योगी की टिप्पणी के विरोध में कांग्रेस नेताओं ने वाल्मिकी मंदिरों और बस्तियों में झाडू लगायी

By भाषा | Published: October 9, 2021 09:22 PM2021-10-09T21:22:15+5:302021-10-09T21:22:15+5:30

Congress leaders sweep Valmiki temples and settlements in protest against Yogi's remarks | योगी की टिप्पणी के विरोध में कांग्रेस नेताओं ने वाल्मिकी मंदिरों और बस्तियों में झाडू लगायी

योगी की टिप्पणी के विरोध में कांग्रेस नेताओं ने वाल्मिकी मंदिरों और बस्तियों में झाडू लगायी

लखनऊ, नौ अक्‍टूबर उत्तर प्रदेश के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ द्वारा कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा के खिलाफ दिये गये एक बयान को दलित और महिला विरोधी करार देते हुए शनिवार को कांग्रेस नेताओं तथा कार्यकर्ताओं ने राज्यभर में वाल्मीकि बस्तियों एवं मंदिरों में झाडू लगाकर सफाई और पूजा अर्चना की।

कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाद्रा के सीतापुर पीएसी गेस्ट हाउस में झाडू लगाने का वीडियो वायरल होने के सवाल पर गोरखपुर में शुक्रवार को एक समाचार चैनल से बातचीत में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा था, ‘‘जनता उन्हें इसी लायक (झाडू लगाने के लायक) बनाना चाहती है।’’

कांग्रेस के प्रदेश मुख्‍यालय ने शनिवार को एक बयान जारी कर योगी आदित्यनाथ द्वारा की गयी टिप्पणी को अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा के बहाने देश भर की महिलाओं तथा स्वच्छकार समाज पर जातिवादी करार दिया। बयान में कहा गया है कि इस टिप्पणी के विरोध में कांग्रेस नेताओं तथा कार्यकर्ताओ ने प्रदेश भर की वाल्मीकि बस्तियों एवं वाल्मीकि मंदिरो में झाडू लगाकर सफाई और पूजा अर्चना की।

उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता पंकज तिवारी ने बताया कि वाराणसी में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू ने पूर्व सांसद राजेश मिश्रा के साथ मिलकर कैंट स्थित महर्षि वाल्मीकि की प्रतिमा तथा पार्क की साफ-सफाई की।

इसके पहले प्रियंका गांधी वाद्रा ने शुक्रवार को अचानक लखनऊ के इंदिरा नगर की दलित बस्ती लवकुश नगर में पहुंच कर झाड़ू लगाई और योगी की टिप्पणी का प्रतीकात्मक रूप से विरोध दर्ज कराया था। लखीमपुर खीरी में तीन अक्टूबर को हुई हिंसा में मारे गये किसानों के परिजनों से मिलकर लौटने के बाद प्रियंका अचानक लवकुश नगर पहुंची और वहां वाल्मीकि आश्रम में झाडू लगाई।

उन्होंने वाल्मीकि मंदिर में साफ-सफाई भी की। उन्होंने इस मौके पर कहा कि ‘‘झाड़ू लगाना स्वाभिमान और सादगी का प्रतीक है और रोज करोड़ों महिलाएं और सफाई कर्मी झाड़ू लगाते हैं।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Congress leaders sweep Valmiki temples and settlements in protest against Yogi's remarks

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे