TOP NEWS: दोपहर मुख्य समाचार, भारत में एक दिन में सर्वाधिक 9,996 मामले, पेट्रोल-डीजल 60 पैसे प्रति लीटर महंगा

By भाषा | Published: June 11, 2020 03:18 PM2020-06-11T15:18:56+5:302020-06-11T15:18:56+5:30

देश में कोरोना का केस लगातार बढ़ रहा है। दुनिया में वायरस के खौफ से लोग परेशान है। भारत में कोरोना से आज 357 लोगों की मौत हुई है। आज 9996 मामले रिकॉर्ड किए गए हैं।

Coronavirus Delhi lockdown TOP NEWS headlines 9,996 cases day India petrol and diesel cost 60 paise per liter | TOP NEWS: दोपहर मुख्य समाचार, भारत में एक दिन में सर्वाधिक 9,996 मामले, पेट्रोल-डीजल 60 पैसे प्रति लीटर महंगा

देश में कोविड-19 के एक दिन में सर्वाधिक 9,996 मामले सामने आए तथा 357 लोगों की मौत हुई। (file photo)

Highlightsबृहस्पतिवार सुबह आठ बजे तक संक्रमण के कुल 2,86,579 मामले हो गए व कुल 8,102 संक्रमितों की मौत हो चुकी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि ‘आत्मनिर्भर भारत’ बनाने के लिए कोविड-19 संकट को अवसर में बदलने की जरूरत है।देश को जिन सामानों का विदेशों से आयात करना पड़ता है, उनका देश में ही विनिर्माण सुनिश्चित करने के लिए हमें कदम उठाने होंगे।

नई दिल्लीः भाषा की विभिन्न फाइलों से बृहस्पतिवार दोपहर दो बजे तक जारी समाचार इस प्रकार हैं :

देश में कोविड-19 के एक दिन में सर्वाधिक 9,996 मामले सामने आए तथा 357 लोगों की मौत हुई। इसके साथ बृहस्पतिवार सुबह आठ बजे तक संक्रमण के कुल 2,86,579 मामले हो गए व कुल 8,102 संक्रमितों की मौत हो चुकी है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि ‘आत्मनिर्भर भारत’ बनाने के लिए कोविड-19 संकट को अवसर में बदलने की जरूरत है। देश को जिन सामानों का विदेशों से आयात करना पड़ता है, उनका देश में ही विनिर्माण सुनिश्चित करने के लिए हमें कदम उठाने होंगे।

पेट्रोल और डीजल के दामों में बृहस्पतिवार को लगातार पांचवें दिन तेजी देखी गयी। इनके दाम 60 पैसे प्रति लीटर बढ़ गये।

पाकिस्तानी सेना ने बृहस्पतिवार को जम्मू कश्मीर के राजौरी और पुंछ जिलों में नियंत्रण रेखा पर अग्रिम चौकियों और गांवों पर भारी गोलाबारी की जिसमें एक जवान शहीद हो गया और एक नागरिक घायल हो गया।

पूर्ववर्ती योजना आयोग के सदस्य रहे डॉ. ए वैद्यनाथन का बुधवार को कोयंबटूर में निधन हो गया।

पौराणिक धारावाहिक ‘‘श्री गणेश’’ में भगवान गणेश का किरदार निभाने के लिए पहचाने जाने वाले टीवी अभिनेता जगेश मुकाती का निधन हो गया है। वह 47 वर्ष के थे।

अमेरिका में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन के एक शीर्ष अधिकारी ने भारत को सभी धर्मों के लिए ऐतिहासिक रूप से काफी सहिष्णु, सम्मानपूर्वक देश बताते हुए कहा कि भारत में धार्मिक स्वतंत्रता के सदंर्भ में जो भी हो रहा है उसे लेकर अमेरिका ‘‘बहुत चिंतित’’ है।

अफगानिस्तान की सीमा के निकट पाकिस्तान के अशांत उत्तरी वजीरिस्तान जिले में अज्ञात आतंकवादियों द्वारा सड़क पर बारूदी सुरंग के जरिए किए गए बम विस्फोट में पाकिस्तान के कम से कम दो सैनिकों की मौत हो गई।

पाकिस्तान में विपक्षी पार्टी मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के प्रमुख शहबाज शरीफ कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं। उधर, देश में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 119,536 हो गई है।

भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने संकेत दिये हैं इस साल के इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का आयोजन खाली स्टेडियमों में किया जा सकता है और कहा है कि कोविड-19 महामारी के बावजूद इस निलंबित प्रतियोगिता को आयोजित करने के लिये सभी विकल्पों पर विचार किया जा रहा है। 

Web Title: Coronavirus Delhi lockdown TOP NEWS headlines 9,996 cases day India petrol and diesel cost 60 paise per liter

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे