Special train: यात्री 'स्पेशल ट्रेन' पर सवार, रेलवे को 16 करोड़ की आय, 45,000 से अधिक टिकटें की गईं बुक, लोगों ने कहा-सामाजिक दूरी का ध्यान

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: May 12, 2020 04:17 PM2020-05-12T16:17:59+5:302020-05-12T16:29:11+5:30

दिल्ली: यात्री 'स्पेशल ट्रेन' पर सवार।ट्रेन कुछ ही देर में नई दिल्ली रेलवे स्टेशन (NDLS) से बिलासपुर (छत्तीसगढ़) के लिए रवाना होगी। एक यात्री ने बताया,'मैं बहुत खुश हूं यहां स्टेशन पर बहुत अच्छी व्यवस्था की गई है, सामाजिक दूरी का ध्यान रखा जा रहा।

Corona virus India lockdown Railways Over 45,000 bookings worth Rs 16 crore special trains | Special train: यात्री 'स्पेशल ट्रेन' पर सवार, रेलवे को 16 करोड़ की आय, 45,000 से अधिक टिकटें की गईं बुक, लोगों ने कहा-सामाजिक दूरी का ध्यान

स्वास्थ्य जांच के लिए ट्रेन के रवाना होने के समय से करीब 90 मिनट पहले आने को कहा है। (photo-ani)

Highlightsनई दिल्ली-डिब्रूगढ़ विशेष रेलगाड़ी से यात्रा के लिए 1,122 यात्रियों ने टिकट की बुकिंग कराई है, रेलगाड़ी शाम चार बजकर 45 मिनट पर रवाना होगी।रेलवे ने बताया कि अभी तक अगले सात दिन के लिए 16.15 करोड़ रुपये की 45,533 (पीएनआर) बुकिंग की गई है।

नई दिल्लीः विशेष रेलगाड़ियां मंगलवार को दिल्ली से रवाना हो रही है। कुल 1,177 यात्रियों ने नई दिल्ली-बिलासपुर रेलगाड़ी के लिए टिकट बुक कराई है। यह रेलगाड़ी शाम चार बजे रवाना हुई। नई दिल्ली-डिब्रूगढ़ विशेष रेलगाड़ी से यात्रा के लिए 1,122 यात्रियों ने टिकट की बुकिंग कराई है, रेलगाड़ी शाम चार बजकर 45 मिनट पर रवाना होगी।

रेलवे ने कहा कि नई दिल्ली-बेंगलुरु विशेष रेलगाड़ी के लिए 1,162 यात्रियों ने टिकट की बुकिंग कराई है, यह रेलगाड़ी रात नौ बजकर 15 मिनट पर रवाना होगी। भारतीय रेलवे ने मंगलवार को बताया कि विशेष ट्रेनों के लिए अभी तक 80 हजार से अधिक यात्रियों ने 16.15 करोड़ रुपये की 45,000 से अधिक टिकटें बुक की हैं।

कोरोना वायरस से निपटने के लिए लगाये गये लॉकडाउन के कारण लगभग 50 दिन तक यात्री रेल सेवाओं के बंद रहने के बाद आखिरकार राष्ट्रीय राजधानी से कई लोग देश के विभिन्न भागों में अपने गंतव्य स्थलों तक पहुंच पायेंगे। रेलवे ने मंगलवार को चुनिंदा मार्गों पर रेल सेवाओं को बहाल कर दिया।

तीन विशेष वातानुकूलित रेलगाड़ियों में से असम के डिब्रूगढ़ जाने वाली रेलगाड़ी शाम चार बजकर 45 मिनट पर जबकि एक अन्य रेलगाड़ी नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से छत्तीसगढ़ के बिलासपुर के लिये शाम चार बजे रवाना हो गई। वहीं, कर्नाटक के बेंगलुरु के लिये ट्रेन रात नौ बजकर 15 मिनट पर रवाना होगी। यात्रियों को स्टेशन में पहाड़गंज की तरफ से प्रवेश दिया जा रहा है।

किसी भी यात्री को अजमेरी गेट की तरफ से प्रवेश की अनुमति नहीं दी जा रही है। यात्रियों को रेलगाड़ी के रवाना होने से कम से कम डेढ़ घंटे पहले रेलवे स्टेशन पहुंचने को कहा गया है ताकि उनकी स्वास्थ्य जांच की जा सके। रेलवे पुलिस बल के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक यात्री की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। प्रवेश द्वार पर सेनिटाइजर मशीन भी लगाई गई है ताकि यात्री स्टेशन परिसर में प्रवेश से पहले अपने हाथों को साफ कर सके। रेलवे ने बताया कि दिल्ली के लिए पांच और रेलगाड़ियां पटना, बेंगलुरु, हावड़ा, मुंबई और अहमदाबाद से रवाना होंगी।

दिल्ली से मध्य प्रदेश के बिलासपुर के लिए पहली ट्रेन रवाना होने से कुछ घंटे पहले रेलवे ने यह जानकारी दी। इन विशेष ट्रनों की बुकिंग सोमवार शाम छह बजे शुरू हुई थी। रेलवे ने बताया कि अभी तक अगले सात दिन के लिए 16.15 करोड़ रुपये की 45,533 (पीएनआर) बुकिंग की गई है। इन टिकटों पर करीब 82,317 लोग यात्रा करेंगे। रेलवे ने सोमवार को 15 विशेष ट्रेनों के लिए दिशा-निर्देश जारी किए थे, जो आज मंगलवार से चलना शुरू होंगी। यात्रियों को अपना भोजन और चादर लाने को कहा गया है और स्वास्थ्य जांच के लिए ट्रेन के रवाना होने के समय से करीब 90 मिनट पहले आने को कहा है।

उन्होंने कहा था कि इन यात्रियों के लिए ‘आरोग्य सेतु एप’ डाउनलोड करना भी अनिवार्य होगा। ये रेलगाड़ियां नई दिल्ली और देश के सभी प्रमुख शहरों डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना, बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुवनंतपुरम, मडगांव, मुम्बई सेंट्रल, अहमदाबाद और जम्मू तवी के बीच चलेंगी। मंगलवार 12 मई को आठ में से तीन रेलगाड़ियां नई दिल्ली से रवाना होंगी और डिब्रूगढ़, बेंगलुरु और बिलासपुर पहुंचेंगी।

हावड़ा, राजेन्द्र नगर (पटना), बेंगलुरु, मुम्बई मध्य और अहमदाबाद से एक-एक रेलगाड़ी रवाना होगी और दिल्ली पहुंचेगी। लॉकडाउन में चलाए जाने के कारण इन विशेष रेलगाड़ियों में सिर्फ वातानुकूलित श्रेणी (एसी-1, एसी-2 और एसी-3) के डिब्बे होंगे, किराया सामान्य राजधानी ट्रेन के अनुरुप होगा।

सार्वजनिक परिवहन रेलवे ने कहा था कि इन रेलगाड़ियों में अग्रिम आरक्षण अधिकतम सात दिन के लिए होगा, फिलहाल आरएसी और वेटिंग टिकट जारी नहीं होगा, रेलगाड़ी में टीटीई को किसी का टिकट बनाने की अनुमति नहीं होगी। भारतीय रेल ने टिकटें रद्द कराने का भी विकल्प दिया है। इस संबंध में उसका कहना है कि यात्री रेलगाड़ी के प्रस्थान से 24 घंटे पहले तक ही टिकट रद्द करा सकते हैं लेकिन टिकट रद्द होने पर कुल किराये का 50 प्रतिशत शुल्क के रूप में काट लिया जाएगा।

इनपुट भाषा

Web Title: Corona virus India lockdown Railways Over 45,000 bookings worth Rs 16 crore special trains

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे