Coronavirus: राहत की बात, दूसरी लहर के संक्रमण का ग्राफ गिरावट की ओर, कई राज्यों में घटने लगे नए मामले

By हरीश गुप्ता | Published: May 10, 2021 07:26 AM2021-05-10T07:26:23+5:302021-05-10T07:31:01+5:30

Coronavirus: भारत में कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने बड़ा नुकसान किया है। अब हालांकि, इस लहर में गिरावट के संकेत मिलने लगे हैं। महाराष्ट्र से लेकर कई अन्य राज्यों में ये ट्रेंड दिख रहा है।

Coronavirus India graph of second wave on decline, new cases coming down in many states | Coronavirus: राहत की बात, दूसरी लहर के संक्रमण का ग्राफ गिरावट की ओर, कई राज्यों में घटने लगे नए मामले

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में गिरावट के संकेत (फाइल फोटो)

Highlightsदेश के कई राज्यों में कोरोना के नए मामलों में गिरावट के संकेत, महाराष्ट्र-दिल्ली से भी अच्छी खबरउत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल में भी संक्रमण के नए मामलों में गिरावट कर्नाटक में कोरोना के आ रहे नए मामले अभी भी बड़ी चिंता का कारण

राहत भरी खबर है कि महाराष्ट्र और दिल्ली के बाद कई राज्यों में दूसरी लहर के संक्रमण के आंकड़ों ने गोता लगाना शुरू कर दिया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा नए संक्रमितों के आंकड़ों का ग्राफ कई राज्यों में स्थिर हो गया है या नीचे की राह पकड़ चुका है।

जनसंख्या की दृष्टि से बड़े तीन राज्यों उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल में बीते दो दिनों के मुकाबले संक्रमण के नए मामलों में रविवार को गिरावट दर्ज की गई है। राहत की बड़ी खबर उत्तराखंज से भी आई है, जहां शनिवार के 8390 के मुकाबले रविवार को संक्रमण के 5890 नए मामले ही दर्ज किए गए।

छोटे से राज्य में एक दिन में 2500 मामलों की कमी बड़ी बात है। बता दें कि कुंभ मेवे के दौरान और उसके बाद राज्य में संक्रमण का विस्फोट हो गया था। राजस्थान, गुजरात और मध्य प्रदेश में भी रविवार को नए संक्रमितों के आंकड़ों में गिरावट दर्ज की गई है।

दूसरे लहर से जूझते राज्यों में गिरता संक्रमण का ग्राफ राहत भरा और अच्छा संकेत है। लॉकडाउन, पाबंदियों में सख्ती का असर दिखाई देने लगा है। कुल मिलाकर मिशन 'ब्रेक द चेन' सही दिशा में आगे बढ़ रहा है। संक्रमण के नए मामलों में सबसे बड़ी गिरावट केरल में दर्द की गई है।

कर्नाटक में कोरोना ने बढ़ाई है चिंता, केरल में कमी

केरल में एक दिन में 6000 से अधिक केस घट गए हैं। गुजरात और बिहार में भी इसी तरह का ट्रेंड है जहां पिछले दो दिनों से कोरोना के मामले घट रहे हैं। मध्य प्रदेश में एक दिन में गिरावट का आंकड़ा 550 का है।

कर्नाटक में संक्रमण की नई लहर चिंता का विषय बनी हुई है। यहां रविवार को 47930 मामले सामने आए जबकि महाराष्ट्र में यह आंकड़ा 48401 का है। आशंका है कि कर्नाटक बढ़ते मामलों में महाराष्ट्र को भी पीछे छोड़ सकता है।

महाराष्ट्र की बात करें तो रविवार को कोविड-19 के 48401 नए मामले सामने आए। वहीं 572 मरीजों की और मौत हो गई। ऐसे में राज्य में मृतक संख्या अब बढ़कर 75849 हो गई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार राज्य में अब ठीक होने की दर 86.4 प्रतिशत है जबकि मृत्यु दर 1.49 प्रतिशत है।

इन सबके बीच देश में अब तक 16.94 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन की डोज दी जा चुकी है। बीते 24 घंटे में 20 लाख से अधिक खुराकें दी गई हैं।

Web Title: Coronavirus India graph of second wave on decline, new cases coming down in many states

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे