सरकारी और निजी दोनों ही तरह के अस्पतालों के लिए जारी की है। सरकार ने कहा है कि अस्पताल पर्याप्त संख्या में वेंटिलेटर की सुविधा उपलब्ध कराएं, हाई फ्लो ऑक्सीजन मास्क भी तैयार रखें और कोविड-19 से लड़ने के लिए पर्याप्त स्टाफ भी तैयार रखें।

coronavirus outbreak govt asks public private hospitals to set aside beds as cases increased | Coronavirus: अचानक बढ़ी मरीजों की संख्या, भारत के सभी अस्पतालों को तैयार रहने के लिए कहा गया, जारी की गई एडवाइजरी

कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद सरकार ने देश के सभी अस्पतालों को जारी एडवाइजरी

Highlightsकोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद सरकार ने देश के सभी अस्पतालों को जारी एडवाइजरीपिछले 24 घंटे में अचानक बढ़ी कोरोना मरीजों की संख्या, भारत में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर हुई 271

कोरोना वायरस के मरीजों की तेजी से बढ़ी संख्या को देखते हुए सरकार ने देश के सभी अस्पतालों को तैयार रहने के लिए कहा है। सरकार ने अस्पतालों और मेडिकल एजुकेशन इंस्टीट्यूशंस को एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि वह कुछ बेड अलग करें और आइसोलेशन सुविधा देने के लिए जरूरी तैयारी पूरी रखें। सरकार ने ये एडवाइजरी सरकारी और निजी दोनों ही तरह के अस्पतालों के लिए जारी की है। सरकार ने कहा है कि अस्पताल पर्याप्त संख्या में वेंटिलेटर की सुविधा उपलब्ध कराएं, हाई फ्लो ऑक्सीजन मास्क भी तैयार रखें और कोविड-19 से लड़ने के लिए पर्याप्त स्टाफ भी तैयार रखें।

इस एडवाइजरी से साफ है कि सरकार उस स्थिति के लिए तैयार रहना चाहती है कि अगर मरीजों की संख्या काफी अधिक बढ़ जाए तो स्थिति को कैसे संभाला जाएगा। अस्पतालों को कहा गया है कि वह किसी भी ऐसे मरीज को वापस ना भेजें, जो कोविड-19 का संदिग्ध है और उसे भर्ती करने की सूचना तुरंत दें। साथ ही हर निमोनिया मरीज के बारे में भी सूचना जरूर दें। इन सभी मरीजों का कोविड-19 का टेस्ट किया जा सकता है।

पिछले 24 घंटे में अचानक बढ़ी कोरोना मरीजों की संख्या, भारत में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर हुई 271

देश के विभिन्न हिस्सों में कोरोना वायरस संक्रमण के 35 नए मामले सामने आने के बाद भारत में इस वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर शनिवार को 271 हो गई। इन 271 लोगों में से 39 विदेशी नागरिक हैं।इन विदेशी नागरिकों में 17 इटली के, तीन फिलीपीन के, दो ब्रिटेन के तथा कनाडा, इंडोनेशिया एवं सिंगापुर का एक-एक नागरिक है। इस आंकड़े में दिल्ली , कर्नाटक, पंजाब और महाराष्ट्र में दर्ज किए गए कुल चार लोगों की मौत के मामले भी शामिल हैं।स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा, ‘‘इस समय भारत में अब तक 271 लोग कोविड-19 से संक्रमित हैं।’’ इसके अलावा 23 लोग बीमारी से उबर चुके हैं या उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है या वे देश से बाहर चले गए हैं और चार लोगों की मौत हो गई है।

दिल्ली में कोरोना वायरस के अभी तक 26 मामले सामने आए हैं जिनमें एक विदेशी नागरिक है। उत्तर प्रदेश में 24 मामले दर्ज किए गए हैं जिनमें एक विदेशी नागरिक है। महाराष्ट्र में शनिवार तक मामलों की संख्या बढ़कर 63 पहुंच गई, जबकि केरल में 40 मामले दर्ज किए गए हैं जिनमें सात विदेशी नागरिक हैं। कर्नाटक में कोरोना वायरस के 15 मरीज हैं लद्दाख में अभी तक 13 और जम्मू-कश्मीर में चार लोग इससे संक्रमित हैं।तेलंगाना में संक्रमण के 19 मामले दर्ज किए गए हैं जिनमें 11 विदेशी हैं। राजस्थान में 17 मामले सामने आए हैं जिनमें दो विदेशी नागरिक है। गुजरात में अभी तक सात मामले सामने आ चुके हैं।तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, पश्चिम बंगाल और उत्तराखंड में तीन -तीन मामले दर्ज किए गए हैं। ओडिशा और पंजाब में दो-दो तथा पुडुचेरी, छत्तीसगढ़ एवं चंडीगढ़ में एक-एक मामला सामने आया है। हरियाणा में 17 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं जिनमें 14 लोग विदेशी नागरिक हैं।"

Web Title: coronavirus outbreak govt asks public private hospitals to set aside beds as cases increased

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे