कोरोना वॉरियर्स को सेना देगी सलामी, अस्पतालों पर आसमान से बरसेंगे फूल

By स्वाति सिंह | Published: May 3, 2020 08:25 AM2020-05-03T08:25:31+5:302020-05-03T08:25:31+5:30

दिल्ली में वायुसेना के विमान एम्स, दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल, गुरु तेग बहादुर अस्पताल, लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल, राम मनोहर लोहिया अस्पताल, सफदरजंग, सर गंगा राम अस्पताल, बाबा साहेब आंबेडकर अस्पताल, साकेत स्थित मैक्स अस्पताल, अपोलो इन्द्रप्रस्थ अस्पताल और आर्मी रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल पर पुष्प वर्षा करेंगे। 

Corona warriors: Full details of how Indian armed forces will thank 'Corona Warriors' on Today | कोरोना वॉरियर्स को सेना देगी सलामी, अस्पतालों पर आसमान से बरसेंगे फूल

भारतीय वायुसेना और भारतीय नौसेना के हेलीकॉप्टर कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज कर रहे अस्पतालों के ऊपर से उड़ान भरेंगे

Highlightsकोरोना वॉरियर्स ओ सलाम करेंगी भारतीय सेनाएंकई राज्यों के अस्पतालों पर होगी पुष्पवर्षा

नई दिल्ली: कोरोना वायरस संकट के दौरान उससे सीधे-सीधे निपटने में जुटे लाखों डॉक्टरों, चिकित्साकर्मियों, सफाई कर्मचारियों और अन्य कोरोना योद्धाओं को रविवार को धन्यवाद देने के लिए विभिन्न अस्पतालों पर पुष्पवर्षा, समुद्र में खड़े जहाजों पर रोशनी करने और फ्लाई-पास्ट के लिए सेना ने जबरदस्त इंतजाम किए हैं। 

प्रमुख रक्षा अध्यक्ष जनरल बिपिन रावत ने शुक्रवार को कहा कि थलसेना, वायुसेना और नौसेना तीनों कोरोना योद्धाओं को धन्यवाद देने के लिए कई कार्यक्रम करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि कोरोना योद्धाओं को धन्यवाद देने का यह सिलसिला रविवार सुबह दिल्ली और अन्य शहरों में पुलिस स्मारक पर पुष्पचक्र चढ़ाने से शुरू होगा, इसके माध्यम से देश भर में लॉकडाउन का पालन कराने के साथ-साथ तमाम परमार्थ कार्यों में जुटे पुलिसकर्मियों को सम्मान दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि दूसरे नंबर पर भारतीय वायुसेना के लड़ाकू और मालवाहक विमान फ्लाई-पास्ट करेंगे। उन्होंने बताया कि सुबह 10 से 11 बजे के बीच से विमान देश के ज्यादा से ज्यादा शहरों और कस्बों के ऊपर उड़ान भरेंगे। 

26 जनवरी जैसा होगा नजारा

अधिकारियों ने बताया कि सुखोई-30 एमकेआई, मिग-29 और जगुआर के ‘फाइटर एयरक्राफ्ट फॉमेंशन’ सुबह 10 बजे दिल्ली के राजपथ पर उड़ान भरेंगे और करीब 30 मिनट तक आसमान में रहेंगे। भारतीय वायुसेना के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘इसके अलावा, सी-130 मालवाहक विमान भी लड़ाकू विमानों की तरह ही दिल्ली-एनसीआर में चक्कर काटेंगे। सभी विमान चिड़ियों के उड़ने की ऊंचाई को ध्यान में रखते हुए 500 मीटर से 1,000 मीटर तक की ऊंचाई पर उड़ान भरेंगे।’’ 

अस्पतालों पर होगी पुष्पवर्षा

थलसेना के प्रवक्ता कर्नल अमन आनंद ने कहा, ‘‘ये विमान श्रीनगर से तिरुवनंतपुरम और डिब्रूगढ़ से कच्छ तक सभी बड़े शहरों के ऊपर से उड़ान भरेंगे। भारतीय वायुसेना और भारतीय नौसेना के हेलीकॉप्टर कोरोना वायरस के मरीजों का इलाज कर रहे अस्पतालों के ऊपर से उड़ान भरेंगे और कोरोना योद्धाओं के सम्मान में अस्पतालों पर पुष्पवर्षा करेंगे।’’ 

दिल्ली में वायुसेना के विमान एम्स, दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल, गुरु तेग बहादुर अस्पताल, लोक नायक जय प्रकाश अस्पताल, राम मनोहर लोहिया अस्पताल, सफदरजंग, सर गंगा राम अस्पताल, बाबा साहेब आंबेडकर अस्पताल, साकेत स्थित मैक्स अस्पताल, अपोलो इन्द्रप्रस्थ अस्पताल और आर्मी रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल पर पुष्प वर्षा करेंगे। 

उन्होंने कहा कि कुछ विमान 500 मीटर तक की ऊंचाई पर भी उड़ान भरेंगे ताकि लोग अपने घरों में सुरक्षित रहते हुए इस फ्लाई-पास्ट को देख सकें। आनंद ने कहा कि सेना के बैंड कोविड-19 के मरीजों का इलाज कर रहे डॉक्टरों, नर्सों और चिकित्साकर्मियों को धन्यवाद देने के लिए विभिन्न सदर अस्पतालों के आगे ‘‘देशभक्ति धुन’’ बजाएंगे। इसके अलावा, भारतीय नौसेना के हेलीकॉप्टर सुबह 10 से साढ़े दस बजे के बीच मुंबई, गोवा, कोच्चि और वैजाग में अस्पतालों पर पुष्पवर्षा करेंगे। 

नौसेना के जहाज आज समंदर में होंगे रोशन

नौसेना के अधिकारियों ने बताया कि पश्चिमी नौसेना कमान मुंबई में गेटवे ऑफ इंडिया पर शाम साढ़े सात बजे से रात 11 बजकर 59 मिनट तक नौसेना के पांच जहाजों को रोशन करेगा। उनपर ‘भारत कोरोना योद्धाओं को सलाम करता है ’’ जैसे बैनर लगाए जाएंगे और शाम साढ़े सात बजे जहाजों के सायरन बजाए जाएंगे । पूर्वी नौसेना कमान शाम साढ़े सात बजे से मध्यरात्रि तक विशाखापत्तनम तट पर खड़े दो जहाजों को रोशन करेगा। आनंद ने बताया कि भारतीय तटरक्षक जहाज पोरबंदर, ओखला, रत्नागिरि, दहानु, मुरुद, गोवा, न्यू मंगलोर, कावाराती, कराईकल, चेन्नई, कृष्णपटनम, निजामपटनम, पुडुचेरी, काकीनाडा, पारादीप, सागर द्वीप, पोर्ट ब्लेयर, दिगलीपुर, मायाबंदर, और कैम्पेल बे सहित 24 स्थानों पर दिखेंगे। 

Web Title: Corona warriors: Full details of how Indian armed forces will thank 'Corona Warriors' on Today

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे