Coronavirus Outbreak Updates: कोरोना वायरस से मानवता पर संकट, लोग ‘लड़ने की भावना’ को कायम रखें, एकजुट होकर लड़ेंगे

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 24, 2020 08:24 PM2020-03-24T20:24:18+5:302020-03-24T20:24:18+5:30

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कोरोना वायरस संक्रमण सायकिल को तोड़ने के लिए कम से कम 21 दिन का समय बहुत अहम है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन के दौरान कोरोना वायरस को लेकर एक बैनर दिखाई।

Corona virus PM Narendra Modi addresses the nation vital aspects relating to the menace of COVID19 | Coronavirus Outbreak Updates: कोरोना वायरस से मानवता पर संकट, लोग ‘लड़ने की भावना’ को कायम रखें, एकजुट होकर लड़ेंगे

दुनिया के समर्थ से समर्थ देशों को भी कैसे इस महामारी ने बिल्कुल बेबस कर दिया है। (photo-ani)

Highlightsजब मानवता पर संकट आता है तो किस प्रकार से हम सभी भारतीय मिलकर, एकजुट होकर उसका मुकाबला करते हैं।आप कोरोना वैश्विक महामारी पर पूरी दुनिया की स्थिति को समाचारों के माध्यम से सुन रहे हैं और देख भी रहे हैं।

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि एक दिन के जनता कर्फ़्यू से भारत ने दिखा दिया कि जब देश पर संकट आता है, जब मानवता पर संकट आता है तो किस प्रकार से हम सभी भारतीय मिलकर, एकजुट होकर उसका मुकाबला करते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज रात 12 बजे से पूरे देश में संपूर्ण लॉकडाउन होने जा रहा है। देश में ये लॉकडाउन 21 दिन का होगा। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो कोरोना वायरस संक्रमण सायकिल को तोड़ने के लिए कम से कम 21 दिन का समय बहुत अहम है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन के दौरान कोरोना वायरस को लेकर एक बैनर दिखाई।

एक दिन के जनता कर्फ्यू से भारत ने दिखा दिया कि जब देश पर संकट आता है, जब मानवता पर संकट आता है तो किस प्रकार से हम सभी भारतीय मिलकर, एकजुट होकर उसका मुकाबला करते हैं।आप कोरोना वैश्विक महामारी पर पूरी दुनिया की स्थिति को समाचारों के माध्यम से सुन रहे हैं और देख भी रहे हैं। दुनिया के समर्थ से समर्थ देशों को भी कैसे इस महामारी ने बिल्कुल बेबस कर दिया है।

22 मार्च को जनता कर्फ्यू का जो संकल्प हमने लिया था, एक राष्ट्र के नाते उसकी सिद्धि के लिए हर भारतवासी ने पूरी संवेदनशीलता के साथ, पूरी जिम्मेदारी के साथ अपना योगदान दिया: पीएम मोदी

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या 520 को पार कर गई है तथा एक और व्यक्ति की मौत के साथ देश में इस विषाणु से मरने वालों की संख्या अब 10 हो गई है। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए यह जरूरी है कि लोग ‘लड़ने की भावना’ को कायम रखें।

महामारी से निपटने के लिए 32 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों ने 31 मार्च तक पूर्ण लॉकडाउन (बंद) की घोषणा की है। केंद्र ने लोगों द्वारा बंद का उल्लंघन करने की घटनाओं के मद्देनजर राज्यों से जरूरत पड़ने पर कर्फ्यू लगाने को कहा है। कोरोना वायरस के कारण भारतीय उद्योग और नौकरियों पर पड़ रहे बुरे प्रभाव के मद्देनजर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि संकट से निपटने में मदद के लिए जल्द ही एक आर्थिक पैकेज की घोषणा की जाएगी।

सीतारमण ने संवाददाताओं से कहा कि पैकेज की जल्द से जल्द घोषणा की जाएगी। प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो लिंक के जरिये प्रिंट मीडिया के वरिष्ठ पत्रकारों से संवाद करते हुए कहा कि नगारिकों को यह आश्वस्त किया जाना चाहिए कि सरकार कोरोना वायरस का मुकाबला करने के लिए प्रतिबद्ध है। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान के मुताबिक मोदी ने कहा कि राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए सामाजिक सामंजस्य में सुधार जरूरी है। संवाद के दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने निराशावाद, नकरात्मकता और अफवाहों पर काबू पाने पर जोर दिया।

पीएमओ की ओर से जारी बयान के मुताबिक ‘‘ प्रधानमंत्री ने सामाजिक मेलजोल से बचने के महत्व को रेखांकित किया और मीडिया से कहा कि वे इसके महत्व के प्रति जागरूकता फैलाएं, लोगों को राज्यों की ओर से किये गए बंद के फैसले के बारे में बताएं और साथ ही अंतररष्ट्रीय आंकड़ों और अन्य देशों के शोध के जरिये कोरोना वायरस के फैलने से होने वाले प्रभावों को रेखांकित करें।’’

बयान के मुताबिक, मोदी ने रेखांकित किया कि लोगों में इस संक्रमण से लोगों की लड़ने की भावना को ऊपर बनाए रखना जरूरी है। दो राज्य-पंजाब और महाराष्ट्र तथा एक केंद्रशासित प्रदेश-पुडुचेरी पहले ही अपने यहां कर्फ्यू लगा चुके हैं। उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों ने लॉकडाउन को समूचे राज्य में विस्तारित करने का मंगलवार को निर्णय किया। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के 65 वर्षीय एक रोगी की मुंबई में मौत हो गई जिससे महानगर में कोविड-19 से मरने वालों की संख्या तीन हो गई है।

Web Title: Corona virus PM Narendra Modi addresses the nation vital aspects relating to the menace of COVID19

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे